Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, March 25, 2018

Sunday 25th March 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) घर-परिवार में अपनों की जरूरतों को भी पूरा करना है और ज़िन्दगी में आगे भी बढना है. आपकी कोशिशें कुछ हद तक फीकी पड़ रही हैं क्योंकि आपने अपने कदम पीछे हटा लिए हैं. हालात यह है की किस रूप से आगे बढ़ें, ऐसा कोई सही रास्ता नहीं मिल रहा.
क्या करें – अपनों से जो दूरियां बन गयी हैं उन्हें समझने की कोशिश करें और आप ऐसी कोशिश कर भी रहे हैं. ज़िन्दगी का एक बहुत बड़ा लक्ष्य है की आप खुश रहें, इसी कोशिश को अंजाम देने से बात बनेगी.
क्या न करें – लोगों की बातों में आकर कोई ऐसा विचार न बनाएं जो आपके अनुकूल न हो, इसलिए किसी ऐसे रास्ते पर भी न चलें जिसके चलते लोगों से मतभेद पैदा होते चले जाएँ.
उपाय – मेष राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है की आने वाले चार ब्रहस्पतिवार को किसी भी पूजा स्थल पर जाएँ और वहां थोडा समय लगायें. आपकी बार-बार उभरती हुई परेशानियों को संभालना में कुछ हद तक राहत जरूर मिलेगी.

वृषभ (Taurus) जिस रूप से भी आप लोगों से communicate कर रहे हैं उसमे बहुत सारी कमियां नजर आ रही हैं. या तो आप लोगों पर अपने विचारों को थोपने की कोशिश कर रहे हैं या लोग ही आपकी बात को समझना नहीं चाह रहे,
क्या करें – बहुत कुछ ऐसा है जिसे सुधारने या सँवारने की जरूरत है, कामकाज को लेकर भी यह मुश्किल समय है इसलिए अपने प्रदर्शन को बढाने के रास्ते खोज लें.
क्या न करें –. पैसे से जुड़े कोई ऐसे फैसले न करें जिसके चलते आपकी देनदारी बढ़ जाए या आपका पैसा कहीं फंस जाए. कामकाज में कोई परिवर्तन करके अपना नुकसान कर लेना इस समय ठीक नहीं होगा.


मिथुन (Gemini) आप अपने पैसे की जरूरतों को पूरा कर पाएंगे पर मन में फिर भी चिंता बनी रहेगी. बढती हुई जरूरतों की वजह से आपको यह लग रहा है की आपके पैसे से स्तिथि उतनी मज़बूत नहीं है जितनी की होनी चाहिए, इसलिए भी आपको हर कदम पर बहुत सारी परेशानियाँ नजर आ रही हैं.
क्या करें – कामकाज में स्थिरता बनाये रखें सबकुछ धीरे-धीरे ठीक होता चला जायेगा. अपनी जानकारी को और अपनी काबलियत को अपने काम में लगाने की कोशिश करनी होगी, तब जाकर पूरा फायदा मिलेगा.
क्या न करें – किसी से कोई ऐसी उम्मीद न लगायें की कोई आपकी काम से जुडी परेशानियों का हल कर दे. अपने अंदर भी कोई ऐसा विचार न बनायें जो आपके कामकाज की स्तिथि को कमज़ोर करता चला जाए.

कर्क (Cancer) आपका असंतोष ही इस समय आपकी समस्याओं का कारण है. आप ऐसी मज़िलें ढूंढना चाह रहे हैं जिन्हें पाना कठिन है, इसलिए भी आपकी परेशानियाँ बहुत हद तक खुद की बनायीं हुई है.
क्या करें – पारिवारिक हालात मददगार हैं और यह अपने आप में बहुत बड़ी बात है, पर किसी भी स्तिथि को बेहतर करने के लिए अपनी कोशिशों को तो बढ़ाना ही पड़ेगा, पर हालात यह है की आप ही का मन कुछ उचाट होता चला जा रहा है.
क्या न करें – अपनी इच्छाओं को इस रूप से न बढ़ाएं की उसका बुरा असर आपके किसी प्यार के रिश्ते पर पड़े. वैसे भी विचारिक मतभेद के चलते रिश्तों में बहुत सारी समस्याएँ हैं और आप उन्हें संभाल नहीं पा रहे. ऐसे में कोई बड़ा सपना बिलकुल न देखें.

