Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, March 4, 2018

Sunday 4th March 2017, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) मन में दुविधाओं को जगह न बनाने दें. रिश्तों में भरोसा बनाये रखें ताकि ज़िन्दगी की खुशियाँ भी बनी रहें, पर अगर कोई सेहत से जुड़ी परेशानी है तो उस ओर थोडा सा और ध्यान दे लें ताकि किसी भी परेशानी का समय रहते समाधान ढूँढा जा सके.
क्या करें – कामकाज में जो भी इस समय विकल्प खुल रहे हैं उनसे बचना होगा, क्योंकि छुपा हुआ नुकसान हो सकता है जिससे दूर ही रहना बेहतर होगा, इसलिए मन में किसी भी तरह का अगर खटका है तो दिल की आवाज़ को सुन लें और अपने लिए बचाव बनाये रखें.
क्या न करें – अगर आपकी मेहनत कम हो जाएगी तो उसका असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़ेगा, इसलिए ऐसा कुछ न होने दें की आप अपने चुने हुए रास्ते से भटक जाएं. अपनी कही हुई या लिखी हुई बात के चलते गलती कर लेना या किसी मतभेद को बुलावा दे लेना ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) अपने काम और अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए आपकी मेहनत लगी रहेगी, पर ऐसा हो सकता है की वो मेहनत उतनी केन्द्रित न हो जितनी की होनी चाहिए, इसी वजह से उसका पूरा फल मिलने में भी कमी बनी रह सकती है. उसमे किसी प्यार के रिश्ते से जुडी संभावनाएं भी शामिल हैं.
क्या करें – अपनी ज़िन्दगी के दबाव को जितना समझना और झेलना सीख लेंगे उतना ही फायदा होगा. अच्छी बात यह है की लोग भी मददगार हैं और आपके घर-परिवार में आपके अपने भी आपकी परेशानियों को समझ पा रहे हैं, इसलिए किसी भी दबाव को संभालना भी आसान हो जायेगा.
क्या न करें – अपने पैसे के लेनदेन में गलती करके आप उसका बुरा असर अपनी बचत पर बिलकुल न आने दें. चाहे वो आपके बढ़ते हुए खर्चों की बात हो या कम होती हुई मेहनत की, अपनी परिस्थितियों में कोई गिरावट आ जाये तो फिर वो ठीक नहीं है.
आज के दिन में ख़ास – वृषभ राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की जो कुछ भी अपनी मेहनत से हासिल हो जाए उसका स्वाद ही और होता है, पर आपके लिए इस समय यह कमी का क्षेत्र है इसलिए अपनी लगन और अपने समर्पण को और मजबूत करने की जरूरत पड़ेगी.

मिथुन (Gemini) पारिवारिक जीवन को संभाले रखना इस समय बहुत जरूरी है. उसका एक बड़ा कारण यह भी है की आपकी ओर से कमी नहीं है पर अपनी कोशिशों का अच्छा फल प्राप्त करने में कमी रह सकती है. किसी कमी को भलीभांति समझ लेना भी आधी जंग जीतने के बराबर ही होता है.
क्या करें – रिश्तों को सँभालने और बनाए रखने के लिए लोगों की अहम भूमिका बनी रहेगी और जहाँ पर भरोसे की कमी होगी वहीँ रिश्ता कमज़ोर पड़ता चला जाएगा. इस बात को समझ लेंगे तो उस कमी को पहचाना भी आसान हो जायेगा.
क्या न करें – कामकाज में न तो कोई बड़ा फेरबदल करें और ना ही अपनी लगन को कम करें. कामकाज से जुड़े अच्छे भले हालात को अपनी कमियों की वजह से बिगाड़ लेना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) आपके अंदर मेहनत करने की और कुछ अच्छा करने की इच्छा बहुत है पर वो मेहनत उस रूप से उभरकर नहीं आ रही जिसके अच्छे नतीजे प्राप्त हो जाएँ. यह और बात है की हालात किसी न किसी रूप से आपकी मदद करते चले जाएँ और आपकी स्तिथि सुचारू रूप से आगे चलती चली जाए. यह भी अपने आप में एक बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या करें – ऐसा हो सकता है आप अपनी गलतियों से किसी को नाराज़ कर लें और फिर उसका असर आपके निजी जीवन के रिश्तों पर पड़े, इसलिए किसी बात को बिगाड़ लेने से बेहतर यह होगा की आप चुप कर जाएँ.
क्या न करें – मन में किसी भी तरह के परिवर्तन का विचार फिलहाल न बनायें. किसी यात्रा या बदलाव से जुड़े फैसले को भी फिलहाल स्थगित कर दें. छोटे-छोटे नुकसान का असर भी अपनी आर्थिक स्तिथि पर बिलकुल न पड़ने दें.

