Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, March 16, 2018

Friday 16th March 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) पैसे की स्तिथि ठीक है पर मन में फिर भी चिंता है की अपनों के लिए आप वो सबकुछ कैसे कर पाएंगे जो आपको करना चाहिए, इसलिए आपने मन में बहुत सारी दुविधाएं बना रखी हैं जो आपके मन की बनायी हुई सोच हो सकती है. अपनों के लिए अच्छा सोचना अच्छी बात है पर व्यर्थ की चिंताएं लगाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – जिसके लिए भी जो करें उसे मन से करें और उसमे नियमित हो जाएँ. कभी आपने कुछ कर लिया और कभी अपना कदम पीछे हटा लिए इस चीज़ से बचना होगा. ताकि लोग आपको और आपकी अच्छाई को भलीभांति समझ सकें.
क्या न करें – ज़िन्दगी में सफलता प्राप्त करने के विचार बनाना अच्छी बात है लेकिन अपनी परिस्थितियों को किसी कमी की नजर से देखना ठीक नहीं है. किसी से भी तुलना करने की कोशिश न करें की लोगों में क्या पा लिया और आपके लिए क्या कमी रह गयी.

वृषभ (Taurus) अपने हालात बेहतर करने हैं तो खुद पर भरोसा भी करना पड़ेगा. आपके अंदर मेहनत करने की इच्छा है पर आप खुद पर उतना विश्वास नहीं कर पा रहे जिसकी की जरूरत है. अगर ज़िन्दगी में आगे बढना है तो अपने विचारों में थोडा सा परिवर्तन तो लाना ही पड़ेगा.
क्या करें – पैसे से जुड़े हालात को संभालना बहुत जरूरी होगा और पैसे को कहीं फंसा लेने से भी बचना होगा, नहीं तो बार-बार गलती होती चली जाएगी. अगर अपने ज्ञान को बढ़ा लेंगे, कुछ पढ़ लिख लेंगे तो पैसा कमाने की संभावनाएं खुद-ब-खुद बढ़ जाएँगी.
क्या न करें – अपने कामकाज को सँभालने में किसी भी तरह की गलती न करें. यह नुकसान भरा समय है, इसलिए कोई भी फैसला भावुकता से न करें. कोई ऐसा बदलाव लाने की कोशिश न करें जो आपको किसी बड़ी परेशानी में डाल दे.

मिथुन (Gemini) हालात कई तरह से मददगार बनते चले जा रहे हैं पर आप पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हैं. या तो आप अपने हालात को उस नजर से नहीं देख पा रहे जिसकी जरूरत है और या आपकी उम्मीदें बहुत ज्यादा हैं. पर सच्चाई यह है की आपकी बेहतर होती हुई परिस्थितियों का अच्छा असर आपके रिश्तों पर पड़ सकता है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे मन लगाना होगा और आप देखेंगे की आपका प्रदर्शन खुद-ब-खुद बेहतर होता चला जा रहा है. ऐसे में कुछ नया सीखने की संभावनाएं भी बढ़ जाएँगी.
क्या न करें – बहुत कुछ ठीक चल रहा है पर रिश्तों को सँभालने में कोई गलती न कर जाएँ. रिश्तों से जुडी परेशानियों को पैसे से सँभालने की कोशिश न करें, क्योंकि ऐसा करने से कुछ होने वाला नहीं है.