सिंह (Leo) पैसे की स्तिथि बहुत उतार-चढ़ाव दिखा रही है, इसी वजह से पैसे को लेकर मन में बहुत सारी चिंताएं हैं. चिंताओं में घिरकर फैसले करने से नुकसान भी होता है. आपके बढ़ते हुए खर्चों का भी यह एक बड़ा कारण है की आपके लिए हालात बेकाबू होते चले जा रहे हैं.
क्या करें – अपनी कोशिशें भी मजबूत करनी होगी और अपनी जानकारी को भी बढ़ाना होगा. बार-बार उभरती हुई समस्याओं से झूझने का नाम ही ज़िन्दगी है. ऐसे में अपनी परेशानियों के कारणों को भी समझना ही होगा.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की गलती न करें. कामकाज से जुड़े दबाव को भी समय रहते संभाल लें ताकि आपसे कोई गलती बार-बार न होती चली जाए.

कन्या (Virgo) मन में कई तरह की चिंताएं बढ़ रही हैं की आप वो सबकुछ कैसे कर पाएंगे जो आप करना चाह रहे हैं. इन सारी समस्याओं से घिरा हुआ एक अहम हिस्सा आपके पैसे की जरूरतों से जुड़ा हुआ भी है. कामकाज या कारोबार से जिस तरह का लाभ आप कमाना चाह रहे हैं उसमे भी आपको बहुत सारी कमियां नजर आ रही हैं.
क्या करें – आप कुछ भी सोचें पर धीरे-धीरे आपकी बचत बढ़ ही रही है, ऐसे में आप अपनों की जरूरतों को भी पूरा कर रहे हैं. न चाहते हुए भी आपके व्यवहार में बहुत सारी कमियां हैं जिन्हें साथ ही साथ सँभालने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि को बढ़ावा देने के लिए सिर्फ पैसा न लगाते चले जाएँ और बहुत ज्यादा पैसा लगाकर आप अपना नुकसान भी न करते चले जाएँ. हालात ही कुछ ऐसे हैं जिसमे संतोष करना तो सीखना ही होगा ताकि आपकी कमियां न उजागर होती चली जाएँ.

तुला (Libra) अपने काम या कारोबार को इस रूप से देखने की जरूरत है की उसकी अच्छाई आपको नजर आयें ताकि आपका मन लगा रहे. मन को उचाट करके किसी भी काम से वो सफलता नहीं मिल पाती जो इंसान चाहता है, इसलिए भी अपने नजरिये को बदलने की जरूरत है.
क्या करें – आपके अंदर बहुत सारी अच्छाई है पर आपके विचारों में बहुत सारा उतार-चढ़ाव भी है, पर आपने हाल में इस बात को समझ लिया है की अपने ही विचार बनाये रखने से भी नुकसान हो जाता है. विचारों के न मिलने से जब दूरियां बन जाएँ तो यह भी एक तरह का नुकसान ही है.
क्या न करें – किसी भी रास्ते पर अपने कदम बढाकर वापिस खींच लेना ठीक नहीं है. तकदीर को आजमाने के प्रयास में खतरा मोल लेते चले जाने से भी बचना होगा. लोगों को किसी भी वजह से नाराज़ न करें, चाहे उसके कारण पैसे से जुड़े हों या आपकी इच्छाओं से जुड़े हों, इसलिए किसी भी तरह का खतरा मोल न लें.

