Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, March 13, 2018

Tuesday 13th March 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) लाभ की संभावनाएं अच्छी हैं इसलिए आपका काम के प्रति समर्पण बढ़ता चला जा रहा है. जो भी मन में बैठी हुई दुविधाएं हैं उन्हें भी एक-एक करके हटा देंगे तो ज़िन्दगी की तस्वीर को देखना और उसे समझना और भी आसान हो जायेगा, इसलिए अपनी काबलियत पर भरोसा करना सीख लीजिये.
क्या करें – ज़िन्दगी में उतार-चढ़ाव बना रह सकता है फिर भी हालात आपकी मदद ही कर रहे हैं. आपका नजरिया भी बेहतर हो रहा है क्योंकि आप अपने हालात को बेहतर से बेहतरीन बनाने की कोशिश भरपूर कर रहे हैं.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आपकी मेहनत में और आपके नजरिये में कोई कमी है. मेहनत में इस समय जरुर कमी है जिसे दूर तो करना ही होगा और वो समय के साथ हो भी जाएगी, लेकिन अपने नजरिया को किसी भी तरह की नकारात्मकता से बिलकुल न देखें. ऐसा करके आप काम के प्रति बेहतर होती हुई संभावनाओं को भी कहीं कम न कर लें.
उपाय – मेष राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले पन्द्रह दिन तक हर रोज़ माता के मंदिर में जाएँ, माथा टेकें, और पाँच-दस मिनट तक मंदिर में बैठ जाएँ. इस समय की कमियों को समझने में और सुधारने में जरूर मदद मिल जाएगी.

वृषभ (Taurus) कामकाज की ओर ध्यान देना होगा और अपनी मेहनत को बढ़ाना होगा. पढाई से जो आपका मन हटता चला जा रहा है उसमे भी दुरुस्त करने की जरूरत पड़ेगी. इस बात को भलीभांति समझ लें की अपने आप से कुछ नहीं होता. हर परिस्थिति को सँवारने के लिए जूझना तो पड़ता ही है.
क्या करें – लोगों से हर तरह का तालमेल बनाये रखें और आप देखंगे की आपको अपनी चुनोतियों को सम्भालने में मदद मिल रही है. अपने बढ़ते हुए खर्चों की ओर और नुकसान की ओर भी एक नजर रखनी पड़ेगी ताकि परेशानियों को समय रहते संभाल लिया जाए.
क्या न करें – जब भी इंसान बहुत ज्यादा सोचता है तो परेशानियाँ बढ़ जाती हैं. बहुत हद तक चिंताओं का आगाज़ आपकी अपनी सोच से ही होता है, इसलिए इतना भी न सोचें की आप तकदीर को ही कसूरवार ठहराना शुरू कर दें.

मिथुन (Gemini) हालात कई रूप से मददगार बनते चले जा रहे हैं. लोगों से तकरार रहा है पर अब उन्हें भी समझने की संभावनाएं बन रही हैं. उतार-चढ़ाव भी रहेगा पर फिर भी मदद जरूर मिलेगी. ऐसे में अपने व्यवहार को तो सुधारना ही पड़ेगा.
क्या करें – रिश्तों से जुडी चुनोतियों को समझें और अपनी मानसिकता को भी सुधार लें. अपने व्यवहार को बदलेंगे और खुश रहने की कोशिश करेंगे तो लोगों को समझना और संभालना भी धीरे-धीरे आसान ही हो जायेगा.
क्या न करें – सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की कोई आपका नुकसान कर रहा है. ऐसा भी न सोचें की हर कोई आपके खिलाफ है, क्योंकि ऐसा करने से आप अपनी मुश्किलों को बढ़ा ही रहे हैं और यही ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) पैसा कहीं फंस सकता है या आपकी अपनी गलतियों से परेशानियाँ बढ़ सकती हैं. ऐसे में अपनी बात कहने से ज्यादा जरूरी यह होगा की आप लोगों की बात सुन लें. यह तब हो पायेगा जब आप अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों को हटा देंगे.
क्या करें – कामकाज से जुड़ी बहुत सारी दिक्कतें हैं जिन्हें एक-एक करके दूर करना पड़ेगा. किसी बड़े झगडे में पड़ने से भी बचना होगा. जो लोग आपके साथ काम करते हैं उनकी बात को तो समझना ही पड़ेगा.
क्या न करें – चाहे कामकाज हो या रिश्तेनाते किसी एक चीज़ का असर दूसरी चीज़ पर बिलकुल न पड़ने दें. इस समय हालात सँभालने मुश्किल हो सकते हैं इसलिए भी लोगों की परेशानियों को समझने में कोई कमी न रखें.

