Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, December 1, 2016

Thursday 1st December 2016, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries) पैसे को लेकर कई तरह की चिन्ताएं बन रही हैं आपके मन में. पैसा कहाँ से आएगा, पैसा चुकता कैसे होगा, कुल मिलाकर पैसे की planning को लेकर बहुत सारा असमंजस है.
क्या करें – कुछ भी करें लेकिन विचारों का तालमेल बनाये रखें. लोगों से मदद भी जरुर मिलेगी और ज़िन्दगी का रास्ता ठीक ठाक बना रहेगा इसलिए थोड़ी सी positive सोच बनाये रखें.
क्या न करें – कितनी भी परेशानी क्यों न हो कानून के खिलाफ न जाएँ. जिस तरह का भी काम या प्रयास आप कर रहे हैं उसमे दिशाहीन न बने, किसी भी असमंजस के चलते भाग्य को आज़माना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) कुछ मन परेशान है इसलिए कामकाज भी अच्छा नहीं लग रहा. एक अजीब सी उदासी छाई रह सकती हैं जिसे दूर करने की ज़रूरत है. अपनी क़ाबलियत पर भरोसा रखें तो आपको आभास होगा की आप बहुत कुछ कर भी सकते हैं.
क्या करें – अगर ज़िन्दगी में आप खुद को लोगों से दो कदम आगे देखना चाहते हैं तो उसके लिए कोशिश तो करनी होगी. खुद को हालात के हिसाब से तैयार करना भी बहुत बड़ी बात है. पढाई लिखाई की ओर भी ध्यान देना होगा.
क्या न करें – कोई प्यार का रिश्ता आपको परेशान रखें ऐसा हो सकता है, लेकिन इतना नेगेटिव न बन जाएँ की उसका असर आपके निजी जीवन में, घर-परिवार के रिश्तों पर आये. वैसे भी यह समय कुछ ऐसा है की अपने focus को बिगड़ने न दें.

मिथुन (Gemini) सुकून है, शान्ति है लेकिन उम्मीदें कुछ ज्यादा है. इसी वजह से आपकी satisfaction में कमी आती चली जा रही है. अगर आप लोगों की गलती निकालते चले जायेंगे तो लोगों से विचार नहीं मिलेंगे.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों में शामिल हो जाना ही ठीक होगा. हो सकता है आपके मन में बहुत कुछ चल रहा हो, लेकिन इस समय की प्राथमिकता को बनाये रखना ज्यादा जरूरी है. घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखना ही आपकी प्राथमिकता है.
क्या न करें – पैसे से जुड़े दबाव हो सकते हैं लेकिन अपनों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए कोई कमी न रखें. किसी भी तरह से अपने हाथ न खींचे ताकि उसका बुरा असर आपके रिश्तों पर न पड़े.

कर्क (Cancer) अज्ञात कारणों से आप कुछ परेशान से लग रहे हैं. आपको पूछा जाए की क्या कमी है तो आप उसे समझा नहीं पाएंगे, लेकिन एक तनाव सा है जो पीछा ही नहीं छोड़ रहा.
क्या करें – इस बात को भली भांति समझ लें की आपके अन्दर बहुत सी अच्छाई है, बस अपने मन के भटकाव से बचना होगा और खुद को केन्द्रित बनाये रखना होगा. अगर आप अपने मन में conflicts बनायेंगे तो आप ही का नुकसान हो सकता है.
क्या न करें – रोज़मर्रा की परेशानियों को इतना ना अपने ऊपर हावी होने दें की वो बड़ी परेशानी बन जाए. इसी वजह से छोटे-छोटे खर्चों को भी बढने न दें. अपनी financial planning में कोई गलती न करें.

सिंह (Leo) प्यार के रिश्ते की ओर झुकाव अच्छा है लेकिन आपके मन में वो भरोसा नहीं बन पा रहा जिसकी ज़रूरत है. अगर आप अपने मन में दूरियां बना लेंगे तो उसका असर आपके रिश्तों पर आ सकता है.
क्या करें – रिश्तों को संभालना है तो लोगों से जुड़ना होगा. पैसे को संभालना है तो अपनी मानसिकता को शांत करना होगा. ज़िन्दगी की परिस्थितियों को सँभालने के लिए धैर्य तो रखना ही पड़ेगा.
क्या न करें – पैसे को लेकर इतना उदारवादी न बन जाएँ की अपना ही नुकसान हो जाए. लोगों की मदद करना अच्छी बात है लेकिन किसी को इतना भी खुश करने की कोशिश न करें जिसकी ज़रूरत नहीं.

कन्या (Virgo) सेहत को लेकर कुछ असमंजस है क्यूंकि पूरी बात समझ में नहीं आ रही. खर्चों को सँभालने से ज्यादा यह जरूरी है की मन की confusions को हटा दिया जाए.
क्या करें – जानकारों से बात करनी होगी. इसके दो फायदे होंगे, एक तो मन की घबराहट दूर हो जायेगी, दूसरा लोगों से तालमेल बेहतर हो जायेगा जिसका अच्छा असर आपको जरुर नजर आएगा.
क्या न करें – कामकाज से जुडी अच्छाई को कम न समझें. एक अच्छाई का और regularity का माहोल है जिसे अपनी ओर से कम न होने दें. आपकी थोड़ी सी मेहनत आपकी performance को बढ़ा सकती है. बस किसी मतभेद में बिलकुल न पड़ें.