कर्क (Cancer) मन परेशान है और कुछ भी अच्छा नहीं लग रहा है. यही वजह है की जो हालात अच्छे-भले हैं उन्हें भी आप कमी की नजर से ही देखते चले जा रहे हैं. किसी भी तरह का तनाव बढाकर आप अपने हालात को किसी कमी की नजर से न देखें.
क्या करें – ज़िन्दगी की उस अच्छाई की ओर जरुर देख लें जो घर-परिवार में सुख के रूप में आपके लिए बनी हुई है. अच्छी-भली स्तिथि में भी विचार न मिलें ऐसा होता है, फिर भी अपने हालात को किसी कमी की नजर से देखने से बचना होगा.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों से व्यर्थ में उलझते न चले जाएँ और इस चीज़ का बुरा असर आप अपने रिश्तों पर भी बिलकुल न पड़ने दें. किसी भी वजह से आलोचनात्मक रव्व्या अपना लेना ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) आप लोगों के लिए अच्छा सोचते हैं और आप को लगता है की ऐसा करने से आपका ही नुकसान होता चला जा रहा है. किसी भी चीज़ में कितना फायदा हुआ या कितना नुकसान हुआ ज़िन्दगी में फैसले करने का यह आधार नहीं हो सकता, इसलिए अपने विचारों को बहुत ज्यादा बदल लेने की जरूरत है.
क्या करें – चुनोतियाँ भी आपको बहुत कुछ सीखाना चाह रही हैं और रिश्तों से भी आपको बहुत बड़ी प्रेरणा मिल रही है. हालात चुनोती भरे हैं यह एक सच्चाई है, पर आपकी बढती हुई प्रेरणा उसे भलीभांति संभाल लें ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी के प्रति अपने मन में अविश्वास की भावना न बनायें. अपने आसपास लोगों को भरोसे की नजर से देखें ताकि आप व्यर्थ में लोगों को नाराज़ ही न करते चले जाएँ.

कन्या (Virgo) पैसे की बढती हुई जरूरतें आपकी परेशानियों का कारण हो सकती हैं. ऐसे में अगर किसी तरह की देनदारी से निपटना है तो आपकी चिंताएं और भी बढ़ सकती हैं, इसलिए अपनी और अपनों की जरूरतों को समझना इस समय बहुत जरूरी होगा. ऐसे में कामकाज से जुडी चिंताएं भी बनी रहेंगी.
क्या करें – अपनों की इच्छाओं को समझने के लिए बहुत कुछ करना पड़ेगा. आप लोगों से उम्मीदें तो बहुत लगा रहे हैं पर अपनी ओर से लोगों को समझने में कमी है. इसी कमी को दूर करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपने दोस्तों से किसी भी तरह की गलतफ़हमी में बिलकुल न पड़ें. कोई ऐसा मौका ही न बनने दें की कोई बहस छिडे जिसमे आप अपनी बात मनवाना चाहें, क्योंकि ऐसा करते हुए आपकी कमियां उजागर होंगी और वही ठीक नहीं है.

तुला (Libra) काम में तरक्की पानी है तो बहुत कुछ सीखने की जरूरत है. पढाई के माध्यम से या मेहनत के रूप से वो अच्छी संभावनाएं भी बन जाएँगी जो आपको आगे बढ़ने में मदद करें, इसलिए भी खुद पर भरोसा करना होगा की आप अपनी मेहनत से बहुत कुछ कर पाएंगे.
क्या करें – किसी भी तरह की सूझबूझ तब उभरती है जब आपका मन स्थिर हो और इस समय उसी स्थिरता की कमी है. आप बहुत ज्यादा उत्तेजित होकर अपने कदम आगे बढ़ाना चाह रहे हैं. थोडा रुक कर अपने हालात को भलीभांति समझने की कोशिश कर लें.
क्या न करें – आप मेहनत कर रहे हैं यह अच्छी बात है पर आप परेशानियों के बारे में ज्यादा सोचते चले जा रहे हैं और यही ठीक नहीं है. मंजिल के करीब पहुंचकर अपने कदम पीछे हटा लेना या अपने विचारों को बदल लेना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) हालात ठीक हैं पर कोई बड़ा सपना है आपके मन में जिसे आप पूरा करना चाह रहे हैं, इसलिए मन का भटकाव बहुत है जिसे काबू में तो लाना ही पड़ेगा.
क्या करें – दूरस्थान से जुड़े बहुत सारे विचार हो सकते है आपके मन में, पर ऐसे में अपने हालात का सही आंकलन करना बहुत जरूरी है. अपने बढ़ते हुए खर्चों को थामने के लिए भी थोडा सा रुक जाने की जरूरत है.
क्या न करें – फिलहाल कोई ऐसी बात न कहें जिसका सीधा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़े और बार-बार अपनी बात को बदलते भी न चले जाएँ. किसी बात को पूरी तरह समझे बिना अपना नुकसान कर लेना ठीक नहीं होगा.
उपाय – वृश्चिक राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है की आने वाले चार महीने तक ब्रहस्पतिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल में जाएँ, बार-बार उभरती हुई परेशानियों को सँभालने में मदद जरुर मिल जाएगी.