वृश्चिक (Scorpio) आपका मन कभी-कभी बहुत उचाट हो जाता है. इस मुकाम तक पहुंचकर आपको कभी-कभी लगता है की आपने क्या खोया और क्या पाया. असंतोष से जुड़ा किसी भी तरह का विचार इंसान की ख़ुशी छीन लेता है.
क्या करें – पैसे को भी संभाल लें और अपने विचारों को अपने तक सिमित रख लें. अपने दिल की बात को बहुत ज्यादा लोगों पर उजागर करने से बचें. अगर लोग अपनी बात ज्यादा कहना चाह रहे हैं तो उनकी बात सुन लें.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि को सुधारने की इस समय कोई बड़ी उम्मीद न लगायें और ऐसा करते हुए अपने पैसे को कहीं फंसाते भी न चले जाएँ. ज़िन्दगी का जब यह दौर गुजर जायेगा तो पैसे से जुडी संभावनाएं आने वाले समय में आपके लिए बहुत बढ़ जाएँगी इसलिए कोई बड़ी उम्मीद लगाकर फिलहाल दुखी न होते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) रिश्तों को संभाले रखना थोडा सा कठिन हो रहा है. मन परेशान है और बहुत सारी चीज़ें ऐसी हैं जो आपके इख्त्यार में नहीं हैं, उन्हें कबूल कर लेने में ही फायदा है.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को सुधारने के हर सम्भव प्रयास करने होंगे और अपने घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखनी होंगी. लोगों से तालमेल बना रहे और हालात आपको अपनों से जोड़े रखे यह भी अपने आप में बहुत बड़ी बात है.
क्या न करें – लोगों से कोई ऐसी बड़ी उम्मीद न लगायें जो इस समय पूरी होने वाली नहीं, इसलिए परेशान भी न होते चले जाएँ. कोई ऐसा रास्ता अपनाने की कोशिश न करें जो आपके अपनों से दूरियां बढ़ा दे.

मकर (Capricorn) ज़िन्दगी का तालमेल बनाये रखना है तो लोगों पर भरोसा भी करना होगा. यही करना इस समय कठिन हो रहा है. बहुत कुछ ऐसा है जो आप ज़ल्दबाज़ी में कर रहे हैं और अपना नुकसान करते चले जा रहे हैं, इसके लिए भी आपकी मानसिकता ही कुछ हद तक कसूरवार है.
क्या करें – कामकाज के प्रति अपना ध्यान लगाये रखने से बहुत कुछ संभाला जा सकता है. आपकी पढाई-लिखाई और आपकी काबलियत ही आपका पूरा साथ निभा सकती है. इस रूप से अपने विचार बनाये रखेंगे तो आप सही रास्ते पर चलते चले जायेंगे.
क्या न करें – किसी ऐसी बात में न उलझते चले जाएँ जिसे ignore करना ही बेहतर हो. किसी ऐसे सपने को भी न संजोय जो इस समय पूरा होने वाला नहीं, इसलिए अपने विचारों को इधर-उधर भटकाए नहीं.

कुम्भ (Aquarius) मन परेशान रहेगा तो उसका सीधा असर आपके किसी प्यार के रिश्ते पर आ जायेगा और आप व्यर्थ की बहस में पड़ते चले जायेंगे तो ठीक नहीं है. कोशिश यह करनी होगी की आप अपनी विनम्रता बनाये रखें ताकि लोगों को ज्यादा समझ सकें.
क्या करें – आपकी सूझबूझ यह होगी की आप अपनी विनम्रता बनाये रखें. बार-बार अपने विचारों को बदलने से भी बचें. हालात खुद-ब-खुद आपके लिए सही दिशा बनाते चले जायेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – बार-बार उभरती हुई रुकावटों के कारणों को समझें. या तो वो आपके ज्ञान या प्रदर्शन से जुड़ी हुई हैं या किसी प्यार के रिश्ते से जुडी हुई हैं. इन कमियों को बढने न दें ताकि इसका बुरा असर ज़िन्दगी की और चीज़ों पर बिलकुल न आये.

मीन (Pisces) पढाई-लिखाई में इस वजह से कमी आ रही है क्योंकि आप ज़िन्दगी में सिर्फ सुख तलाश रहे हैं और सुख और सुकून भरे सपने देखते चले जा रहे हैं. इस बात को समझ लें की इस समय आपका फोकस किस ओर बना रहे. अगर पढाई-लिखाई में मन लगायेंगे तो ज़िन्दगी का सुख वैसे ही बन जायेगा.
क्या करें – ज़िन्दगी के दबाव भी बहुत सारे हैं और उसमे आपकी अपनी गलतियाँ भी बहुत सारी हैं. गलतियों से बचना है तो लोगों के प्रति अपनी अच्छाई बनाये रखनी होगी और लोग जितना भी आपको समझ लें उतना भी काफी है.

क्या न करें – रिश्तों में किसी भी तरह की कमियां न निकालें. कमियां तो हर व्यक्ति में है और हर परिस्थिति में है, इसलिए किसी भी व्यक्ति की इच्छाएं कभी भी पूरी नहीं होती, पर आप अपने हालात में कमियाँ निकालकर अपनी परेशानियाँ बढ़ाएं नहीं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.