Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, March 20, 2018

Tuesday 20th March 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) पूरी तरह से सफलता पानी है तो काम के प्रति अपनी लगन बढ़ानी होगी. ज़िन्दगी में ख़ुशी पानी है तो अपने मन में बिठाये हुई नकारात्मकता को भी दूर करना होगा. एक-एक करके यह सारे प्रयास करते चले जायेंगे तो जीवन के प्रति संतोष पैदा हो जायेगा. ज़िन्दगी में बड़ी उपलब्धियां पाने से ज्यादा अच्छा है की अपने किये से ख़ुशी मिले.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं वो ही आपकी प्राथमिकता का क्षेत्र है पर ऐसे में पारिवारिक जीवन में अपनों से फासले बनाने से बचना होगा. लोगों से जुड़े रहेंगे तभी उन्हें समझ पाएंगे.
क्या न करें – अपने ज्ञान या अपनी पढाई में किसी भी तरह की कमी न आने दें और अपनी कोशिशों को कमज़ोर न पड़ने दें. तकदीर के भरोसे अपने फैसले करना इस समय ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) आपके मन का भटकाव भी आपकी परेशानियों का कारण ही बना हुआ है. कुछ हद तक चुनोतियाँ हैं और कुछ आपने अपने मन में बढ़ा रखी है, इसी वजह से आपने अपने लिए नुकसान की स्तिथि पैदा कर रखी है.
क्या करें – अपनी क़ाबलियत पर भरोसा करेंगे तभी ज़िन्दगी की अच्छी संभावनाओं से रूबरू हो पाएंगे, पर किसी भी तरह के नए विकल्प को आजमाने से फिलहाल बचना होगा ताकि अपने खर्चों को या नुकसान को समय रहते संभाला जा सके. उत्तेजना से नहीं बल्कि सूझबूझ से फैसले करने होंगे.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की गलती न करने. खासकर पैसे से जुड़े फैसलों को बार-बार बदलते न चले जाएँ. ऐसे में अपने काम या कारोबार में और ज्यादा नुकसान हो जाए तो वो ठीक नहीं.

मिथुन (Gemini) कई चीज़ों की आपको पूरी जानकारी नहीं है. ऐसे में आपकी चिंता बनी रहना स्वाभाविक सी बात है. आप लोगों पर भरोसा करते जाएँ और पीठ पीछे आपका ही नुकसान होता चला जाए तो यह भी ठीक नहीं है.
क्या करें – विचार न मिलें तो रिश्तों को संभालना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में अपनी कमियों और गलतियों को सुधारने की भी जरूरत पड़ती है. अपने काम की ओर आप समर्पित हैं पर रिश्तों को भी और बेहतर तरीके से समझने की जरूरत पड़ेगी ताकि ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहें.
क्या न करें – अपने ऑफिस में या अपने काम के क्षेत्र में किसी प्यार के रिश्ते को टटोलने की कोशिश न करें. ऐसा करके आप अपने लिए किसी भी तरह के खतरे में स्तिथि न बना लें.

कर्क (Cancer) अगर लोगों से विचार नहीं मिलेंगे तो लोगों से भरोसा उठता चला जायेगा और यही इस समय की कमी है जो आपको किसी न किसी तरह की परेशानी में डालती चली जा रही है. कामकाज के प्रति आपका अच्छा-भला बना हुआ समर्पण भी फीका पड़ता चला जा रहा है.
क्या करें – अपने साथी-सहयोगियों से संबंधों को सुधारना होगा और अगर पहले कोई अविश्वास की भावना बन रही थी तो उसे भी दूर करने की जरूरत पड़ेगी. पढाई-लिखाई के क्षेत्र में भी अगर आप लोगों से मदद की उम्मीद लगाते चले जायेंगे तो अपनी कोशिशें कमज़ोर पड़ जाएँगी और इसी कमी को सुधारने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – तकदीर आपकी हर समस्या का समाधान कर दे ऐसा होता नहीं है. खासकर अपने बनते हुए नुकसान के प्रति आप लापरवाह न होते चले जाएँ. अपनी कोशिशों से अपनी कमियों को सँभाल लें ताकि आपकी ओर से कोई कमी न रह जाए.

