Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, March 21, 2018

Wednesday 21st March 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) रिश्तों में दूरियां बढ़ जाएँ या पैसे का नुकसान हो जाए, आपके मन में कई तरह की चिंताएं उभर रही हैं और यही कारण है की किसी भी तरह के नए रास्ते पर फिलहाल चलने से बचना होगा ताकि आप अपनी परेशानियों को संभाले रख सकें. रिश्तों में फासले बन जाएँ तो बहुत तकलीफ होती है इसलिए भी अपनी मानसिकता को बहुत संभाले रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – अपनी सूझबूझ से बहुत कुछ संभाला जा सकता है. आपको भी उसी सूझबूझ का परिचय देना होगा. अपनों की बात को समझने के लिए अपने मन में विनम्रता तो अपनानी ही पड़ेगी तभी जाकर बात बनेगी.
क्या न करें – सिर्फ कामकाज को ही आगे बढाने का न सोचते चले जाएँ. ऐसा करते हुए आप पैसे को लेकर कहीं लापरवाह न हो जाएँ. इस समय कोई आपका गलत फायदा उठा जायेगा तो फिर वो आपके लिए ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) पैसा जुटा लेना आसान है पर उससे कोई बहुत बड़ा लाभ होने वाला नहीं है. अगर आप यह सोचें की सिर्फ पैसे से ही सबकुछ ठीक हो जायेगा तो फिर यह आपकी गलती होगी, इसलिए अपने बढ़ते हुए खर्चों की ओर ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – किसी भी तरह की देनदारी बढाने से बचना होगा. अगर आपसे वरिष्ठ लोग आपको नहीं समझ पा रहे तो इस बात को समझने की भी जरूरत पड़ेगी ताकि ज़िन्दगी में अपनों से तालमेल बनाया जा सके.
क्या न करें – अपने कामकाज से जुड़े हालात को संभालना है या खुद को नुकसान से बचाना है तो लोगों से तालमेल न बिगड़ने दें. अगर आपके साथी-सहयोगी आपको नहीं समझ पाएंगे तो आपकी दिक्कतें बढ़ जाएँगी और वही इस समय ठीक नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) कामकाज के प्रति आपका रुझान अच्छा है और पढाई-लिखाई में भी आपका मन लग रहा है, पर आप बहुत ज्यादा सोचकर अपना ही नुकसान करते चले जा रहे हैं या आप अपने लिए परेशानियाँ बढाते चले जा रहे हैं. अपनी इच्छाओं को थामे रखना इस समय बहुत जरूरी होगा.
क्या करें – पढाई से आपको बड़ी सफलता मिल सकती है और पढाई से ही आपका भविष्य भी बन सकता है. उसमे अपनी मेहनत को लगा देंगे तो नए विकल्प खुलते चले जायेंगे. पर इस बात को समझ लें की यह चुनोती भरा समय है और इसलिए चुनोतियों से तो झूझना ही पड़ेगा.
क्या न करें – सेहत को लेकर लापरवाह न होते चले जाएँ. अगर आप ध्यान नहीं देंगे तो कोई छोटी समस्या भी जटिल होती चली जायेगी और वही इस समय की गलती होगी.

कर्क (Cancer) अच्छा समय इसलिए है क्योंकि आप अपने घर-परिवार की खुशियों को बनाने में सक्षम है. कामकाज के प्रति भी आपका ध्यान अच्छा है चाहे उसमे अपनी ही चुनोतियाँ छुपी हुई हैं, फिर भी आर्थिक दृष्टिकोण से आपके लिए सुखद समय है जिसका पूरा फायदा उठाया जा सकता है.
क्या करें – हालात कई तरह से मददगार हैं और तकदीर आपका साथ निभा रही है, फिर भी बार-बार उभरते हुए तकरार ऐसे हैं जिस ओर अपनी नजर बनाये रखनी होगी. अगर कामकाज के क्षेत्र में आपके साथी-सहयोगियों से विचार नहीं मिल रहे तो उसका बुरा असर आपके घर-परिवार के रिश्तों पर भी आ सकता है.
क्या न करें – रिश्तों से जुड़े मुद्दों को किसी भी तरह की परेशानी में न पड़ने दें. इस वजह से किसी प्यार के रिश्ते को भी बहुत ज्यादा बढ़ावा देने की कोशिश न करें. हर चीज़ के लिए कोई न कोई सही समय निर्धारित है, इसलिए भी आप उत्तेजित होकर किसी भी तरह का विचार न बनायें.

