Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, March 3, 2018

Saturday 3rd March 2017, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) बढ़ते हुए खर्चों का असर यह है की आप अपने पैसे की स्तिथि को लेकर परेशान हैं. पैसे के लेनदेन से जुड़े भी कई तरह के ऐसे मसले हो सकते हैं जो आपकी पकड़ में नहीं है. उसमे नुकसान और देनदारी दोनों ही शामिल हो सकते हैं.
क्या करें – परिस्थितियां उतनी अनुकूल नहीं हैं जितनी की आप चाह रहे हैं. आपकी कोशिशें दिशाहीन हो रही हैं और आपके विचार लोगों से न मिलें ऐसा हो सकता है, इसलिए भी बहुत कुछ ऐसा है जिसे एक-एक करके संभाले रखने की जरूरत है, इसलिए पैसा जुटाने से ज्यादा जरूरी यह होगा की आप पैसा को संभाल लें.
क्या न करें – कोई ऐसा बड़ा कदम न उठायें जिसके चलते आपका पैसा कहीं फंस जाये. किसी ऐसे विकल्प के पीछे भी न भागें जिसमे कोई आपका बड़ा नुकसान हो जाए, इसलिए अपने दिल के खिलाफ किसी भी तरह का कदम उठाने की कोशिश बिलकुल न करें.

वृषभ (Taurus) कामकाज की ओर ध्यान देना होगा ताकि कामकाज से जुडी चुनोतियों को संभाला जा सके. आपको लोगों की मदद से भी फायदा होगा, पर सबसे ज्यादा फायदा इस बात से होगा की आप अपनी प्रेरणा को कितना जगा पाते हैं.
क्या करें – आप कोशिश कर रहे हैं पर फिर भी आपके प्रदर्शन में कुछ कमियां जरुर हैं. बढ़ते हुए खर्चों का असर यह भी है की आप अपनी बचत से भी परेशान हैं. ऐसे में पैसे के लेनदेन की ओर ध्यान देने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – अपने दोस्तों या अपने चाहनेवालों से किसी भी तरह का मनमुटाव न उत्पन्न होने दें. अगर लोग अपनी बात ज्यादा कहना चाह रहे हैं तो भी आप उनसे उलझें नहीं. ऐसा करके कहीं आप अपना नुकसान न बढ़ा लें.

मिथुन (Gemini) आपकी कोशिशें बनी रहेंगी तो हालात आपकी सहायता जरूर करेंगे, फिर भी शायद घर-परिवार की खुशियाँ भी इस रूप से न बन पायें जैसे की आप चाह रहे हैं. ऐसी कमी बनी रहे ऐसा हो सकता है, फिर भी अपनी कोशिशों से बहुत कुछ एक-एक करके संभालना तो पड़ेगा ही.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए अपनों के करीब आना होगा. दूरस्थान के जो भी विकल्प हैं उनको मन से हटाकर ज़िन्दगी की स्थिरता की ओर एक नजर बनाये रखनी होगी, तब जाकर फायदा होगा.
क्या न करें – किसी ऐसे सपने के पीछे न भागें जो दूर तक आपका साथ न निभाए, इसलिए अपने विचारों में ऐसी नकारात्मकता न लायें जिसके चलते आपका कोई नुकसान हो जाए. पारिवारिक रिश्तों में इस वजह से किसी भी तरह की कमी न आने दें.

कर्क (Cancer) पैसा कहीं फंस सकता है या आपके फैसले गलत हो सकते हैं. सिर्फ पैसा कमा लेना ही पूरी बात नहीं है, ज़िन्दगी की स्थिरता और खुशियाँ बनाये रखना ज्यादा जरूरी है, इसलिए अपने फैसलों पर किसी भी तरह का खतरा न आने दें.
क्या करें – अपनी फीकी पडती हुई कोशिशों को सुधारना होगा और संवारना होगा, तब जाकर ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहेंगी. हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं, आपकी आमदनी ठीक है पर पैसे को किसी भी तरह को खतरे में डालने में रोकना होगा ताकि ज़िन्दगी की स्थिरता बनी रहे.
क्या न करें – सिर्फ पैसे के बलबूते पर किसी भी तरह के बड़े फैसले न करें. ऐसा न सोचें की ज्यादा पैसा जुटा लेने से आप नुकसान की भरपाई कर पाएंगे, बेहतर यह होगा की पैसे को आधार बनाकर आप कहीं अपना नुकसान न बढ़ाएं.