सिंह (Leo) हालात सुधारने हैं तो लोगों से तालमेल बढ़ाना पड़ेगा और आपके हालात मददगार ही बन रहे हैं क्योंकि धीरे-धीरे परिस्थितियां सुधर रही हैं. कोई प्यार का रिश्ता इसी वजह से आपको अच्छा भी लग रहा है.
क्या करें – अपनों की सेहत को लेकर मन में चिंता बनी रह सकती है. रिश्तों में तकरार पैदा हो जाये यह भी बहुत हद तक संभव है., इसलिए घर-परिवार से जुडी परेशानियों को भी सँभालने में कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह की गलतफ़हमी न पैदा होने दें. किसी भी बात को पूरी तरह समझे बिना कोई फैसला भी न करें. गलती भरे दौर में किसी भी तरह की परेशानी में पड़ जाना ठीक नहीं होगा.

कन्या (Virgo) क्योंकि लोग नाराज़ हैं इसलिए आप और ज्यादा सतर्क रहना होगा. किसी भी तरह का वायदा किया है तो उससे मुकरे नहीं. अपनी बात निभा लें ताकि कोई भी आपकी ओर ऊँगली न उठा सके.
क्या करें – रिश्तों को सँभालने में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है ऐसे में आपकी गलतियाँ भी उजागर हो रही हैं. हालात को सँभालने में थोडा और वक्त लग सकता है, इसलिए बहुत सारा धैर्य भी रखना होगा.
क्या न करें – कोई प्यार का रिश्ता उस रूप से नहीं बढ़ रहा जिस रूप से आप चाह रहे हैं. इसलिए आपके मन में वो भरोसा नहीं उठ पा रहा जो ऐसे में रिश्तों के प्रति होना चाहिए. शायद आपने भी सही आंकलन करने में कोई गलती की है और वही ठीक नहीं है.

तुला (Libra) धन आगमन बढ़ेगा तो ज़िन्दगी की प्रति प्रेरणा भी बढ़ेगी और तब जाकर आपकी मेहनत उभरकर आएगी. अगर आप अपने व्यवहार को थोडा सा धीमा कर लेंगे तो लोगों की बात आपको समझ में जरूर आएगी, जिससे आगे चलकर फायदा भी होगा.
क्या करें – आपके अंदर काबलियत बहुत है जिसे सही दिशा दी जा सकती है. नए उभरते हुए विकल्प भी कुछ ऐसे हैं जो आपको सही दिशा में चलाना चाह रहे हैं, इसलिए पूरी बात को समझने के लिए अपने विचारों को और धीमा कर लें.
क्या न करें – कामकाज से जुड़ी परेशानियों का असर अपने घर-परिवार के रिश्तों पर बिलकुल न आने दें, पर ऐसा करना मुश्किल भी होता है, फिर भी कोई ऐसे कारण न बनने दें जिसके चलते आपके मन का भटकाव बढ़ता चला जाए.

वृश्चिक (Scorpio) घर-परिवार की खुशियाँ बहुत अहम हैं जिस ओर आपको ध्यान तो देना ही पड़ेगा. अपनी बात कहने से ज्यादा लोगों की बात सुननी पड़ेगी. आपकी चुप्पी कभी-कभी आपके विचारों को और ज्यादा ब्यान कर दे ऐसा भी होता है.
क्या करें – पैसे से जुडी समस्याओं को समझना पड़ेगा. तेज़ी से बदलता हुआ समय है और आगे चलकर सबकुछ ठीक भी होगा, फिर भी अपने पैसे को कहीं भी फंसाने से फिलहाल बचना ही होगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आपकी मेहनत में कोई कमी है. बढ़ते हुए खर्चों की वजह से भी आप खुद को कसूरवार न ठहराएँ. कभी-कभी हालात ही ऐसे बन जाते हैं जिसमे आपका जोर नहीं चलता.

