Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, March 9, 2018

Friday 9th March 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) आपकी परेशानी यह है की आप अपना नुकसान करने पर अमादा हैं इसलिए किसी भी तरह के नए रास्ते के बारे में सोचने से पहले यह सोच लें की आपको क्या फायदा होगा या आपका क्या नुकसान होगा. अगर किसी भी वजह से आपके पैसे का नुकसान हो रहा है तो फिलहाल रुक जाएँ और कोई बड़ा कदम न उठायें.
क्या करें – अपने कामकाज की स्तिथि को आशावादी नजरिये से देखना होगा तब जाकर आपको उसकी अच्छाई नजर आएगी. सबसे बड़ी बात यह है की काम के प्रति आपका समर्पण अच्छा है जिसके चलते आपकी सेहत भी ठीक-ठाक चल रही है.
क्या न करें – अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनायें की सबकुछ बिगड़ा हुआ है और ऐसा सोचकर आप अपनी अच्छी-भली स्तिथि को भी कमज़ोर न पड़ने दें. अपनी मेहनत को कम कर लेना या अपनी ज़िन्दगी को व्यर्थ में झंझोड़ देना इस समय ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) उन कारणों को समझें की आपकी बचत क्यों नहीं बन पा रही. आमदनी ठीक है और आप अपनी देनदारी को कम करने की कोशिश कर रहे हैं. यह सूझबूझ की बात है की आप अपने हालात को संभाले रखने की कोशिश कर रहे हैं. उसमे अपने पैसे के लेनदेन को सूझबूझ से समझना भी शामिल है.
क्या करें – अपने हालात को आशावादी नजर से देखना होगा. अगर दबाव है और कमियां हैं तो उन्हें भी सँभालने की कोशिश करनी होगी. सबकुछ अच्छा हो यह संसार का नियम नहीं है और कुछ भी अपनी कोशिशों से अच्छा कर लिया जाए यह प्रयास होना चाहिए.
क्या न करें – अपने कामकाज, अपनी नौकरी, या अपने कारोबार की स्तिथि को किसी भी तरह का खतरे में बिलकुल न डालें. लोगों से उलझकर या खुद को परेशान करके आप अपनी स्तिथि को किसी खतरे में न डालते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) कामकाज के प्रति आपकी लगन में कमी आती चली जा रही है. वक्त की आहट को समझेंगे तो इस खतरे का आभास आपको बहुत जल्द हो जायेगा, इसलिए अपने काम के प्रति सजग रहना होगा.
क्या करें – पीठ पीछे क्या हो रहा है यह बात आपको परेशान करती चली जा रही है फिर भी सकारत्मक रव्व्या बनाये रखने की कोशिश करनी होगी ताकि अपनी परेशानियों से कुछ न कुछ सीखकर ज़िन्दगी की दिशा बनायीं जा सके. ऐसे में आपकी अपनी काबलियत बहुत काम आएगी.
क्या न करें – किसी भी तरह के ऐसे मानसिक द्वंध में न पड़ें जिसका असर आपके पारिवारिक रिश्तों पर आये. जिन लोगों के साथ आप काम कर रहे हैं उनके साथ भी व्यर्थ में उलझते न चले जाएँ.