सिंह (Leo) लोगों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं इसलिए रिश्तों को संभालना भी आसान हो रहा है पर आपकी कही हुई बात फिर भी आपको परेशानी में डाल सकती है जिसके चलते आपकी दिक्कतें बढ़ जाएँ, इसलिए किसी भी तरह की उत्तेजना से बचना होगा और अपनी कही हुई बात में धैर्य लाना होगा.
क्या करें – पैसे की स्तिथि संभालने से ही सम्भल पायेगी. कामकाज के बढ़ते हुए दबाव को सँभालने के लिए भी पैसे की जरूरत पड़ेगी. इस वजह से बचत को संभाले रखना इस समय बहुत ज्यादा जरूरी होगा. अपने भटकते हुए विचारों को भी सँभालने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को पैसा कमाने की दिशा में इस्तेमाल न करें, बल्कि अपने काम को सुधारने की कोशिश कर लें. अपने पैसे को कहीं फंसाकर आप कहीं अपने कामकाज की चुनोतियों को बढ़ा न लें.

कन्या (Virgo) लोग शायद आपका उतना साथ न निभाएं जितना की आप चाह रहे हैं. इस वजह से मतभेद का असर आपके घर-परिवार के रिश्तों पर भी आ सकता है. किसी भी ऐसे समय में बहुत ज्यादा सतर्क बने रहने की जरूरत पड़ती है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को सुधारना होगा और लोगों से मदद भी लेनी पड़ेगी. अपनी गलतियों से भी बहुत कुछ सीखने की कोशिश करनी होगी ताकि फिर से किसी ऐसी गलती से बचा जा सके.
क्या न करें – कामकाज में इतना भी ज्यादा पैसा न लगायें की और ज्यादा नुकसान होता चला जाए, इसलिए भी किसी चमत्कार की उम्मीद न लगायें. अपने पैसे को किसी ऐसे काम में न लगाते चले जाएँ जो पहले से ही डूबा हुआ हो.

तुला (Libra) मन परेशान रहेगा तो उसका सीधा असर आपके रिश्तों पर भी आ जायेगा. कोई प्यार का रिश्ता वैसे भी अपनी समस्याओं से झूंझ रहा है. उसका एक बहुत बड़ा कारण यह भी रहा है की आपने खुद को किसी से बहुत दूर कर लिया है.
क्या करें – किसी ऐसे काम में हाथ डालने से बचना होगा जो आपकी समस्या बढ़ा दे, इसलिए तकदीर को आजमाने से भी बचना होगा. कामकाज में जितनी स्थिरता बनाये रखेंगे उतना ही यह बचाव बन पायेगा.
क्या न करें – अपने व्यवहार में कोई ऐसी प्रबलता न लायें जो आपके लिए परेशानियाँ बढ़ा दे या लोगों से फासले बढ़ा दे. वैसे भी लोगों से विचार नहीं मिल रहे, इसलिए किसी भी तरह की आग को और ज्यादा हवा देने की कोशिश न करें.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि ठीक है और स्थिरता बनी हुई है, पर पैसे के आगमन में कुछ हद तक कमी आ सकती है, इसके चलते आपको लगेगा काम उतना लाभदायक नहीं है.
क्या करें – पारिवारिक रिश्तों को बनाये रखने का और संभाले रखने का समय है. पैसे की तुलना में रिश्तों को ज्यादा प्राथमिकता देनी होगी ताकि ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहें. अपनी विनम्रता बनाये रखने की भी जरूरत पड़ेगी ताकि लोग आपको समझ सकें.
क्या न करें – जितना संभव हो सकें लोगों की बात समझें और लोगों की जरूरतों को पूरा करें. अपनी अच्छाई बनाये रखने में आपका भरोसा आपके काम जरुर आएगा. पर किसी भी तरह का फैसला करते हुए पहले यह सोच लें की कहीं आपका अपना नुकसान तो नहीं होता चला जा रहा है.
आज के दिन में ख़ास – वृश्चिक राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की काम ही आपकी पूजा है और काम ही आपकी अर्चना. पैसे से जुड़े विचारों को मन से हटा के सोचेंगे तो काम की अच्छाई जरूर नजर आएगी, तब जाकर आपकी सही प्रेरणा जगेगी जो आपको ज़िन्दगी में आगे बढने में मदद कर सके.

