Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, October 12, 2019

Saturday 12th October 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 12 अक्टूबर 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
अश्विन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्दशी तिथि है देर रात 12 बजकर 37 मिनट तक और उसके बाद पूर्णिमा.
उत्तर-भाद्रपद नक्षत्र है आज दिन भर.
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशि में.
आज भद्रा है देर रात 12 बजकर 37 मिनट से.

मेष (Aries) कामकाज को लेकर मन में बहुत सारे भटकते हुए विचार हैं, शायद इसी वजह से आप किसी न किसी तरह का बदलाव भी चाहते हैं, पर यह समय किसी भी बदलाव के बारे में सोचने के लिए अनुकूल नहीं है इसलिए काम और कारोबार से जैसे भी स्तिथि है उसी में स्थिरता बनाए रखनी होगी और मन लगाना होगा. ज़ल्दबाज़ी में लिया गया कोई भी कदम इस समय आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है.
क्या करें – ज़िन्दगी की जो भी चुनोतियाँ हैं उस ओर देख लें. अगर सेहत से जुडी कोई परेशानी है तो और भी ज्यादा सतर्क हो जाएँ. रिश्तों को लेकर भी कठिन समय है जिस वजह से मनमुटाव बना रह सकता है. लोगों के प्रति किसी भी तरह का आलोचनात्मक रेव्या अपनाने से बचना होगा.
क्या न करें – इस समय किसी भी मुश्किल का कारण यह हो सकता है क्योंकि आप कोई बड़ा फैसला करना चाह रहे हैं या कोई बड़े कदम उठाना चाह रहे हैं, पर इस समय स्थिरता बनाये रखना ही आपके हित में हैं. अपनी बात कहने और मनवाने से भी विचारों का मतभेद उभर सकता है जो इस समय ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) आपकी मेहनत से लाभ तो बन रहा है लेकिन कामकाज की स्तिथि ऐसा लगता है जैसे पकड में नहीं आ रही और हर तरह की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. आपको यहाँ तक लगेगा की लोग पीठ पीछे आपका नुकसान ही करना चाह रहे हैं, पर ऐसा सोचते चले जाना और अपने लिए परेशानियाँ बटोरते चले जाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – लोगों के प्रति सहानुभूति भी जतानी होगी और सद्भावना भी बनाये रखनी होगी, क्योंकि ऐसा करने से ही रिश्तों को संभालना आसान होगा. आपकी कोशिशें अच्छी हैं जिस वजह से आपसी ताल्लुकात बनाए रखने में मदद मिल सके.
क्या न करें – घर-परिवार में लोग आपको समझ पा रहे हैं और आपकी इच्छाओं की कदर कर रहे हैं पर इसका यह मतलब नहीं है की किसी प्यार के रिश्ते को लेकर वो आपको पूरी तरह से समर्थन देते चले जाएँ. वैसे भी अपने विचारों को इतना प्रबल न बनाएं की किसी प्यार के रिश्ते में मुश्किलें बढती चली जाएँ.

मिथुन (Gemini) कामकाज की स्तिथि ठीक इसलिए है क्योंकि उसमें आपकी मेहनत लगी हुई है पर उसमे भी बहुत सारी चुनोतियाँ ऐसी हैं जिसकी वजह से लोग आपकी बात को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे. रिश्तों से जुड़ा तकरार बना रह सकता है जिसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर या आपके विचारों के मतभेद पर आए.
क्या करें – रिश्तों के प्रति हर तरह की अच्छाई बनाये रखने की जरूरत है. कारोबारी रिश्तों को भी उसी नजर से देखना होगा जिसके चलते आप उनके विचारों को भी साथ ही साथ समझ सकें. कामकाज से लाभ बना हुआ है पर कामकाज की स्तिथि कमज़ोर होती चली जा रही है जिस ओर थोड़ा सा ध्यान देना होगा.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में कोई ऐसी गलती न करें जिसमे आपकी सारी मेहनत लग जाए और आपका सारा वक्त उसमे बर्बाद होता चला जाए, इसलिए रिश्तों को आधार बनाकर भी कोई ऐसे बड़े फैसले न करते चले जाएँ जिसका बुरा असर फिर घूमफिरकर आपके कामकाज पर आ जाए. किसी भी विचार को लेकर अपनी इच्छाओं को इतना न बढ़ाएं की आपके काम या कारोबार पर उसका बुरा असर पड़ता चला जाए.

