Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, March 8, 2018

Thursday 8th March 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) बीते वक्त की परेशानियों की वजह से अभी भी आप काम को लेकर संतुष्ट नहीं हैं, जबकि हालात बदल चुके हैं. बहुत सारी चीज़ें आपके हित में बनती चली जा रही है. अब पुरानी परेशानियों को मन से हटा लेने की जरूरत है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपने नजरिये को बदलने की जरूरत है. कोशिश करके देखिये, जिन लोगों से दूरियां बन गयी थीं अब उन्हें भी नजदीकियों में बदलने का मौका मिल जायेगा.
क्या न करें – लोगों की बातों में आकर ज़िन्दगी में आसान रास्ता न अपनाएं. मुश्किल रास्ते पर चलने से ही बड़ी सफलता मिलती है, इसलिए किसी भी कारणवश विफलताओं को बुलावा न दें.

वृषभ (Taurus) पहले सिर्फ कामकाज से जुडी दिक्कतें थीं, अब नुकसान की परिस्थिति भी बनती चली जा रही है. अगर लोग ही आपको समर्थन देना बंद कर देंगे तो परेशानी और भी बढ़ सकती है, इसलिए भी अपने हालात को भलीभांति समझना होगा.
क्या करें – अपने प्रदर्शन को बेहतर करना होगा और अपनी कही हुई बात में लोगों के प्रति सदभावना जगानी होगी. इस बात को समझ लें की कुछ भी हासिल करने के लिए समय लग सकता है.
क्या न करें – अपने साथी सह्योगिओं से उलझते न चले जाएँ. अपने मन में उलझनों को बढ़ाएं नहीं. काम या कारोबार की स्तिथि को खतरे में डालते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) घर-परिवार में रिश्तों से जुड़े हालात धीरे-धीरे कमज़ोर पड़ते चले जा रहे हैं. आपके बड़े बुज़ुर्ग भी आपको उस रूप से नहीं समझ पा रहे जितने की जरूरत है. ऐसे में अपनी गलतियों की ओर देखना बहुत जरूरी हो जाता है.
क्या करें – अगर आपका पैसा कहीं फंस जाए तो फिर यह भी एक मतभेद का कारण बन सकता है इसलिए अपने फैसलों को बहुत ध्यानपूर्वक करना होगा ताकि किसी भी चीज़ का बुरा असर आपके कारोबारी रिश्तों पर बिलकुल न पड़े. लोगों के प्रति अपने मन में किसी भी तरह का मनमुटाव बिलकुल न पैदा करें.
क्या न करें –

कर्क (Cancer) लोगों की नाराजगियों का असर यह हो सकता है की आप के लिए दिक्कतें बढती चली जाएँ. अगर आपका पैसा कहीं फंस जायेगा तो आपके अपने भी आपसे दूर हट जायेंगे, इसलिए भी अपनी परेशानियों को समझें ताकि एक-एक करके उन्हें दूर भी किया जा सके. रिश्तों से जुडी उलझन आपको हैरान और परेशान कर सकती है.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में भी रुकावटें बढने का समय है. अगर आपका मन काम से हट जायेगा तो उसका सीधा असर आपके प्रदर्शन पर पड़ेगा, जबकि जरूरत यह है की अपने हालात को आशावादी नजर से देखें ताकि उन कमियों को दूर किया जा सके.
क्या न करें – दूरस्थान के सपने बिलकुल न पालें और ऐसा करके आप अपनी आज की स्तिथि को भी कमज़ोर न पड़ने दें. सपने उतने ही देखें जिन्हें पूरा किया जा सके, इसलिए किसी बड़े चमत्कार की उम्मीद भी न लगायें.

सिंह (Leo) किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने की मिलिझुली संभावनाएं नजर आ रही हैं. कुछ अच्छाई इसलिए नजर आ रही है की आप लोगों से जुड़ने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं, पर मन फिर भी परेशान है और आपकी परेशानियाँ आपके हाव-भाव में कहीं न कहीं नजर भी आ रही हैं.
क्या करें – घर-परिवार में सुख बनाये रखना अच्छी बात है. उसी से किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा मिलेगा और ज़िन्दगी की प्रेरणा जगेगी. अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को हटाकर अपनों के करीब आने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – कामकाज से किसी बड़े लाभ की इस समय उम्मीद न लगायें और जो लाभ मिल रहा है उसे भी किसी भी तरह के खतरे में न डालते चले जाएँ. कामकाज में भी कोई बड़ा परिवर्तन करने की कोशिश न करें. कहीं ऐसा न हो की किसी बड़े लाभ की उम्मीद में आप अपने पैसे को कहीं फंसा लें.

