Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, March 30, 2018

Friday 30th March 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) रिश्तों में तकरार बना रहे तो कुछ भी अच्छा नहीं लगता और अगर हर छोटी बात समस्या में परिवर्तित होती चली जाए तो वो भी ठीक नहीं है. इसलिए रिश्तों को सँवारने की सिर्फ इच्छा बनाने से कुछ नहीं होगा, उस दिशा में थोडा सा प्रयास भी करना पड़ेगा, ताकि लोगों को समझने में मदद मिले.
क्या करें – लोग कुलमिलाकर आपके प्रति अजग हैं और आपसे जुड़ना चाह रहे हैं, इसलिए रिश्तों को संभालना कुछ हद तक आसान हो रहा है. परेशानी यह है की लोग अभी भी आपसे फासले बनाये हुए हैं और हालात सुधरने में थोडा और वक्त लग सकता है, इसलिए अच्छे समय का इंतज़ार कर लें सबकुछ ठीक होगा.
क्या न करें – घर-परिवार में रिश्तों को समझने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. अपनी मानसिकता को इस रूप से बना लें की कोई भी परेशानी आपको छुए नहीं.

वृषभ (Taurus) आप लोगों से तालमेल बनाना चाह रहे हैं और लोग भी आपकी बात को समझ रहे हैं. शायद आपकी बातों में उतनी व्यवहारिकता न हो फिर भी लोगों से जुड़ने में आपकी कोशिशें सफल हो सकती हैं. यह सबकुछ इंसान की इच्छा शक्ति पर निर्भर हैं की आप कितने अच्छे विचार बनाते हैं, उन्हें किस रूप से आगे बढाते हैं.
क्या करें – अगर कोई दूरियां बन गयी हैं तो उन्हें नजदीकियों में परिवर्तित करने की कोशिश कर लें. आपके विचार अच्छे हैं इसलिए किसी भी विचार को आगे बढाना आसान भी हो सकता है. अपनी बात इस रूप से कहें की लोग उसकी सरहाना कर पायें.
क्या न करें – इस रूप से संभलकर चलें की पैसे का असर आपके रिश्तों पर बिलकुल न आये. कभी-कभी ऐसा होता है की विचार न मिलें पर ऐसे में आप अपनी ओर से किसी से दूरियां न बनायें.

मिथुन (Gemini) कोशिश करने से इंसान बहुत कुछ पा सकता है और आपके मन में ऐसे अच्छे विचार भी हैं की आप बहुत सारी मेहनत करना चाहें, यह अपने आप में बहुत अच्छी बात है जिसे अंजाम देना होगा.
क्या करें – आपके मन में रिश्ते हमेशा हावी हैं और यह आपकी शक्सियत का एक हिस्सा है. कोई प्यार का रिश्ता आपको फिर से बहुत अच्छा लग रहा है पर इसका बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर पड़ सकता है, इसलिए किसी भी रिश्ते को निभाना है तो उसमे अपनी सच्चाई और ईमानदारी बनाये रखनी होगी.
क्या न करें – ज़िन्दगी में आगे बढने का मौका बहुत बार मिलता है लेकिन कभी-कभी किसी चीज़ से ख़ुशी नहीं मिलती, इसलिए इस समय कोई ऐसा कदम न उठायें जो आपकी ज़िन्दगी का सुख-चैन और खुशियाँ छीन ले, इसलिए भी अपनी कोशिशों को किसी भी वजह से कम न होने दें.

कर्क (Cancer) बार-बार पैसे को खतरे में डालते चले जाना महंगा पड़ सकता है और उसके बहुत सारे कारण है. एक ओर तो आप अपनी कोशिशों को कम करके तकदीर से बहुत कुछ पाना चाह रहे हैं और दूसरी ओर उन संभावनाओं में उतना दम नहीं है जिन्हें आप टटोलना चाह रहे हैं.
क्या करें – अपने बड़े बुजुर्गों की बात को मान लें और किसी भी तरह के मतभेद से बचें. ज़िन्दगी में शान्ति बनाये रखने से भी बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है. आप अपने विचारों में स्थिर रहेंगे तो जरूर फायदा होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने की फिलहाल कोशिश न करें, बल्कि कोई ऐसी इच्छा भी मन में न बनाएं जो आपके लिए कोई परेशानी का कारण बन जाए.

