Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, March 17, 2018

Saturday 17th March 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) हालात कई तरह से मददगार बनते चले जा रहे हैं. लोग आपको समझना चाह रहे हैं और तकदीर की भी अच्छी भूमिका बनी हुई है. जब भी हालात सुखद बन जाएँ तो गलतियों की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं इसलिए सतर्क रहना चाहिए.
क्या करें – पैसे की स्तिथि सुंदर बन रही है पर बढ़ते हुए खर्चों को संभालना होगा, खासकर अपने व्यवहार में उतार-चढ़ाव बनाये रखने से बचना होगा. अगर लोग आपसे फासले बनाते चले जायेंगे तो तकलीफ आपको ही होगी.
क्या न करें – सिर्फ पैसे को प्राथमिकता देते रहने के प्रयास में आप रिश्तों को सँभालने में कोई गलती न कर जाएँ. किसी भी वजह से अपनी कोशिशों में कोई कमी न आने दें.

वृषभ (Taurus) सेहत की ओर ध्यान देने की जरूरत है. घर-परिवार में जो भी आपसे बड़े हैं उनका ख़याल रखना पड़ेगा ताकि किसी भी तरह की स्तिथि को समझने में मदद मिल जाए.
क्या करें – हालात बिगड़ने से पहले कोई न कोई इशारा जरूर करते है, उन इशारों को समझने की कोशिश कर लें, इसलिए अपने कामकाज की स्तिथि को किसी भी तरह के खतरे में डालने से बचें ताकि हालात आपके लिए हर तरह से संभले रहें.
क्या न करें – कामकाज ही प्राथमिकता का क्षेत्र है. उसमे अपने प्रयास को भी बढ़ा दें और किसी भी तरह के दबाव को भी झेल लें. अपने खर्चों को या नुकसान को बढाकर आप इस समय कोई बड़ी गलती न कर जाएँ.

मिथुन (Gemini) पढाई में लगन बढ़ेगी तो उसके अच्छे नतीजे जरूर प्राप्त होंगे. अपनी कोशिशों में केन्द्रित बने रहने के लिए अपनी बढती हुई इच्छाओं को भी थामना पड़ेगा, ताकि आप अपनी कोशिशों को अपनी प्राथमिकताओं की दिशा में लगा सकें.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा समय है पर साथ ही साथ बहुत सारी चुनोतियाँ हैं जिन्हें एक-एक करके समझना है. ऐसा समय हमेशा मुश्किल होता है जिसमे छुपी हुई परेशानियाँ साथ-साथ चलें. ऐसे में अपनी जागरूकता बनाये रखने की जरूरत पडती है.
क्या न करें – तकदीर आपका साथ निभा रही है या अपने हाथ खीच रही है इस बात को समझने में कोई गलती न करें. बहुत कुछ आपकी पीठ पीछे हो रहा है जिसके बारे में आपको पता नहीं है. ऐसी स्तिथि में किसी भी तरह की लापरवाही करते चले जाना ठीक नहीं है.
आज के दिन में ख़ास – आपके साथी-सहयोगी आपके बारे में क्या सोचते हैं इस बात को भलीभांति समझ लें, पर किसी के मन में भी इर्ष्या पैदा हो जाना एक इंसानी फितरत है. उसके चलते किसी भी तरह की गलतफ़हमी में पड़ने से बचें.

कर्क (Cancer) आपके मन में यह इच्छा है की ज़िन्दगी में ख़ुशी बनी रहे और उसके लिए आप कोई न कोई प्रयास करते रहें, पर आपके मन का भटकाव कुछ ऐसा है जो काबू में नहीं आ पा रहा, इसलिए बहुत सारा उतार-चढ़ाव भी बना हुआ है.
क्या करें – विचार नहीं मिलेंगे तो उसका बुरा असर कामकाज पर भी पड़ेगा और रिश्तों पर भी पड़ेगा, इसलिए अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता लानी होगी. बहुत ज्यादा सोचने से भी बचना होगा और बहुत गलत सोचने से भी बचना होगा, तब जाकर परिस्थितियों को आप संभाल पाएंगे.
क्या न करें – हर चीज़ को परेशानी के रूप में न देखते चले जाएँ. लोगों की गलतियाँ भी न निकालते चले जाएँ. बेहतर यह होगा की आप अपनी कमियों की ओर देख लें ताकि उन्हें दूर किया जा सके और आपकी अच्छाई में कोई कमी न आ जाए.