सिंह (Leo) क्योंकि आपकी मेहनत सही दिशा में नहीं लग रही इसलिए भी आपके कामकाज से जुड़े दबाव बढ़ रहे है. आपकी गलतियाँ भी हैं और लोगों की नाराज़गी भी. कुलमिलाकर इन चीज़ों का असर आपके पैसे की स्तिथि पर पड़ सकता है.
क्या करें – पढाई में नियमित हो जायेंगे तो आपके अपने आपको समझ पाएंगे. ऐसे में रिश्तों में भी मधुरता बनी रहेगी. लोगों की सलाह से आपको फायदा मिलता चला जाए ज़िन्दगी में यही जरूरी है.
क्या न करें – अच्छी-भली स्तिथि में किसी भी तरह का परिवर्तन बिलकुल न लायें. खासकर तब जब आपके विचारों में भटकाव हो. अगर आप किसी चीज़ के लिए पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हैं तो उस रास्ते पर चलने के लिए ज़ल्दबाज़ी बिलकुल न दिखाएँ.

कन्या (Virgo) रिश्तों की अच्छाई आपके लिए भरपूर बनी हुई है, यह और बात है की आपकी ओर से आपके व्यवहार में बहुत सारी कमी है जिसे सुधारा जा सकता है. अगर आप लोगों के प्रति अपनी अच्छाई बनाये रखें तो ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखने में और ज्यादा मदद मिल सकती है.
क्या करें – अगर अपनों की मदद करने के लिए पैसे की कमी आ रही है तो अपनी बचत का सहारा ले लें, पर ज़िन्दगी में खुशियाँ हर सूरत में बनाये रखें. आपको थोड़ी सी और ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी तब जाकर यह संभव हो पायेगा.
क्या न करें – अपनी नकारात्मकता को बढाकर उसका असर अपने घर-परिवार के रिश्तों पर न आने दें. पैसे से जुड़े किसी मुद्दे को इतना न बिगाड़ लें की वो आपकी परेशानियों का कारण बनता चला जाए. सबसे बड़ी जरूरत यह है की अपने व्यवहार को इतना भी कठिन न बनायें.

तुला (Libra) कुछ समय से आपने अपना व्यवहार ऐसा बना रखा है की लोगों से तालुक्कात बिगड़ रहे हैं. अगर लोग खुश नहीं होंगे तो उसका कोई न कोई असर आपके पैसे की स्तिथि पर भी पड़ता चला जायेगा, इसलिए भी अपने अंदर ठहराव लाने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – आप लोगों के लिए अच्छा सोचते हैं और यह अच्छी बात है. लोग भी आपके लिए अच्छे विचार रखे हुए हैं, फिर भी कुछ न कुछ ऐसा हो रहा है जो विचारों के टकराव के रूप में उभरता चला जा रहा है. अगर बार-बार ऐसा हो रहा है तो उन कारणों को समझें ताकि उन्हें संभाला भी जा सके.
क्या न करें – अपनी ही धुन में आप कोई गलती न करते चले जाएँ. न तो भावुकता बहुत अच्छी है और ना ही अपने व्यवहार को सख्त बनाने से लाभ होने वाला है, इसलिए बीच का कोई रास्ता अपना लें ताकि लोगों से सम्बन्ध बिगड़े नहीं.