कन्या (Virgo) पारिवारिक रिश्तों को संभाले रखना एक चुनोती बन सकती है, उसका एक कारण यह भी है की आप के व्यवहार में बहुत सारी कमी आ रही है जिसके चलते आपके हाथ से बहुत कुछ फिसलता चला जा रहा है. लोगों की नाराजगियां बनी रहेंगी तो हालात को संभालना और भी मुश्किल हो जायेगा.
क्या करें – आपकी कोशिशें प्रयाप्त हैं पर आपके मन का भटकाव बहुत है. बहुत कुछ ऐसा है जो आपने अपने मन में नकारात्मकता के रूप में ही बिठा रखा है, इसलिए आप अपनी मेहनत को किसी भी तरह की दिशा देने में नाकाम होते चले जा रहे हैं.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की कामकाज में कोई बड़ी कमी है. अगर कमी है तो वो आपके नजरिये में है. अपना स्वार्थ सामने रखकर किसी से जुड़ने की कोशिश न करें, बल्कि अपने मन को साफ़ कर दें ताकि आपकी कोई गलती न निकाले.

तुला (Libra) हालात इसलिए मददगार बनते चले जा रहे हैं क्योंकि आपके अंदर मेहनत करने का ज़ज्बा है. पहले आप सिर्फ योजना बना रहे थे और अब उन योजनाओं को दिशा देने की कोशिश कर रहे हैं इसलिए आगे बढना आसान हो रहा है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका रुझान अच्छा है और उसे आगे बढाने की संभावनाएं भी धीरे-धीरे बेहतर होती चली जा रही हैं. समस्या यह है की आपने लोगों से फासले बना रखें हैं जिन्हें दूर करने की जरूरत है.
क्या न करें – तकदीर आपकी हर समस्या का हल नहीं कर सकती, इसलिए भी आपको अपने हालात को समझना पड़ेगा. किसी भी वजह से पैसे के लेनदेन में नुकसान कर लेना ठीक नहीं होगा. वैसे भी अपने मन में कोई ऐसे विचार न बनायें की पैसे की वजह से आप दुखी होते चले जाएँ, उसका बुरा असर ज़िन्दगी की और चीज़ों पर बिलकुल न पड़ने दें.

वृश्चिक (Scorpio) अच्छे समय का आगाज़ हो चुका है क्योंकि आपके अंदर बहुत कुछ करने की और बहुत कुछ पा लेने की क्षमता है. मेहनत का रास्ता हमेशा चुनोती भरा होता है पर आपकी परेशानियाँ बहुत हद तक थम चुकी हैं. यह और बात है की पैसे को संभाले रखने के लिए अभी भी झूझना पड़ेगा.
क्या करें – अपने अंदर बहुत सारे सकारत्मक परिवर्तन लाने की कोशिश करनी होगी. अपनी बात बहुत सहजता से खनी होगी, यह समय ही कुछ ऐसा है की अपने गुस्से पर बहुत ज्यादा काबू पाने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुडी परेशानियाँ बहुत हैं इसलिए मन में ऐसा कोई विचार न बनायें जो आपसे गलती करवा दे. दुखी होने से भी कुछ हासिल नहीं होगा, इसलिए कामकाज से जुड़े विचार के आलावा अपने मन में और किसी भी तरह का विचार न आने दें.

धनु (Sagittarius) मिलिझुली संभावनाओं का समय शुरू हो चुका है. आमदनी के साधन भी बन रहे हैं पर खर्चों की मार भी बहुत है, इसलिए पैसा संभालना बहुत मुश्किल हो सकता है. ऐसे में किसी भी तरह की समस्या से घबरा जाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – अपने प्रदर्शन को बढाने से बहुत सारी चीज़ों को संभालना आसान हो जायेगा, खासकर आपकी मेहनत नजर आएगी और उसका दूर तक अच्छा फल भी मिलेगा, पर व्यर्थ में दुखी होने से भी बचना ही होगा.
क्या न करें – अपने कामकाज को सिर्फ लाभ की नजर से न देखें, लाभ तो बन जायेगा लेकिन कामकाज नहीं सुधरेगा, इसलिए अपनी मेहनत को कामकाज में लगायें ताकि आपकी दुविधाएं बढ़े नहीं.

