Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, March 11, 2018

Sunday 11th March 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) बहुत कुछ आपके लिए ठीक-ठाक चल रहा है फिर भी एक अजीब सी घबराहट है खर्चे बढ़े हुए हैं, आपकी मेहनत उतना फल नहीं दे पा रही और कामकाज के लेकर भी उतनी तसल्ली नहीं है. यह सारी चीज़ें जैसे एक-एक करके आपको झंझोड़ती चली जा रही हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी में परेशानियाँ भी रहेंगी और चुनोतियाँ भी रहेंगी फिर भी हालात इस रूप से सँभालने होंगे की सुख और सुकून बना रहे. अपने आसपास लोगों से मधुरता बनी रहे तो बहुत कुछ वैसे भी संभला ही रहता है. आपको भी अपनी सूझबूझ से उस तालमेल को बनाने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की काम या कारोबार को खतरे में डालकर कोई बड़ा लाभ मिल जायेगा. हालात वैसे भी आपकी कई तरह से मदद ही कर रहे हैं, इसलिए अपनी उम्मीदों को बहुत ज्यादा बढाकर कोई बड़ा खतरा मोल लेना इस समय ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) ज़िन्दगी की बहुत सारी चुनोतियों के चलते आपका फोकस फिर भी केन्द्रित है. आप चाह रहे हैं की लाभ बना रहे और लोग आपकी मदद करते हैं, पर परेशानी यह है की पैसा जुटाने के ज़रियों की ओर आप देखना नहीं चाह रहे. इसी वजह से गलती भी हो सकती है.
क्या करें – ज़िन्दगी का उतार-चढ़ाव भी बढ़ रहा है और चुनोतियाँ भी बढ़ रही हैं. ऐसे में लोगों से विचार न मिलें यह भी बहुत हद तक संभव है. पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह के विचारिक मतभेद से तो आपको बचना ही होगा.
क्या न करें – कामकाज को परेशानी की नजर से न देखते चले जाएँ. ऐसा करके आप अपनी परेशानियों को बुलावा न दें. वैसे भी बढ़ते हुए खर्चों का या नुकसान का असर अपने कामकाज पर या कारोबार पर बिलकुल न पड़ने दें.

मिथुन (Gemini) आपकी अपनी मेहनत उस रूप से काम नहीं कर रही और आप बड़ी योजनाओं का सपने देख रहे हैं. जबकि जरूरत यह है की जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे और ज्यादा नियमित हो जाएँ. किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेकर कोई उम्मीद लगाना ज़िन्दगी का लक्ष्य नहीं हो सकता.
क्या करें – अपने ज्ञान और अपनी काबलियत को बढाने की जरूरत है. कुछ सीख लेंगे तो आगे चलकर उसे अपने काम में इस्तेमाल कर पाएंगे. ऐसा सोचने से और कोशिश करने से ही आपका भविष्य बन पायेगा.
क्या न करें – इस समय की परेशानियों का असर अपने रिश्तों पर बिलकुल न आने दें. वैसे भी कामकाज के प्रति आपका फोकस कम ही हो रहा है, ऐसे में कोई बड़ा फेरबदल करके अपना नुकसान कर लेना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और हर तरह की मदद भी आपको मिल रही है. अच्छी बात यह भी है की आपके खर्चे या नुकसान की स्तिथि किसी भी तरह से आपको इस समय परेशान नहीं कर सकती, इसलिए लाभ बन रहा है और नुकसान कम हो गया.
क्या करें – घर-परिवार में खुशियाँ बनाये रखना इस समय की प्राथमिकता होनी चाहिए. हर आगे बढ़ता हुआ छोटा कदम आपके निजी जीवन में खुशियाँ ला सकता है, पर बार-बार लोगों को नाराज़ करने से बचना ही होगा.
क्या न करें – लोगों के प्रति भरोसे में किसी भी तरह की कमी न आने दें. अगर आपका अपने साथी-सहयोगियों के प्रति भी भरोसा उठ जायेगा तो उसका बुरा असर आपके कामकाज पर भी आयेगा और आपकी मानसिकता भी बिगड़ेगी, इसलिए कोई भी ऐसी स्तिथि न उत्पन्न होने दें जिससे आपकी लगन और समर्पण में कोई कमी आ जाए.