कर्क (Cancer) सपने देखकर उन सपनो को साकार करना अच्छी बात है, पर गहरी नींद में सोकर लापरवाह हो जाना ठीक नहीं है. आपकी कोशिशें इसी वजह से मध्यम पडती चली जा रही हैं. सिर्फ पैसे के बलबूते पर ज़िन्दगी का रास्ता तय नहीं किया जा सकता.
क्या करें – लोगों पर भरोसा करेंगे तो विचारिक मतभेद से बचा जा सकेगा, इसलिए लोगों की बात को सुनें और लोगों को खुश रखने की कोशिश कर लें. धीरे-धीरे सबकुछ आपके हित में बनता चला जायेगा.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े दबाव को किसी बड़ी समस्या में परिवर्तित न होने दें. ज़िन्दगी की रुकावटों की वजह से किसी प्यार के रिश्ते को भी आप बिगाड़ते न चले जाएँ. किसी भी चीज़ को अविश्वास की नजर से देखना इस समय ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) कामकाज से जुडी चुनोतियाँ बहुत हैं इसलिए धनलाभ की स्तिथि भी मध्यम ही चल रही है. किसी नए रास्ते पर चलने का विचार बनाने से फिलहाल बचना होगा और जहाँ तक हो सके अपने पैसे की स्तिथि को भी संभाले रखना होगा.
क्या करें – आपको हर बात में अपनों का समर्थन मिल जाए ऐसा होना मुश्किल है और इस बात का आपको आभास भी है, इसलिए भी अपने मन को दुखी करने से बचना होगा. अपने आसपास बिखरी हुई अच्छाई की ओर देखेंगे तो वो अच्छाई भी जरुर नजर आ जाएगी.
क्या न करें – हालात को कमी की नजर से देखते चले जाना ठीक नहीं है. पैसे को लेकर सतर्क रहें और पैसे को कहीं फंसाए नहीं, पर हर बात को लेकर बहस में न पड़ते चले जाएँ.
आज के दिन में ख़ास – सिंह राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की कामकाज से जुडी परेशानियों को फिर भी संभाला जा सकता है, उसमे आपकी मेहनत बहुत बड़ा काम कर सकती है, पर पैसे से जुडी परेशानियों से बचकर निकल जाएँ. पैसे से जुड़ा कोई ऐसा फैसला न करें जिसका असर आपके कामकाज पर भी आ जाए.

कन्या (Virgo) हालात मिलेझुले है पर तकदीर फिर भी आपको बचाना चाह रही है पर कामकाज से जुडी कमियां भी हैं और आपकी कोशिशें भी कमज़ोर पड़ रही हैं, यह इस समय की बड़ी समस्या है जिसके चलते आपको झूझना तो पड़ेगा ही.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुडी परेशानियों को आशावादी नजरिये से देखें. मुश्किलों के बावजूद समय के साथ उन परेशानियों को संभाला जा सकता है, इसलिए अपनी सोच-विचार में बहुत बड़ा परिवर्तन लाने की जरूरत है.
क्या न करें – घर-परिवार से जुड़े हालात को समझने में कोई गलती न करें और अपने अंदर किसी भी तरह की कडवाहट लाकर उन परेशानियों को बढ़ाएं भी नहीं. अपने हालात को अपनी गलतियों की वजह से बिगड़ने न दें.

तुला (Libra) हालात शायद आपकी मदद उस रूप से न करें जैसे की आप चाह रहे हैं, इसलिए अपने कदम पीछे हटा लेने में ही फायदा है. खुद को बड़ा मान लेने से भी गलती का सामना करना पड़ सकता है.
क्या करें – पारिवारिक खुशियाँ हर कीमत पर बनाये रखनी होंगी. ऐसा करने के लिए अपने कामकाज में भी लगन बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी. मेहनत करने का समय है इसलिए मेहनत तो करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – अपनी स्तिथि का सही आंकलन करने में कोई कमी न रखें और ऐसा करते हुए अपने अंदर किसी भी तरह की अहंकार की भावना भी न लायें ताकि लोगों से कहीं फासले न बढ़ जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) अपने मित्रों या चाहनेवालों से उस तरह का तालमेल नहीं बन पा रहा जैसा की आप चाहते हैं, इसलिए मन कुछ परेशान है और कुछ भी अच्छा नहीं लग रहा. इसी वजह से आपके मन में एक अजीब सी बेचैनी बनी हुई है जो दूर नहीं हो रही.
क्या करें – जिस चीज़ में भी रूचि है उसमे थोडा सा मन लगायें ताकि आप खुश रह सकें. यह समय ही कुछ ऐसा है जो व्यर्थ में आपको परेशान ही करता चला जा रहा है इसलिए भी थोडा सा शांत रहने की कोशिश कर लें.
क्या न करें – किसी भी तरह के झगडे में पड़कर अपना आपा न खोएं. अगर कोई चीज़ अच्छी नहीं लग रही तो दूसरी ओर देखना शुरू कर दें ताकि आप परेशानियों में घिरते न चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) लोगों की अच्छाई आपको समझ में नहीं आ रही और अपनी उलझन बढती चली जा रही है, इसलिए आपको ऐसा लग रहा है की हर चीज़ एक बड़ी समस्या है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक है पर ज़ल्दबाज़ी में किये गए फैसलों से बचना होगा. अपने ज्ञान और अपनी काबलियत को बढाने की कोशिश करनी होगी ताकि ज़िन्दगी के नए रास्ते आपके लिए सुचारू रूप से खुल जाएँ.
क्या न करें – उत्तेजित होकर किसी भी तरह का फैसला बिलकुल न करें. ऐसा न सोचते चले जाएँ की ज़िन्दगी की सारी परेशानियाँ आप ही के हिस्से आ गयी हैं और अपने व्यवहार में किसी भी तरह का तीखापन बिलकुल न लायें.