धनु (Sagittarius) आपकी कोशिशें बढ़ रही हैं पर आपके खर्चे भी बढ़ रहे हैं. अपनी मानसिकता ऐसी बना लें की आप शांत रहें और आपके विचार स्थिर रहें, क्योंकि आपके मन का भटकाव ही आपके नुकसान का कारण बन सकता है.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों को खुश रखने की अच्छी संभावनाएं बनी हुई हैं. ऐसे में अपने काम या कारोबार में भी थोडा सा और मन लगाना होगा. किसी भी कमी के क्षेत्र की ओर थोडा सा और ध्यान देने की जरूरत पडती है.
क्या न करें – अपने बढ़ते हुए खर्चों को भलीभांति समझना और संभालना होगा. ऐसे में अपने फैसलों में किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी बिलकुल न दिखाएँ, उत्तेजित होकर अपना नुकसान कर लेना या अपनी बचत को खतरे में डाल लेना ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn) नुकसान भरा समय है और पैसा कहीं रुक ही नहीं रहा. आपको यह भी लग रहा है की आपके आसपास के लोग ही आपके नुकसान का कारण बने हुए हैं, इसलिए किसी पर भी आप भरोसा नहीं कर पा रहे हैं, पर आपकी ओर से भी बहुत सारी गलतियाँ रही हैं जिन्हें आपको समझना ही पड़ेगा.
क्या करें – बहुत कुछ सीखने की, समझने की और अपने ज्ञान को तराश लेने की जरूरत है ताकि उसे आप अपने कामकाज में इस्तेमाल कर सकें. इस चीज़ के अच्छे नतीजे आपको जरूर प्राप्त होंगे. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे मन तो लगाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – नुकसान भरा समय है इस बात को समझ लें. किसी भी तरह की ऐसी योजना न बनायें जो आपके पैसे को बर्बाद करती चली जाए. लोगों से फासले बढाकर भी आप अपने नुकसान को कहीं बढ़ा न लें.

कुम्भ (Aquarius) हालात इसलिए कठिन हैं क्योंकि आपके किसी से विचार नहीं मिल रहे. आपको लगता है की आप ही सही हैं और आपके आसपास के लोग आपका नुकसान करना चाह रहे हैं. यही वजह है की कोई न कोई बहस छिड़ी हुई है जिसमे विचार नहीं मिल रहे.
क्या करें – लोगों की बात सुनेगे तो फायदा आपका ही होगा, क्योंकि हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं पर आपके विचारों का उतार-चढ़ाव उसमे कमी लाता चला जा रहा है. यही इस समय की परेशानियों का सबसे बड़ा कारण है. घर-परिवार में अपनों की बात मान लें आपको जरूर फायदा होगा.
क्या न करें – काम से और आपकी अपनी मेहनत से हर तरह का लाभ आपके लिए बना हुआ है, पर आप योजनाबद्ध रूप से नहीं चल पा रहे. ऐसे में कोई आपका गलत फायदा उठा जाए तो यह भी ठीक नहीं है. अपनी परिस्थितियों के आंकलन में गलती करना ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces) कोई प्यार का रिश्ता आपको अच्छा नहीं लग रहा और आपने फासले बना रखे हैं. किसी भी रिश्ते को सँभालने के लिए भरोसा तो करना ही पड़ता है और समय भी लगाना पड़ता है.
क्या करें – आपके विचार बार-बार बदलते चले जा रहे हैं और रिश्तों से मन हट सा गया है. रिश्तों को सँभालने में आपकी ओर से बहुत सारी गलतियाँ रही हैं, इन्हें समझेंगे तभी उन्हें दूर कर पाएंगे. परेशानी यह है की आपकी सूझबूझ भी कुछ कम ही होती नजर आ रही है.

क्या न करें – किसी नए रास्ते पर चलने की कोशिश न करें, किसी नए विचार को अपने मन में इतना भी हावी न होने दें की कुछ ओर आपका अच्छा ही न लगे. अगर कामकाज से जुड़े हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं तो इसका यह मतलब नहीं है की आप कोई न कोई गलती करते चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.