सिंह (Leo) किसी भी वजह से अगर आपकी कोशिश कम हो जाएगी तो उसका असर आपके कामकाज पर पड़ेगा. कामकाज से जुड़े दबाव कई वजह से बढ़ सकते हैं. पैसे का मुद्दा भी हो सकता है और आप रिश्तों को भलीभांति न संभाल पायें यह भी बहुत हद तक संभव है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के लिए आप कोशिश कर रहे हैं, पर आप यह भी चाह रहे हैं की आपके अपने आपको समझें और आपको हर तरह का समर्थन दें, पर आपकी बातों में परेशानी ज्यादा झलक रही है जो लोगों से फासले बढ़ा सकती है, इसी कमी को दूर करने की जरूरत है.
क्या न करें – अपनी मानसिकता को इतना न बिगाड़ें की उसका बुरा असर आपकी परेशानियाँ बढ़ा दे. किसी ऐसे विकल्प के बारे में भी न सोचते चले जाएँ जो आपका कहीं पैसा फंसा दे.

कन्या (Virgo) पैसे की स्तिथि ठीक बनी हुई है पर पैसे से जुड़े लेनदेन के दबाव बहुत सारे हैं. उसका एक बड़ा कारण यह भी हो सकता है क्योंकि कामकाज की स्तिथि इस समय मध्यम है इसलिए आप लोगों से बहुत सारी उम्मीद लगा रहे हैं की वो आपकी मदद कर दे.
क्या करें – पारिवारिक परेशानियाँ इस वजह से भी हैं क्योंकि आपका मन उचाट है, इसलिए भी शान्ति बनाये रखनी होगी. आप लोगों को ज्यादा समझने की कोशिश करेंगे तो आपका व्यवहार भी बेहतर हो जायेगा. अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को तो हटाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपनी या अपनों के सेहत को समझने में कोई गलती न करें. अगर कोई चीज़ आपको अच्छी नहीं लग रही तो पूरी तरह से छानबीन करवा लें ताकि किसी भी बात को समझने में कोई कमी न रह जाए.

तुला (Libra) आपके अंदर बहुत सारी अच्छाई है लेकिन आपका व्यवहार सख्त होता चला जा रहा है. यही वजह है की लोग भी आपसे थोडा सा फासला बनाते चले जा रहे हैं. रिश्तों में फासले बन जाने से तकलीफ बहुत होती है.
क्या करें – हालात इसलिए सुखद हैं क्योंकि आपके अंदर बहुत सारी प्रेरणा है. अपनी मेहनत से आप बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं. यह सबसे बड़ी अच्छाई है जो ज़िन्दगी में आगे बढने में मदद करती है.
क्या न करें – सिर्फ रिश्तों को ही प्राथमिकता न देते चले जाएँ, अपने पैसे को भी संभाल लें, और पैसे से जुड़ा कोई इस समय ऐसा बड़ा खतरा मोल न लें जिसके चलते आपकी परेशानियाँ बढ़ जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) रिश्तों से जुड़ी परेशानियों को लेकर आपके अंदर अलगाव की भावना आती चली जा रही है और दूसरी ओर आपका दिल कभी-कभी यह कहता है की ज़िन्दगी की खुशियाँ रिश्तों से जुड़कर ही बनेगी. ऐसा होता है जब कभी-कभी मन बहुत भटकता है.
क्या करें – उतार-चढ़ाव भरे समय में अपनी विनम्रता बनाना बहुत जरूरी है, और भी ज्यादा बेहतर हो अगर आप चुप रह जाएँ ताकि आपके मन का भटकाव आप तक सिमित रहे.
क्या न करें – पारिवारिक मुद्दों को किसी भी वजह से बेकाबू न होने दें. कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की आपकी कमियां आपके ऊपर हावी होती चली जाएँ. इसलिए आप किसी भी वजह से लोगों से उलझते न चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) पैसा अगर सबकुछ नहीं तो बहुत कुछ तो है और इसलिए क्योंकि आपकी बढती हुई जरूरतों को पूरा करने में पैसा ही मददगार है. ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखने का अच्छा मौका है जिसका पूरा फायदा उठा लें.
क्या करें – अपनी मेहनत से बहुत कुछ किया जा सकता है, पर कभी-कभी परेशानियाँ भी आपको आगे बढने में मदद करती है, ऐसे में नियमति हो जाने से बहुत बड़ा फायदा हो सकता है.
क्या न करें – मेहनत का रास्ता कभी भी आसान नहीं होता इसलिए अपने हालात से घबराए नहीं. अपने कामकाज से मन न चुराएँ. कहीं ऐसा न हो की लोग भी आपको समझ न पायें.