तुला (Libra) किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आप बहुत ज्यादा खुश नहीं है. बहुत ज्यादा ही सोच रहे हैं और इसी वजह से एक negativity बनी हुई है आपके मन में.
क्या करें – कामकाज से जुड़े हुए जो भी विचार हैं उन्हें सूझबूझ की नजर से देखना होगा. किसी बदलाव के विचार को लेकर भी मन में थोडा सा धैर्य रखना होगा. अपने नुकसान को बढ़ा लेना बहुत आसान है, इसलिए गलतियों से बचने की ज़रूरत है.
क्या न करें – कामकाज से जुडी यात्रायें हो सकती है जो एक सच्चाई है, लेकिन उसमे कोई लापरवाही न बरतें और अपना नुकसान न होने दें. इस समय बहुत ज्यादा उदारवादी बनना भी ठीक नहीं. आने वाले चार ब्रहस्पतिवार को किसी गरीब को भोजन जरुर खिला दें.

वृश्चिक (Scorpio) घर-परिवार में सुख है लेकिन आपको वो सुख नजर नहीं आ रहा इसलिए शायद आप खुश नहीं. जहाँ तक कामकाज की बात है आप की ओर से कोई कमी नहीं है.
क्या करें – पैसे को एक नयी नजर से प्लान करना होगा. कोशिश यह भी कर लें की अपनी बचत की ओर भी एक नजर रख लें. थोड़ी सी financial planning की तो ज़रूरत पड़ेगी.
क्या न करें – सिर्फ पैसे को ही प्राथमिकता देना ठीक नहीं है. रिश्तों को भी न भुलाएँ और अपनी सेहत को भी नज़रअंदाज़ न करें. किसी भी कारण से अपने व्यवहार को तीखा न बनायें.

धनु (Sagittarius) क्योंकि आप खुद पर भरोसा नहीं कर पा रहे इसलिए आपकी मेहनत नजर नहीं आ रही. यही कारण है की आप कुछ ज्यादा ही stress ले रहे हैं.
क्या करें – निजी जीवन की खुशियाँ आपके कामकाज से बनेगी और कामकाज में आपका रुझान अच्छा है. कुल मिलाकर संभावनाएं मददगार है जो आपको लोगों से जोड़ने में भी सक्षम है, इस रूप से सोचने से फायदा होगा.
क्या न करें – अपने मन में लोगों के खिलाफ गलतियाँ न ढूँढ़ते रहें. कामकाज से भी अपने मन को हटायें नहीं. जो भी आप कर रहे हैं उसमे एक लगन बनाये रखने की ज़रूरत है.

मकर (Capricorn) आपका मन चिन्तित है की आपकी बचत बिखर रही है, लेकिन आमदनी का योग ठीक है और यह भी एक बहुत बड़ा बचाव है, इसलिए इस समय अपने काम में किसी भी तरह का रिस्क पैदा करना ठीक नहीं है.
क्या करें – आपके अन्दर सूझबूझ है उसे बनाये रखना होगा और वो सूझबूझ इस रूप से काम आएगी की अपने मन के भटकाव को कैसे काबू में किया जाए. इसी के चलते आप अपने गलत फैसलों से भी बच पाएंगे.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में या अपने साथी सह्योगिओं के साथ किसी भी तरह के मनमुटाव में बिलकुल न पड़ें. किसी को भी कोई ऐसी चुभती हुई बात न कहें जिसका असर आपकी ज़िन्दगी पर आये.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज भी ठीक चल रहा है और लाभ भी है, लेकिन आप उन अच्छाइयों को संभाल नहीं पा रहे यह इस समय की कमी हो सकती है. खुद पर भरोसा बनाये रखने की ज़रूरत है.
क्या करें – आपके मित्र आपसे किनारा कर लें ऐसा हो सकता है. इसलिए फासलों को बढने से रोकना होगा. वैसे भी आप इतने busy हैं इसलिए थोडा सा समय निकालना होगा ताकि उन कमियों को दूर किया जा सके.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में अपने मन को भटकायें नहीं. पैसे की वजह से रिश्तों पर असर आ जाए ऐसा भी न होने दें. कुल मिलाकर रिश्तों को सँभालते हुए कोई कमी न रखें.

मीन (Pisces)नुकसान की चिन्ता है और वो नुकसान हो भी सकता है. लेकिन कानूनी दांव-पेच में बिलकुल न पड़े, बहुत शान्ति के साथ हालात को संभाल लेने की ज़रूरत है.
क्या करें – लोगों से सलाह लेने से और तालमेल बनाने से लाभ होगा. बड़ी बात यह है की आपकी अपनी सूझबूझ इस समय आपका बहुत बड़ा काम कर सकती है. इसी अच्छाई को बनाये रखने की ज़रूरत है.

क्या न करें – लोगों की बात का कोई गलत मतलब निकालने की कोशिश न करें. अगर लोग आपसे जुड़ना चाह रहें है तो इस बात में भी कोई गलतियाँ न निकालें. पैसे को लेकर खासकर किसी बात को बिगड़ने न दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.