सिंह (Leo) बिना सोचे समझे के खर्चे भी बढ़ रहे हैं और उसका सीधा असर आपके पैसे की स्तिथि पर या बचत पर भी आ सकता है. इसी वजह से आपके कामकाज से जुडी चुनोतियाँ भी कुछ न कुछ हद तक बढती ही चली जा रही हैं.
क्या करें – पारिवारिक रिश्तों को थोड़ी सी कोशिश से संभाला जा सकता है, पर कामकाज में आपकी व्यस्तता ऐसी है जिसके चलते समय निकालना मुश्किल है, इसलिए निजी जीवन के मसलों को सँभालने के लिए समय तो निकालना ही पड़ेगा.
क्या न करें – कामकाज में अपने निवेश को बढाकर अपना पैसा कहीं फंसाए नहीं. वैसे भी इस समय पैसा ज्यादा लगाने से कोई बड़ा लाभ होने वाला नहीं है. इस चीज़ का दूसरा पहलु यह है की अपनी लगन को कम करके उसका बुरा असर अपने पैसे की स्तिथि पर बिलकुल न पड़ने दें.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्तिथि ठीक है और हालात हर तरह से मददगार हैं, तकदीर की भूमिका ऐसी है की जो कुछ पहले हासिल नहीं कर पाए अब उससे प्राप्त करने का भी जैसे समय आ गया है. यह और बात है की आपके काम के प्रति समर्पण में अभी भी बहुत सारी कमी नजर आ रही है.
क्या करें – पारिवारिक मुद्दों की ओर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी ताकि कामकाज से जुडी कमियों को निजी जीवन की खुशियों के रूप में पूरा किया जा सके. इसका एक बड़ा कारण यह भी बना रहेगा की आपके साथी-सहयोगी आपकी पूरी तरह से मदद भी करें.
क्या न करें – लोगों से जुड़ने के प्रयास में या लोगों को समझने की कोशिश में अपनी ओर से कोई कमी न रखें इसलिए भी रिश्तों को पैसे की नजर से न देखें. लोगों से आपको कितना और किस तरह का लाभ मिल रहा है ऐसा सोचना ठीक नहीं है.

तुला (Libra) कामकाज को लेकर कई तरह की परेशानियाँ चल रही हैं मन में, इसके बावजूद की पैसे की स्थिति ठीक-ठाक बनी हुई है, फिर भी पैसे की देनदारी ऐसी है जिसे चुकता तो करना ही पड़ेगा.
क्या करें – रिश्तों की ओर अपनी कोशिशों को बहुत ऊंचे स्तर का बनाना होगा. कोई प्यार का रिश्ता ऐसा है जिस ओर अपनी बढती हुई इच्छाओं को भी थामना होगा. हर समय में कोई न कोई प्राथमिकता का क्षेत्र बन जाता है, उस ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने से कुछ मिलने वाला नहीं है बल्कि अपनी गलतियाँ बढती चली जायेंगी जो ठीक नहीं है. कोई ऐसी स्तिथि न बनाते चले जाएँ जो आपकी दुविधाओं को कहीं बढ़ा दे.

वृश्चिक (Scorpio) हालात आर्थिक स्तिथि को सँभालने में मदद करना चाह रहे हैं पर फिलहाल आर्थिक स्तिथि बेहतर नहीं हो रही. ऊपर से खर्चे भी कुछ ऐसे हैं जो थमने का नाम ही ले रहे. सिर्फ कामकाज का क्षेत्र ऐसा है जो ठीक ठाक चल रहा है.
क्या करें – पैसे से जुडी संभावनाओं को बेहतर करने की कोशिश करनी होगी. थोड़ी सी कोशिश से आपकी समृद्धि बढ़ जाए ऐसा बहुत हद तक संभव है, इसलिए भी अपने बलबूते पर बहुत कुछ करने की योजना बनानी होगी.
क्या न करें – अपने बढ़ते हुए खर्चों का असर अपनी आर्थिक स्तिथि पर बिलकुल न पड़ने दें. ऐसा करके आप अपने चाहनेवालों से किसी भी तरह के मनमुटाव में भी बिलकुल न पड़ें. पैसा एक ऐसी शह है जो इंसान से गलती करवा देती है, इसलिए बच कर चलना होगा.