सिंह (Leo) अगर आपका पैसा कहीं फंस जायेगा तो उसका सीधा असर आपके कामकाज पर भी आएगा, और कामकाज की अच्छी-भली स्तिथि भी आपको परेशानियों की ओर ही ले जाती चली जाएगी. इसी बात को समझने और सँभालने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी मेहनत को बढाने की जरूरत है. ज़िन्दगी में अपने लिए सही रास्ता चुनना और उस पर चलते चले जाना बहुत जरूरी होता है, इसलिए कामकाज से जुडी चुनोतियों को भी एक नए नजरिये से देखने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – रिश्तों की अच्छाई आपकी मेहनत और आपकी ईमानदारी से जुड़ी हुई है, इसलिए कोई ऐसी स्तिथि उत्पन्न न होने दें की कोई आपका गलत फायदा उठा जाए. लोगों से जुड़ने के किसी भी तरह के अच्छे मौके को अपने हाथ से जाने न दें.

कन्या (Virgo) कई तरह के अच्छे विकल्प आपके सामने खुल रहे हैं, जिसके चलते आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो सकती है और घर-परिवार की खुशियाँ भी बन सकती हैं, पर कोई भी ऐसी स्तिथि जिसके चलते निजी जीवन की तुलना में कामकाज की स्तिथि बिगड़ जाए वो ठीक नहीं होगी.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से समय अच्छा है और ज़िन्दगी में खुशियाँ बनाने का मौका मिल रहा है. ऐसे में रिश्तों में मधुरता और ईमानदारी बनाये रखेंगे तो हालात और ज्यादा संभलते चले जायेंगे.
क्या न करें – किसी को भी नाराज़ करके उसका बुरा असर अपने घर-परिवार की खुशियों पर बिलकुल न पड़ने दें. किसी प्यार के रिश्ते को भी व्यर्थ में शक की नजर से न देखते चले जाएँ. किसी भी रिश्ते को समझने और सँभालने में सालों लग जाते हैं, उसे एक पल में बिगाड़ने की कोशिश न करें.

तुला (Libra) अगर आप लोगों की आलोचना करेंगे तो लोगों की असहमति भी सहनी पड़ेगी. ऐसे में तकरार पैदा हो जाना स्वाभाविक सी बात है, इसलिए भी अपने मन में सुख और शान्ति बनाये रखेंगे तो फायदा जरुर होगा.
क्या करें – अपनी चुनोतियों को सम्भालने के लिए अपनी मेहनत का सहारा लेना पड़ेगा और अपनी मेहनत को बढाने के लिए निरंतर झूझना भी पड़ेगा. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे नियमित हो जाने से फायदा जरुर होगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आप ही मेहनत कर रहे हैं और आप ही के अंदर काबलियत है. अपनी ज़िन्दगी में लोगों की भूमिका को किसी भी कमी की नजर से न देखें, बल्कि उनकी अच्छाई को समझें और कबूल करें ताकि किसी भी तरह की तकरार की गुंजाईश ही न रहे.

वृश्चिक (Scorpio) रिश्तों के प्रति आपकी इच्छा और आपका रुझान बढ़ रहा है और जो पहले परेशानियाँ रही हैं अब वो थमती चली जा रही हैं. अगर कोई भी रिश्ता आपको अपनी ओर खीच रहा है तो उसके बारे में एक बार फिर सोच लें. हो सकता है उस रिश्ते के माध्यम से आपकी इच्छाओं की पूर्ती हो जाए.
क्या करें – ज्यादा सोचने से और ज्यादा बढ़ा खतरा मोल लेने से बचना होगा. अपनी बात इस रूप से कहें की उसमे आपकी अच्छाई और सच्चाई झलके ताकि रिश्तों को संभालना और भी ज्यादा आसान हो जाए.
क्या न करें – हालात कुछ ऐसे बन रहे हैं जो आपको लाभ तो दे रहे हैं पर आपके नुकसान को नहीं बचा पा रहे. यही वजह है की लोग भी आपको उतना समझ नहीं पा रहे. किसी भी चीज़ का ऐसा बुरा असर न पड़ने दें की आपका कोई नुकसान हो जाए.