धनु (Sagittarius) मेहनत करने का समय है और हालात आपसे मेहनत करवा भी लेंगे. कभी-कभी यह लगता है की आपकी मेहनत बेकार जा रही है पर समय के साथ आपके विचार बदल भी जाते हैं. आपकी मेहनत भी आगे चलकर आपको अच्छे नतीजे जरूर देगी.
क्या करें – अपनी बात जरूर कहें पर अंदर से अपनी विनम्रता बनाये रखें. ना तो आपकी बात से कोई नाराज़ हो और ना ही आप लोगों के दबदबे में आ जाएँ. इस तरह का तालमेल बनाने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – अपनी बचत को संभाले रखना बहुत जरूरी होगा. किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी में अपने पैसे को कहीं फंसायें नहीं. कहीं ऐसा न हो की आसानी से आया हुआ पैसा आसानी से ही बिखर जाए.

मकर (Capricorn) अचानक धनलाभ की संभावनाएं बन सकती है, पर यह इस समय की अच्छाई नहीं है, इस समय की अच्छाई यह है की आप अपने काम को बढ़ावा दे लें और अपने दम पर काम में बड़ी सफलता प्राप्त कर लें, क्योंकि वही चीज़ आपका दूर तक साथ निभाएगी.
क्या करें – पैसा आएगा भी और चला भी जायेगा इसलिए सही योजना बना लें. भावुकता से फैसले करने में और अपनी सूझबूझ बनाये रखने में फर्क हो सकता है, इसलिए लोगों की बात सुने जरूर पर किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी से बचें.
क्या न करें – अपने बढ़ती हुई परेशानियों के चलते अपने अंदर कोई हीन भावना न लायें. व्यर्थ में अपने अंदर कमियां भी निकालते चले जाएँ. आप अपनी मेहनत से अपनी परेशानियों से निकल जायेंगे, इस बात को बिलकुल न भुलाएँ.

कुम्भ (Aquarius) आपका भरोसा आपसे बहुत कुछ करवा लेगा. लाभ की परिस्थितियां भी बन जाएँगी और लोगों की मदद भी मिल जाएगी. ऐसे में आर्थिक सुख-समृद्धि बनाये रखना आसान हो जायेगा.
क्या करें – किसी भी तरह के मतभेद से बचना होगा, खासकर अपने मन में किसी भी तरह का पहले से विचार बना लेना ठीक नहीं होगा. इसलिए भरोसा भी रखें और आशावादी नजरिया भी बनाये रखें, सबकुछ ठीक होगा.
क्या न करें – किसी की बातो में आकर आप अपना नुकसान न करें और जानबूझकर दुबारा ऐसी कोई गलती न करें जिसके चलते आपको पहले भी कोई नुकसान हुआ हो.

मीन (Pisces) किसी भी काम में ज्यादा पैसा लगाने की कोशिश न करें. इस वजह से ज्यादा पैसा जुटाएं भी नहीं. काम की प्राथमिकता को समझते हुए चलेंगे तो पैसे से जुड़े फैसले गलत नहीं होंगे, बल्कि पैसे से मन हटाकर काम के प्रति लगाना होगा.
क्या करें – कामकाज में भी पैसा लगाने की जरूरत पड़ सकती है और उन फैसलों को भी बहुत सूझबूझ से और सहजता से करें. ऐसे में लोगों से मदद मिलने में कमी रह सकती है इसलिए अपने दम पर उन परेशानियों को सँभालने की कोशिश कर लें.

क्या न करें – अपनी बढती हुई जरूरतों की वजह से अपने मन में किसी भी तरह की घबराहट की भावना न आने दें. ऐसा करके आप उसका बुरा असर अपने रिश्तों पर भी न आने दें. वैसे भी यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपके रिश्तों की कशमकश को बढ़ा दे, इसलिए भी रिश्तों को सँभालने में कोई कमी न रखें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.