धनु (Sagittarius) हालात इस वजह से मददगार हैं क्योंकि आप मेहनत कर पायेगे और यही मेहनत आपको ज़िन्दगी की बड़ी सफलता की ओर जरूर ले जाएगी. कामकाज की स्तिथि शायद कुछ मध्यम हो जाए पर पैसे की स्तिथि बहुत प्रबल हो रही है.
क्या करें – लोगों से शायद उतना सहयोग या समर्थन न मिल पाए जैसा की आप चाह रहे हैं फिर भी आपको लोगों से जुड़कर ही आगे बढना होगा तभी जाकर पैसे से जुड़े सपने पूरे किये जा सकेंगे.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों के उतार-चढ़ाव से आप कहीं घबरा न जाएँ, इसलिए किसी पर व्यर्थ में शक भी न करें. अपनी ईमानदारी बनाये रखें तो कोई भी चीज़ आपको नुकसान नहीं पंहुचा पायेगी.

मकर (Capricorn) लाभ कई रूप से बन पायेगा क्योंकि हालात मददगार हैं. ऐसे में आपकी अपनी मेहनत आपको बड़ी सफलता भी देगी और बड़ा लाभ भी. परेशानी लाभ कमाने में नहीं है लाभ को संभाले रखने में है.
क्या करें – परेशानियाँ थमी हुई हैं यह अच्छी बात है, ऐसे में कोई बड़ा चमत्कार न हो पाए इस बात को भी समझना ही होगा. किसी बड़ी उम्मीद को मन से हटा देंगे तभी आपकी मेहनत उभरकर आएगी जो आपको अपने काम में समर्पित रख सके.
क्या न करें – अपनी पढाई-लिखाई और अपनी काबलियत की ताकत को कम न समझें और लोगों के कहने में आकर आप कहीं बड़ा नुकसान न कर लें. कहीं ऐसा न हो की आपकी बेहतर होती हुई धन की स्तिथि बिखरती चली जाए.

कुम्भ (Aquarius) लोगों की भरपूर सहायता मिलेगी लेकिन आप फिर भी संतुष्ट नहीं होंगे. कारण यह है की आपने अपने मन में बहुत सारी परेशानियों को जगह बनाने दी है जो आपका पीछा नहीं छोड़ रही, फिर भी आशावादी नजरिया अपनाना होगा और अपने विचारों को बदलने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – आपकी पढाई-लिखाई में और आपके फोकस में कमी आती चली जा रही है, इसलिए भी आपकी परेशानियाँ बढ़ रही हैं. यह और बात है की कामकाज के प्रति आप केन्द्रित रहें जिसके आपको अच्छे नतीजे भी प्राप्त हो जाएँ, फिर भी अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को बढाने की कोशिश करनी होगी ताकि हालात आपकी दूर तक मदद कर पायें.
क्या न करें – अपने मन में बिठाई हुई कटुता के चलते आप अपनी अच्छी-भली स्तिथि को किसी भी वजह से कम न समझें. आपकी आर्थिक स्तिथि भी बेहतर हो रही है पर ऐसे में आप पैसे से जुड़ा कोई गलत फैसला न कर जाएँ.

मीन (Pisces) जितना पैसा जुटाने की कोशिश करेंगे उतना नुकसान बढ़ता चला जाएगा, इसलिए इस समय के फोकस को समझना होगा जो पैसे से जुड़ा नहीं होना चाहिए.
क्या करें - घर-परिवार में रिश्तों से जुडी जो भी कमियां आ रही हैं उस ओर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी. किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ा असंतोष भी आपके मन पर छाया रहेगा.

क्या न करें – अपनी ही गलतियों की वजह से आप अपनी कोशिशों को कम न करें. लोगों से भी कोई ऐसी बड़ी उम्मीद न लगायें जो इस समय पूरी होने वाली नहीं है, बल्कि अपने दम पर और अपने बलबूते पर वो सबकुछ हासिल करने की कोशिश कर लें जो आपको इस समय प्राप्त है. कामकाज से जुड़े दबाव को भी अपनी नाकामियों की वजह न बनने दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.