मकर (Capricorn) खर्चे भी बढ़ रहे हैं और नुकसान की स्तिथि भी बन सकती है, इसलिए हर कदम बहुत फूंक-फूंक कर रखना पड़ेगा. सिर्फ कामकाज में भरोसा जगा लेना ही प्रयाप्त नहीं है, अपनी financial planning को बहुत सुचारू रूप से करना होगा.
क्या करें – अपनी इच्छाओं को बढ़ा लेने से भी नुकसान होता है और लापरवाही से भी नुकसान होता है. ऐसे में लोगों पर भरोसा उठ जाए तो लोगों से मिलता हुआ समर्थन भी कम हो जाता है. यह सारी चीज़ें इस समय आपको समझनी पड़ेगी ताकि आप अपने हित को पहचानते हुए अपने कदम आगे बढ़ा सकें.
क्या न करें – इस समय कोई ऐसी उम्मीद न लगायें की कुछ भी खुद-ब-खुद हो जायेगा. रिश्तों में भी आपकी अपनी मेहनत काम करेगी और कामकाज में भी, इसलिए अपनी उम्मीदों को व्यर्थ में बढाते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज को लेकर आप बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं, जबकि काम से लाभ सुनिश्चित है और आपकी मेहनत भी नजर आ रही है. यह और बात है की कुलमिलाकर हालात आपके लिए दबाव भरे ही बने हुए हैं. अपने हालात का सही आंकलन हो जाए तो भी बहुत कुछ संभालने में मदद मिल ही जाती है.
क्या करें – अपनी कोशिशों को सुधारने से लाभ तो होगा ही पर अपनी मानसिकता को बदल लेने से बड़ा लाभ होगा. ज़िन्दगी में खुश रहना सीखेंगे तो अपने आसपास की अच्छाई भी जरुर नजर आएगी, इसलिए भी खुश रहने की आदत तो डालनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – जो चीज़ पढाई-लिखाई से हासिल हो पायेगी वो किसी और चीज़ से नहीं होगी, इसलिए पढाई को कमज़ोर करके आप कोई बड़ी उम्मीद न लगायें. अपनी निजी जीवन की खुशियों को भी आप कोई बड़ी उम्मीद लगाकर कम न कर लें.
आज के दिन में ख़ास – कुम्भ राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी की नुकसान से बचना है तो अपनी कमियों पर काम तो करना ही पड़ेगा पर काम से बनते हुए लाभ को भी नुकसान में परिवर्तित होने से बचना होगा. बहुत कुछ ऐसा है जिसे बहुत ध्यानपूर्वक संभाले रखने की जरूरत है.

मीन (Pisces) पैसे की स्तिथि बेहतर हो रही है क्योंकि कामकाज में पैसा लगाने की जरूरत बढ़ रही है और बेहतर होती हुई स्तिथि आपके कामकाज की जरूरतों को पूरा कर दे तो बहुत कुछ आपकी पकड में आ जाए, पर इस समय की परेशानी आपके बढ़ते हुए खर्चों की वजह से भी हो सकती है. ऐसे में अपनी देनदारी को बढाते चले जाने से बचना होगा.
क्या करें – अपनी मेहनत पर भरोसा करेंगे तो अपने हालात को संभालना आसान हो जायेगा. इस समय की समस्या यह है की आप खुश भी नहीं हैं और आपकी कोशिशें भी रुक सी गयी हैं. यह भी अपने आप में ऐसी दुविधा है जिसे दूर तो करना ही पड़ेगा.

क्या न करें – लोगों से मिलती हुई आलोचना से आप कहीं परेशान न हो जाएँ इसलिए भी अपनी मेहनत के रास्ते पर चलते चले जाएँ. लोगों से दूरियां बनाने की गलती बिलकुल न करें. 

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.