सिंह (Leo) अपने बड़े बुजुर्गों की सेहत का ख्याल रखना होगा और अगर कोई बार-बार उभरती हुई स्तिथि है तो उस ओर और भी ज्यादा ध्यान देना होगा. अगर किसी भी तरह के समाधान के लिए आप दूरस्थान के बारे में सोचेंगे तो उससे आपकी घबराहट बढ़ेगी.
क्या करें – थोडा सा धैर्य बनाये रखेंगे तो हालात आपकी मदद जरूर करेंगे और कई तरह की समस्याओं से निकलने का रास्ता भी मिल जायेगा. घर-परिवार में अपनों की बात को सुनने से फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को इतना बढ़ावा न दें की उसका बुरा असर ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों पर आता चला जाये. ऐसे में अपनी इच्छाओं को बढाकर अपनी मेहनत को कम कर लेना भी ठीक नहीं होगा.
आज के दिन में ख़ास – सिंह राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की अपनी रुकावटों और परेशानियों का सही रूप से आंकलन करना पड़ेगा, और उन परेशानियों का समाधान या तो आपकी पढाई से या आपकी मेहनत से बन पायेगा. अपनी कमियों या गलतियों को समझना बहुत जरूरी होता है.

कन्या (Virgo) किसी प्यार के रिश्ते के बारे में सोच-सोचकर आप परेशान होते चले जा रहे हैं, पर उसका बुरा असर ज़िन्दगी की और कई चीज़ों पर पड़ता चला जा रहा है. कामकाज की स्तिथि खतरे में पड़ सकती है और अपनों से बहस छिड़ी रह सकती है.
क्या करें – इस समय की परेशानियों को आप अपनी मेहनत से बहुत हद तक संभाल सकते हैं, पर सिर्फ घबराते चले जाने से बात और भी ज्यादा बिगड़ सकती है, इसलिए धैर्य बनाये रखें और बहुत सूझबूझ से काम लें.
क्या न करें – किसी भी मुद्दे को बहुत शान्ति से संभालें. व्यर्थ की बहस में न पड़ते चले जाएँ. अपने पैसे से जुड़े फैसलों को इस रूप से न लें की पैसा आ रहा है, बल्कि इस बात को समझें की पैसा कहीं फंस भी सकता है.

तुला (Libra) पारिवारिक परिस्थिति की ओर ध्यान देना होगा ताकि अपनों की बात को समझ सकें और ज़िन्दगी में खुशियाँ ला सकें. इस तरह की सकारत्मक सोच आपको आगे चलकर भी मदद जरुर करेगी. अपने आसपास बिखरी हुई अच्छाई की ओर देखेंगे तो बहुत सारी चीज़ों को सीखने का और समझने का मौका मिल जायेगा.
क्या करें – किसी नए विकल्प के बारे में आप सोच तो रहे हैं पर फैसला करने में देरी हो रही है, लेकिन मन परेशान है और ऐसा लगता है आपके सामने कई तरह की अच्छी संभावनाएं हैं जिनके बारे में सोचा जा सकता है.
क्या न करें – अपने मन में उठते हुए तूफ़ान को अपने ऊपर हावी न होने दें. आगे बढ़ते-बढ़ते आप कहीं वापिस न मुड जाएँ. ज़िन्दगी में बहुत कुछ ऐसा होता है जिसे अपने अंजाम तक पहुँचाना बहुत जरूरी हो जाए, इसलिए अपने कदम पीछे न हटायें.

वृश्चिक (Scorpio) प्रेरणा के रूप में बहुत कुछ आपके लिए ऐसा है जो आपको मदद कर सकता है, पर कोई न कोई विचार ऐसा है तो आपको आगे ही नहीं बढने दे रहा. उसमे आपके बड़े सपने या बड़ी उम्मीदें भी शामिल हो सकती हैं. हो सकता है अपने सपनों को पूरा करने के लिए थोडा सा और रुकना पड़े.
क्या करें – लोगों से बहुत शान्ति और धैर्य बनाये रखें. अपने मन को भटकाने से भी बचें. कुछ न कुछ इस रूप से कर लें जो आपके कामकाज में स्थिरता बनाये रखें.
क्या न करें – रिश्तों को समझने में और सँभालने में कोई गलती न करें. अपनी अच्छाई और सूझबूझ बनाये रखें पर कोई ऐसी बात न कहें जो अनजाने में भी किसी के दिल को दुख जाए.