धनु (Sagittarius) आप अपने दम पर लोगों की मदद कर सकते है, उसके लिए आपको लोगों की सहायता या समर्थन की शायद जरूरत ही न पड़े. अगर अपनों के लिए कुछ अच्छा करना है तो पैसे से ज्यादा आपकी इच्छा काम करेगी और अगर किसी न किसी के लिए कुछ नहीं करना है तो न करने के भी सौ बहाने हो सकते हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी की उस अच्छाई की ओर जरुर देखें जो आपके लिए भरपूर बनी हुई है. ऐसा करने से ज़िन्दगी की खुशियाँ भी बढ़ेंगी और अपने हालात को समझते हुए आप ईश्वर के प्रति शुक्रगुज़ार भी हो पाएंगे.
क्या न करें – अच्छी-भली बनती हुई संभावनाओं के चलते आप अपनी घबराहट को बढ़ाएं नहीं, और घबराहट को बढाकर आप उन संभावनाओं को भी बिगाड़े नहीं जो आपको फायदा देना चाह रही हैं. अपने मन में बनते बिगड़ते विचारों को अपनी नाकामी का कारण न बनने दें.

मकर (Capricorn) हालात इसलिए मददगार हैं क्योंकि मतभेद की स्तिथि थमी हुई है. अगर तकदीर आपको अपना साथ न भी दे तो भी आपकी मेहनत आपको बहुत कुछ दे सकती है, यह इस समय का आशीर्वाद है जो आपके लिए भरपूर बना हुआ है.
क्या करें – परेशानियाँ बहुत सारी हैं जिन्हें एक–एक करके संभालना तो पड़ेगा ही. अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को भी मन से हटाना पड़ेगा, तब जाकर आपकी मेहनत उभरकर आएगी.
क्या न करें – परिस्थिति का पूरा आंकलन किये बिना आप कोई बड़ा फैसला न लें. कहीं ऐसा न हो की आपको आगे चलकर अपने फैसले ही बदलने पड़ें और अपने कदम पीछे हटाने पड़ें.

कुम्भ (Aquarius) आर्थिक दृष्टिकोण से मददगार समय है क्योंकि आपकी मेहनत रंग ला रही है. ऐसे में बचत को बढाकर सही दिशा में लगाना और भी ज्यादा आसान हो जाता है.
क्या करें – हालात आपके लिए इस वजह से मददगार हैं क्योंकि लोग भी आपसे जुड़कर आपकी बात समझना चाह रहे हैं. उनकी अच्छी सलाह भी इस समय आपको पूरा लाभ दे सकती है. पढाई-लिखाई की दिशा में थोड़ी सी मेहनत बढ़ा लेने से भी फायदा हो सकता है.
क्या न करें – अपने हालात को समझे बिना अपने खर्चों को आप बढाते न चले जाएँ, इसलिए पीठ पीछे क्या हो रहा है उसे भी समझने में किसी भी तरह की गलती न करें.

मीन (Pisces) चुनोतियाँ भी हैं आपकी गलतियाँ भी हैं और अपनी मेहनत को बढाकर उन सारी कमियों को एक-एक करके दूर भी किया जा सकता है. यह इस समय की कोशिश होनी चाहिए.
क्या करें – अपने लिए अस्थिरता का माहोल बनाये रखने से बचना होगा. एक कदम आगे बढ़कर दो कदम पीछे हटा लेने से भी नुकसान ही होता है, इसलिए भी लोगों की बात को समझने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – कोई बड़ा फैसला करके आप लोगों को नाराज़ न करते चले जाएँ. ऐसा न हो की आपका पैसा भी लग जाए और आपको आगे चलकर कोई फायदा भी न हो.

उपाय – मीन राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है की आनेवाले चार महीने में ब्रहस्पतिवार को मंदिर जाने से लाभ जरुर होगा. ध्यानपूर्वक सोचेंगे तो अपनी गलतियों को समझने में और उन्हें सँभालने में मदद जरुर मिल जाएगी.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.