कर्क (Cancer) कुल मिलाकर हालात मददगार हैं पर रिश्तों को लेकर बहुत सारे बनते बिगड़ते हालात हैं जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाए हुए हैं. पीठ पीछे भी बहुत कुछ ऐसा हो रहा है जिसकी वजह से लोगों के विचार आपके प्रति बार-बार बदलते चले जाएँ. लोगों का समर्थन मिलने में अभी भी हो सकता है वक्त लग जाए.
क्या करें – अपनी क़ाबलियत का सही इस्तेमाल करने के लिए अपने हालात का भी सही आंकलन करना होगा और जो भी नई संभावनाएं बन रही हैं उन्हें भी अपनी मेहनत के अनुरूप ही देखना होगा. घर-परिवार की खुशियों के बने रहने की वजह से भी कामकाज में आपकी प्रेरणा जगी रहेगी.
क्या न करें – काम से लाभ बना हुआ है पर लाभ को आधार बनाकर कोई बड़ा खतरा मोल न लें और इस वजह से भी उधार के रूप में आप पैसा जुटाने की कोशिश न करें जो आपके नुकसान को बढाता चला जाए. बहुत कुछ एक साथ ऐसा चल रहा है जिसे नज़रंदाज़ नहीं किया जा सकता.

सिंह (Leo) रिश्तों को सँवारने के लिए बहुत सारी मेहनत करनी होगी. मन पहले से ही परेशान है. मुश्किलें भी इस रूप से बनी हुई हैं की आप कई चीज़ों पर भरोसा नहीं कर पा रहे. अपने मन को उचाट करके कभी भी कुछ हासिल होता नहीं है.
क्या करें – पारिवारिक परिस्थितियों को सँभालने के लिए अपनों के करीब आने की जरूरत है पर अपनी बात लोगों तक पहुंचाने के लिए लोगों की बात समझने की भी जरूरत है. अपनी मानसिकता को बदलना पड़ेगा तब जाकर यह सबकुछ संभव हो पायेगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की आप ही सही हैं और ऐसा सोचकर किसी पर दबाव भी न बनाते चले जाएँ. यह और बात है की इस समय आपकी सूझबूझ बनी हुई है और आपकी बहुत सारी अच्छाई भी बनी हुई है, जिसके चलते आपकी मेहनत उभरकर आ रही है, पर इसके बावजूद रिश्तों में परेशानियाँ बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है.
उपाय -  सिंह राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शनिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. हालात को सँवारने के लिए किसी चमत्कार की उम्मीद न लगाएं पर इस बात पर भरोसा करें की थोड़ी सी कोशिश से आप अपने भटकते हुए विचारों को संभाल पायें, इसलिए यह आसान सा उपाय आपकी मदद कर सकता है.

कन्या (Virgo) आपके दोस्त आपको समझ पा रहे हैं और इस वजह से घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने में भी हालात संतोषजनक बने हुए हैं, पर इस समय की सबसे बड़ी चुनोती यह है की आपकी कोशिशों में किसी न किसी तरह की कमी आती चली जाए.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें एक नई दिशा देनी होगी और कई तरह की नई संभावनाओं के बारे में भी सोचना होगा जिससे आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो सके. इस समय घर-परिवार से भी आपके लिए लोगों की अच्छी भूमिका बनी रहेगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – सिर्फ परेशानियों का सोचकर अपने लिए मुश्किलें न बढाते चले जाएँ, इसलिए अपने व्यवहार को ऐसा न बनाएं की आप लोगों पर किसी भी तरह का दबाव डालना शुरू कर दें. अपने नुकसान को बचाने का कोई और रास्ता नहीं है.

तुला (Libra) कामकाज को लेकर अपने भरोसा बनाए रखने से बहुत कुछ संभाला जा सकता है. जो हालात पहले रुक से गए थे अब उनमें भी रफ़्तार आनी शुरू हो चुकी है. जिस वजह से पुरानी मुश्किलों को भुला देना ही बेहतर है.
क्या करें – विचार-विमर्श इस रूप से करना होगा जो आपके नुकसान को बचा सके और आपके बढ़ते हुए नुकसान को भी रोक सके. ऐसे में आपको लोगों को यह भी समझाना पड़ेगा की आप लोगों से क्या अपेक्षाएं रखते हैं. सिर्फ पैसा जुटा लेने से नुकसान की स्तिथि बढ़ सकती है इस बारे में भी मनन करना होगा.
क्या न करें – काम या कारोबार के क्षेत्र में लोगों की बातों में आते चले जाना ठीक नहीं है, पर सबसे बड़ी परेशानी यह है की आपने अपने विचारों को बहुत ज्यादा प्रबल बना रखा है, जिस वजह से भी लोग आपसे दूरियां बनाने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसे में अपने व्यवहार को धीमा करने की जरूरत है ताकि लोग आपके नुकसान का कारण न बनते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) अपनी सूझबूझ का सही रूप से इस्तेमाल करने से फायदा जरूर हो सकता है और कई तरह के नए उभरते हुए विकल्प के बारे में सोचने से भी मदद मिल सकती है. ऐसे में मन में घबराहट बने रहना स्वाभाविक सी बात है, फिर भी अपने कदम आगे बढाने की जरूरत है ताकि नई संभावनाओं को टटोला जा सके.
क्या करें – सबसे बड़ी जरूरत यह है की हर हाल में अपनी विनम्रता बनाए रखें. ऐसा करने के लिए रिश्तों को भी ज्यादा समझने की कोशिश कर लें. अपनी बढती हुई इच्छाओं को थाम लें ताकि लोगों के प्रति आपकी अच्छाई हर रूप से बनी रहे.
क्या न करें – कामकाज से जो भी लाभ बन रहा है उसे कमी की नजर से न देखें, पर क्योंकि लाभ बन रहा है इसलिए लापरवाह होते चले जाना भी ठीक नहीं है. छोटी-छोटी बातों को लेकर अगर आपके लिए नुकसान की स्तिथि बन जाए तो उसमें बहुत हद तक आपकी भी गलती है.