धनु (Sagittarius) पैसे की स्तिथि ठीक है और आपके सभी काम बनते चले जा रहे हैं फिर भी आपको ऐसा लगता है की आपकी बचत बहुत ऊंचे स्तर की होनी चाहिए. शायद यही इस समय की कमी भी हो सकती है.
क्या करें – बढ़ते हुए खर्चों को संभाल लें पर बढती हुई इच्छाओं का असर आपकी मेहनत पर पड़ सकता है, इस बात से भी बचे रहें. पढाई-लिखाई से या कुछ और सीखने से आपको फायदा जरूर हो सकता है.
क्या न करें – अपने आसपास के लोगों से किसी भी तरह की उलझन न बढ़ाएं और उसका बुरा असर अपने निजी जीवन की खुशियों पर भी बिलकुल पड़ने दें. अपनी अच्छी-भली स्तिथि को किसी भी तरह के नुकसान से बिगाड़ लेना भी ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn) अपनों से फासले बढ़ सकते हैं और उसमे बहुत हद तक आपकी भी गलती है. बहुत सारी चीज़ों को किनारा करके अपने मन को साफ़ करना होगा, ताकि आपको ज़िन्दगी की तस्वीर साफ़ नजर आये.
क्या करें – अपने पैसे को कहीं भी फंसाने से बचना होगा और अपनी बचत पर भी एक नजर रखनी होगी. कामकाज से जुड़े दबाव कुछ ऐसे बन सकते हैं की आपको अपना पैसा कहीं लगाना पड़ जाए.
क्या न करें – अपनी कोशिशों पर इस बात का असर न आने दें की लोग आपसे खफा हैं. हर छोटी बात को किसी बड़ी समस्या में परिवर्तित न होने दें और ऐसा करके आप अपने आसपास के लोगों को नाराज़ भी न करते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) आपको ऐसा लगता है की लोग आपका नुकसान करना चाह रहे हैं जबकि सच्चाई इस बात से बहुत विपरीत है. अगर आप ध्यान से सोचेंगे तो आपको इस बात का आभास होगा की लोगों की आपकी ज़िन्दगी में बहुत अहम भूमिका है.
क्या करें – आपकी अपने मेहनत आपको बड़ा लाभ दे सकती है, आप अपनी ओर से उस मेहनत से जुड़े भी हुए हैं. इसी अच्छाई को निरंतर बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – कुछ हद तक आपको भी अपने हालात से झूझना पड़ेगा. उसमे आपकी काबलियत आपका पूरा साथ निभाएगी. ऐसे में तकदीर से बहुत ज्यादा उम्मीद लगाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी.

मीन (Pisces) पैसे को लेकर कुछ चिंता बढ़ सकती है क्योंकि पैसे से जुड़ी जरूरतें बढ़ रही हैं. अपनी चुनोतियों को सँभालने के लिए आपको बढती हुई पैसे की जरूरतों से रूबरू होना होगा. ऐसे में सही योजना बनाने की भी जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि फिर भी ठीक है और आप बहुत कुछ कर भी पाएंगे. अपने बेकाबू होते हुए खर्चों को थोड़ी सी लगाम लगाने की जरूरत तो फिर भी पड़ेगी, पर ज्यादा जरूरत यह पड़ेगी की घर-परिवार के चैन को संभाले रखा जा सके.

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आप बहुत ज्यादा भावुक न हो जाएँ और यह न सोचना शुरू कर दें की आपके लिए बहुत बड़ी समस्याएं हैं. जो भी समस्याएँ हैं वो आपने अपने मन में ज्यादा बना रखी हैं इसलिए इतना ज्यादा सोचने की भी गलती बिलकुल न करें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.