सिंह (Leo) लोगों को नाराज़ करके आप गलती कर रहे हैं. किसी से चुभती हुई बात कहेंगे तो वो भी रिश्तों में दरार पैदा कर सकती है, पर आप क्या कह रहे हैं और उसे किस रूप से समझा जा रहा है यह समझने वाली बात होगी.
क्या करें – अगर कोई रुकावट सामने आएगी तो आप उसे दूर करने के लिए प्रेरित हो जायेंगे और फिर आपकी मेहनत उभरकर आएगी. आपके हालात को सुधारने का यह एक अच्छा जरिया बन सकता है जिस ओर आपको सोचना ही पड़ेगा.
क्या न करें – पैसे से जुडी कोई ऐसी योजना न बनायें जो आगे चलकर पूरी न हो सके, इसलिए फिलहाल कोई ऐसे विचार भी न बनायें जिसके चलते आपकी घबराहट बढती चली जाए.

कन्या (Virgo) आप लोगों से फासले बनाना चाह रहे हैं और हालात आपको अपनों के करीब लाना चाह रहे हैं. रिश्तों से जुड़े बहुत सारे ऐसे उतार-चढ़ाव हैं जिनका की आपको सामना करना पड़ सकता है. आपके विचारों की उधेड़बुन इसलिए ठीक नहीं है क्योंकि आप बहुत ज्यादा सोच रहे हैं और कुछ हद तक नेगेटिव भी सोच रहे हैं.
क्या करें – लोगों के प्रति ईमानदार रहेंगे तो इस चीज़ का फायदा जरूर होगा. आगे चलकर बहुत सारी ऐसी परिस्थितियां बन पाएंगी जो आपको सही रास्ता दिखाएँ. फिलहाल अपने मन में किसी भी तरह के गलत विचार बनाने से बचना होगा.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्ते इसलिए अच्छे लग रहे हैं क्योंकि उनसे मदद मिल रही है, पर इस बात के पीछे छुपी हुई खामियों को समझने में कोई गलती न करें. रिश्तों में बहुत सारी ऐसी चुनोतियाँ है जिन्हें संभालना आसान नहीं है, इसलिए आप अपने आंकलन में कोई गलती न कर जाएँ.

तुला (Libra) पैसे को लेकर किसी से अनबन बढ़ सकती है और बार-बार ऐसे हालात बन सकते हैं जो आपको परेशान करते चले जाएँ. बहुत सारी अच्छी बातों के पीछे भी कुछ ऐसा हो सकता है जो आपके हक में न हो.
क्या करें – सेहत से जुडी किसी भी परेशानी को संजीदगी से लेना होगा ताकि आप उस बात की तह तक पहुँच सकें. घर-परिवार में अपनों की परेशानियों को समझेंगे तभी आप कोई समाधान ढूंढ पाएंगे. अगर किसी भी चीज़ का सही समाधान ढूँढना है तो आगे बढ़कर कुछ और सोचें.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के प्रयास में आप किसी गलतफ़हमी में न पड़ जाएँ. हो सकता है आगे बढ़ते हुए आपको अपने कदम पीछे हटाने पड़ें, इसलिए कोई ऐसा फैसला न करें जो आगे चलकर आपके नुकसान का कारण बन जाए.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज के प्रति आपका रुझान अच्छा है और आपकी मेहनत उसमे लगी हुई है. रोज़मर्रा की चुनोतियों को भी आप भलीभांति संभाल पा रहे हैं, यह और बात है की कभी-कभी वही छोटी बातें आपको परेशान बहुत करती हैं.
क्या करें – लाभ या हानि एक ही सिक्के के दो पहलु हैं. कभी आमदनी बढ़ जाती है, कभी खर्चा बढ़ जाता है. इसी उतार-चढ़ाव से झूझना होगा और अपने लिए सही व्यवस्था बनाने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की हर हाल में आपका फायदा ही होगा. तकदीर आप पर इस समय शायद उतनी मेहरबान न हो पाए जितनी की आप उम्मीद लगा रहे हैं इसलिए अपने दम पर कुछ भी हासिल करने के प्रयास में पीछे न हटें.