धनु (Sagittarius) हर चीज़ को व्यवहारिकता से देखेंगे तो आपके फैसले सही हो पाएंगे, पर लगातार अपनी कोशिशों को बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी. अगर घर-परिवार में अपनों से फासले बढ़ेंगे तो उसका बुरा असर आपकी कोशिशों पर पड़ सकता है.
क्या करें – किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेने से बचना होगा क्योंकि यह खुद की बनाई हुई गलतियों का समय है इसलिए पहले से सतर्क रहना बहुत ज्यादा जरूरी होगा. इस बात को समझ लें की तकदीर को आजमाने से भी नुकसान हो सकता है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में कोई ऐसा परिवर्तन लाने की कोशिश न करें जिसका बुरा असर आपके काम की स्थिरता पर पड़ता चला जाए, इसलिए अपनी अच्छी-भली आर्थिक स्तिथि को किसी भी वजह से आप कमज़ोर न करते चले जाएँ.

मकर (Capricorn) किसी भी यात्रा या स्थान परिवर्तन का विचार हो सकता है आपके मन में पर ऐसे में अपनी आर्थिक स्तिथि का आंकलन करना बहुत जरूरी हो जाएगा, क्योंकि किसी भी तरह के परिवर्तन का एक असर आपके कामकाज पर भी आ सकता है जिसकी स्थिरता बनाये रखना इस समय बहुत जरूरी होगा.
क्या करें – काम की स्तिथि मजबूत बनी हुई है और काम से जुडी हुई आमदनी भी ठीक है, पर उस आमदनी को संभाले रखना कठिन होता चला जा रहा है इसलिए अपने फैसलों की ओर कड़ी नजर बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को किसी भी वजह से कम न करें, खासकर लोगों से कोई ऐसी दूरियां न बनाएं जो आपकी गलती के रूप में देखी जाए. अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास न उत्पन्न होने दें क्योंकि उसकी वजह से भी ग़लतफ़हमियों के उभर जाने का अंदेशा है. कारण कोई भी क्यों न हो पर अच्छे भले हालात में अपना नुकसान करते चले जाना भी ठीक नहीं.

कुम्भ (Aquarius) पैसे को लेकर कुछ ऐसे विचार बनाने होंगे की आपका पैसा सही दिशा में लगता चला जाए. कामकाज के साथ-साथ किसी अच्छे निवेश के बारे में भी सोचा जा सकता है क्योंकि ऐसा करने से भी आप अपनों की इच्छाओं को पूरा करने में अपना सहयोग दे पाएंगे.
क्या करें – कामकाज से जुड़े कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिस बारे में ध्यान देना होगा, पर इस बात को भी साथ ही साथ सोचना होगा की किसी भी तरह के परिवर्तन से किन-किन चीज़ों पर असर आ सकता है ताकि हालात का सही जायजा लिया जा सके.
क्या न करें – अपनी मेहनत को इतना कमज़ोर न करते चले जाएँ की लोग आपके खिलाफ हो जाएँ. कामकाज के क्षेत्र में भी लोगों से किसी भी तरह का मनमुटाव न उभरने दें. पहले से अपने मन में कोई ऐसा नकारत्मक विचार न बनाएं जिसका बुरा असर आपके रिश्तों पर पड़ता चला जाए.

मीन (Pisces) काम से जुड़ी अच्छाई को समझना है तो उससे जुडी चुनोतियों को भी साथ ही साथ समझना पड़ेगा क्योंकि कोई भी अच्छाई बिना चुनोतियों के नहीं होती, इसलिए भी अपने हालात का सही जायजा लेना होगा.
क्या करें – हालात हर तरह से मददगार हैं पर लोगों को खुश रखना बहुत जरूरी है. इस समय की मुश्किल यह है की लोग आपके अच्छे व्यवहार को भी समझ पाने में असमर्थ हैं जिसके चलते मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को इस वजह से कम न करें की आप क्या कर रहे हैं और क्या चाह रहे हैं. अपनी चाहत से बढ़कर लोगों की चाहत को पूरा करने की भी कोशिश की जा सकती है. अपने व्यवहार को ऐसा बनाया जा सकता है जिसके चलते लोगों के प्रति सहानुभूति बनी रहे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.