मकर (Capricorn) कामकाज को आगे बढाने की प्रेरणा बन रही है पर मतभेद की वजह से वो प्रेरणा कम होती चली जा रही है. यह इस समय की विडंबना है जो आपको अलग-अलग दिशाओं में खींच रहे हैं.
क्या करें – वक्त की आहट को समझें और गलती करने से बचे रहें, इसलिए किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से पहले एक बार फिर सोच लें. पैसे से जुड़े फैसले अपनी सूझबूझ से करें.
क्या न करें – किसी नए रास्ते पर चलने की गलती न करें. लोगों की पूरी बात को समझे बिना कोई अपना विचार न बना लें. ऐसे में अपनी आर्थिक स्तिथि को कमज़ोर कर लेना ठीक नहीं होगा.

कुम्भ (Aquarius) पढाई-लिखाई की ओर तो ध्यान देना ही पड़ेगा. ज़िन्दगी में बहुत ज्यादा सुकून हो जाए तो भी इंसान अपने कर्तव्य से भटक जाता है, इसलिए भी ज़िन्दगी के प्रति संतुलित नजरिया बनाये रखने की कोशिश करनी होगी, तब जाकर कामकाज से जुडी अच्छाई आपको समझ में आएगी.
क्या करें – इंसान बहुत ज्यादा सोचे तो कुछ न कुछ गलत भी सोचता है, फिर ऐसी एक आदत बनती चली जाती है जिससे बाहर निकलना मुश्किल होता है, इसलिए भी आपको अपने वर्तमान में जीना सीखना होगा.
क्या न करें – कामकाज से जो लाभ बन रहा है उसे किसी भी तरह की खतरे में न डालते चले जा रहे हैं. खासकर कोई ऐसा फैसला न करें जिसके चलते आप खुद ही संतुष्ट नहीं हैं. इस समय की बड़ी बात यह है की आपके लिए स्थिरता में ही सुख है. उस स्थिरता में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

मीन (Pisces) लोगों की बात आपको अच्छी नहीं लग रही, इसलिए पारिवारिक परिस्थितियां या आपसी तालमेल कमज़ोर पड़ रहा है. रिश्तों को समझने में बहुत सारी कमियां या खामियां बनी रह सकती हैं.
क्या करें – पैसे से जुडी जरूरतें कुछ ऐसी हैं जो बढती चली जा रही हैं, इस वजह से आपका सारा ध्यान पैसे की ओर ही लगा हुआ है, जबकि ज़िन्दगी के बहुत सारे ऐसे पहलु हैं जिस ओर सोचने की जरूरत पड़ सकती है. काम से बढ़कर भी रिश्तों को संभालना इस समय की एक प्राथमिकता हो सकती है.

क्या न करें – तकदीर की भूमिका को लेकर आप बहुत ज्यादा खुश नहीं है, इस वजह से रिश्तों को लेकर भी मन परेशान है, पर ऐसा न सोचें क्योंकि हर चीज़ को कमी की नजर से देखते चले जाने से भी परेशानियाँ बढ़ती ही है. किसी बड़े परिवर्तन का सोचकर आप अपनी ज़िन्दगी के दबाव बढ़ाएं नहीं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.