धनु (Sagittarius) रिश्तों को संभाले रखने के लिए हालात आपको सही दिशा दिखा रहे हैं पर किस चीज़ में ज्यादा समय लगाना है और किस चीज़ में कम इस बात को समझने में आपसे गलती हो सकती है, इसलिए ज़िन्दगी का तालमेल बनाये रखने की कोशिश तो आपको करनी ही पड़ेगी.
क्या करें – लाभ की संभावनाएं अच्छी हैं पर लोगों को आपसे बहुत सारी अपेक्षाएं हो सकती हैं जिन्हें पूरा करना मुश्किल है इसलिए भी आपको लोगों की हर बात को समझने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – पैसे से जुड़े हालात को बहुत ज्यादा सोचकर आप परेशान न होते चले जायें. न ही अपने कामकाज की स्तिथि को किसी बड़े खतरे में डालें. ऐसे किसी भी तरह के नुकसान की सम्भावना ही न बनने दें, थोडा संभलकर चल लें.

आज के दिन में ख़ास
आपके अपने आपके लिए अच्छा सोचते हैं और घर परिवार की खुशीआं बरक़रार हैं, रिश्तों में मधुरता बानी रहे तो जीने का आनंद ही कुछ और है.

मकर (Capricorn) किसी भी तरह का यात्रा, बदलाव या परिवर्तन इस समय आसान नहीं है क्योंकि उससे जुड़े हुए दबाव बहुत सारे हैं जिन्हें झेलना मुश्किल है. आपके दिल की आवाज़ भी कुछ ऐसा ही बयान कर रही है.
क्या करें – अपनी परिस्थिति में किसी भी तरह का परिवर्तन बहुत महंगा पड़ सकता है. यहाँ तक की कामकाज में बार-बार उभरते हुए विचार आपको परेशान कर सकते हैं. किसी भी विचार को थामे रखने के लिए बहुत ज्यादा धैर्य बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – मन परेशान हो तो गलती हो जाती है पर इस समय ऐसी कोई गलती न करें की आपकी बचत भी खतरे में पड़ जाए. रिश्तों को ना संभाल पाना भी एक अपने आप में एक बहुत बड़ी गलती है, इसलिए अपने मन को भटकाए नहीं ताकि गलती की संभावना ही न बने.

कुम्भ (Aquarius) लोगों से आप बहुत सारी उम्मीदें लगा रहे हैं और वो उम्मीदें पूरी भी हो जाएँगी, पर किसी भी तरह की भावुकता को बढ़ाने से बचना होगा. ज़िन्दगी में व्यावहारिकता बनाये रखना भी बहुत अच्छी आदत है.
क्या करें – आपकी सूझबूझ इसी में है की आप लोगों की बात सुन भी रहे हैं और लोगों से जुड़े भी हुए हैं. इसी कारण आपकी अपनी मेहनत भी आपको पूरा फल दे रही है, इसलिए ज़िन्दगी को संतोष की नजर से देखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की आपकी पीठ पीछे क्या हो रहा है. सिर्फ नुकसान या परेशानियों के बारे में सोचते चले जाना भी ठीक नहीं है. ऐसा करने से इंसान कभी भी ख़ुशी नहीं प्राप्त कर पाता.

मीन (Pisces) जिन लोगों की बातो से आप परेशान हैं वही लोग आपकी सहायता भी करना चाह रहे हैं, पर आपको लगता है की आपके अपने आपकी बात को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे हैं, इसलिए भी आपके मन का भटकाव कुछ ज्यादा ही बना हुआ है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि ठीक है पर आपको बहुत सारा संयम रखना होगा. किसी भी चीज़ की बुराई का सोचने से पहले उसकी अच्छाई के बारे में भी जरूर सोचना होगा, तभी जाकर किसी भी बात को परिपूर्णता से समझा जा सकेगा.

क्या न करें – किसी काम या कारोबार को ज्यादा बढ़ावा देने के लिए आप अपने आपको और ज्यादा फंसाते न चले जाएँ. आपको इस बात का आभास हो रहा है की परेशानियाँ बनी रह सकती है. ऐसे में लोगों से कोई बड़ी उम्मीद लगा लेना भी ठीक नहीं होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.