धनु (Sagittarius) कामकाज की ओर बहुत कुछ करने की जरूरत है. यह और बात है की अभी फिलहाल कोई बड़ा सुधार न हो पाए, फिर भी अपनी लगन बनाये रखने से हालात संभले रहें तो ही अच्छा है.
क्या करें – अपनी सोच-विचार को बहुत व्यवाहारिक बनाना होगा ताकि हर पहलु को भलीभांति समझ लिया जाए. ऐसा करने से अपनी कमियों का और अच्छाइयों का सही आंकलन करना आसान भी हो जायेगा.
क्या न करें – लोगों से किसी भी तरह की बड़ी मदद की कोई उम्मीद न लगायें, बल्कि किसी भी अच्छी-भली बात को भी बिगाड़ते न चले जाएँ. किसी भी मतभेद का असर अपने पारिवारिक रिश्तों पर बिलकुल न पड़ने दें.

मकर (Capricorn) लोग आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं पर इस बात के अच्छे नतीजे फिर भी प्राप्त नहीं हो पा रहे. सिर्फ एक अच्छाई बन रही है वो है प्रेरणा के रूप में जो आपको मदद कर सकती है. कुछ भी करें थोडा सा लोगों पर भरोसा करके तालमेल जरूर बना लें.
क्या करें – नुकसान की किसी भी तरह की स्तिथि से बचना होगा, खासकर अपने मन में किसी भी तरह की घबराहट को लाकर गलतियाँ हो सकती हैं इसलिए और भी ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत पड़ेगी, क्योंकि किसी भी नुकसान का असर आपके कामकाज पर भी पड़ सकता है.
क्या न करें – कोई प्यार का रिश्ता जरूर प्रबल है पर उसे आगे बढाना आसान नहीं है. पीठ पीछे बहुत सी चीज़ें ऐसी होती हैं जिन्हें समय रहते ही संभाला जा सकता है, इसलिए किसी भी बात को रातोंरात अंजाम देने की कोशिश न करें.

कुम्भ (Aquarius) किसी छोटी बात को भी मन में बिठा लेंगे तो वो बड़ी परेशानी लगनी शुरू हो जाएगी. लोगों की अच्छाई के बावजूद आपने मन में कुछ ऐसी नकारात्मकता बिठा रखी है जिसके चलते कुछ भी अच्छा नहीं लग रहा.
क्या करें – आपके मित्र या आपके चाहनेवाले आपकी हर तरह से मदद कर सकते हैं, बशर्ते आप उनपर थोडा सा भरोसा करें, पर भरोसा आसानी से बन जाए ऐसा मुश्किल ही होता है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से इस समय बहुत ज्यादा उम्मीद न लगायें. आपको घर-परिवार में अपनों का साथ और समर्थन जरुर मिला रहेगा, खुद पर कोई प्यार का रिश्ता फिर भी आगे बढ़ जाए ऐसा होगा नहीं इसलिए भी अपने मन को भटकाए नहीं.

मीन (Pisces) किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के लिए आपके मन में बहुत सारे मिलेझुले विचार हैं और आपको इस बात का भी आभास है की आपकी बात लोग समझ नहीं पाएंगे, इसलिए परेशानियाँ ज्यूँ की त्यूं खड़ी रहेंगी.
क्या करें – कामकाज ही प्राथमिकता का क्षेत्र है जिस ओर आपको थोडा ध्यान देना होगा. अपने बढ़ते हुए दबाव की ओर एक नजर रखेंगे तो उसे संभालना भी आसान हो जायेगा. रिश्तों में समय बर्बाद करने से कुछ हासिल हो जाए इस समय ऐसा होना मुश्किल है.

क्या न करें – अपनी बलबूते पर बहुत कुछ करने की कोशिश कर लें. लोगों से कोई ऐसी उम्मीद न लगायें की लोग ही आपके लिए मेहनत करें, क्योंकि ऐसा कुछ भी होने वाला नहीं है. किसी को भी किसी वजह से नाराज़ न करें क्योंकि ऐसा करना आपकी अपनी गलती होगी.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.