मकर (Capricorn) चाहे पढाई हो या काम कारोबार, जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे मेहनत करने का अच्छा समय है. किसी भी तरह की चमत्कार की उम्मीद लगाये बिना आपको एकतरफा सोच बनानी होगी जो आपके फोकस को बढ़ा दे.
क्या करें – नुकसान से जुडी परिस्थितियां बनी हुई हैं जिन्हें समझना भी पड़ेगा और संभालना भी पड़ेगा. घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए भी यही कोशिश करनी होगी. विचार-विमर्श करने से भी अपनी चुनोतियों को समझने में मदद मिल सकती है.
क्या न करें – लोगों की बात सुनने से फायदा होगा और अपनी बात कहने से नुकसान होगा, इसलिए ऐसी कोई स्तिथि न बनने दें की आप अपनी बात मनवाने के प्रयास में अपना ही नुकसान कर लें. अपनी भावुकता को बढाकर आप अपने लिए नुकसान की स्तिथि बिलकुल न बनायें.

कुम्भ (Aquarius) भाग्यशाली समय है जिसका पूरा फायदा उठाया जा सकता है पर इसका मतलब यह नहीं हैं की जो आपसे अपेक्षाएं हैं आप उनसे मन चुरा लें और उसमे आपकी पढाई-लिखाई से जुडी कमियां भी शामिल हैं.
क्या करें – पैसे को संभालना बहुत जरूरी होगा. अपने मन में बिठाये हुए कई तरह के वहम हैं जिन्हें एक-एक करके दूर भी करना पड़ेगा. अपने नुकसान को सोचते चले जाने से भी बचना ही होगा.
क्या न करें – खुद पर भी भरोसा करें और लोगों से मिलती हुई अच्छाई को भी समझें, पर किसी भी बात को अपने मन में इतना न बढ़ाएं की वो आपके मन की परेशानी का कारण बन जाए. किसी भी तरह का वहम अपने मन में बिलकुल न पालें, क्योंकि ऐसा करने से अपने मन में अविश्वास बनाये रखने की आदत पड़ जाती है और वही आदत ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) किसी भी तरह की खोजबीन से आपको फायदा हो सकता है. आप किसी भी बात की तह तक पहुंचना चाहेंगे तो आपको उसके अच्छे नतीजे भी प्राप्त हो सकते हैं और इस तरह का प्रयास हमेशा कठिन ही होता है, इसलिए अपने मन की परेशानियों को बढाये बिना इस अच्छाई को जरूर समझने की कोशिश कर लें.
क्या करें – कामकाज आपकी प्राथमिकता का क्षेत्र है जिसमे हालात आपकी मदद करना चाहें. ऐसे में बढती हुई जरूरतों को सँभालने की भी कोशिश करनी पड़ सकती है. उत्तेजना से बचना होगा ताकि धैर्य से आप अपने फैसले कर सकें.

क्या न करें – किसी भी तरह के नुकसान का न सोचते चले जाएँ. अपने मन में फासले बढाकर आप किसी प्यार के रिश्ते को भी नुकसान न पहुंचाएं. इस समय रिश्तों में किसी भी तरह की कमी बिलकुल न आने दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.