वृश्चिक (Scorpio) रिश्तों के प्रति झुकाव अच्छा है लेकिन फिर भी बहुत सारी कमियाँ हैं जो इस समय आपको परेशान कर रही हैं. आपकी बात शायद लोग पूरी तरह से न समझ पायें यह भी आपकी परेशानियों का एक कारण हो सकता है, इसलिए भी अपनी तकदीर को आजमाने से फिलहाल बचना ही होगा.
क्या करें – कभी-कभी इंसान की अच्छाई भी उसके नुकसान का कारण बन जाती है. आप भी अगर लोगों को ज्यादा मान देते चले जाएँ और अपना नुकसान कर लें तो यह आपकी कमी है, इसलिए भी अपने हित को पहचानना बहुत ज्यादा जरूरी है.
क्या न करें – किसी बहस में पड़कर किसी बात को बिगाड़े नहीं इसलिए अपने मन में पहले से कोई फैसला न करें. अपने व्यवहार में मधुरता लाने की कोशिश कर लें ताकि लोग आपको गलत न समझें.

धनु (Sagittarius) घर-परिवार की खुशियाँ बनी रहें तो इससे अच्छा और कुछ नहीं हो सकता. कभी-कभी विचार न मिलें ऐसा होता है पर उन्हें भी धीरे-धीरे संभाला ही जा सकता है. कामकाज और career की ओर और ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से समय अच्छा है और आप अपनों के प्रति भी जागरूक हैं. यही स्तिथि ज़िन्दगी में मदद करती है की आप अपनों की जरूरतों को पूरा करते चले जाएँ. आप अपनों के लिए अच्छा सोचते हैं और यह बहुत बड़ी बात है.
क्या न करें – आपके विचार अच्छे हैं पर अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनायें. बिना सोचे-समझे लोगों पर भरोसा भी न करें. कहीं ऐसा न हो की कोई आपका गलत फायदा उठाता चला जाए और आपको पता भी न चले.

मकर (Capricorn) हालात आपसे मेहनत करवा लेंगे और आपको आपके काम से जोड़े रखेंगे और ऐसे में समय के अभाव की वजह से घर-परिवार में रिश्तों में तकरार बन सकता है, इस बात को भी समझना होगा और संभालना होगा.
क्या करें – कामकाज को लेकर अपने मन में स्थिरता बनाये रखें. किसी परिवर्तन के विचार को लेकर आप अपनों से दूरियां बनाने से बचें. किसी भी तरह के फैसले को करने से पहले यह सोच लें की उसका असर आपके पैसा पर किस तरह से पड़ेगा.
क्या न करें – घर-परिवार में निजी जीवन की खुशियों को किसी भी वजह से कम न होने दें. कामकाज की स्तिथि में भी कोई खतरा मोल न लें और अपने व्यवहार में भी किसी तरह की कमी न आने दें.

कुम्भ (Aquarius) आपके अपनों से आपको हर तरह की अच्छी सलाह मिल रही है, वही आपकी सफलता का राज़ भी हो सकता है. क्या सही है और क्या गलत इस बात का फिर भी आंकलन करते चले जाना होगा.
क्या करें – हालात सुखद हैं और आपके बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद आपको मिला हुआ है. इसी वजह से बहुत सारी चीज़ें ऐसी हैं जिन्हें आप संभाल पाने में सफल हो रहे हैं, ऐसे में अपनी ओर से regularity बनाये रखें ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – कामकाज में मेहनत जरूर करें पर अपने काम में किसी भी तरह का फेरबदल  न करें. खासकर तब जब आप उस फैसले में पूरी तरह से संतुष्ट न हों.
उपाय – कुम्भ राशि वालो के लिए ख़ास उपाय यह है की आनेवाले चार बुधवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. दुर्गा माता की पूजा अर्चना कर लेंगे तो इस समय की छुटपुट परेशानियों को संभाले रखने में मदद जरूर मिल जाएगी.

मीन (Pisces) कई तरह की चुनोतियों का सामना करना पड़ेगा जो आप बखूबी कर पाएंगे, क्योंकि आपके अंदर मेहनत करने का ज़ज्बा है जो आपसे सही फैसले करवा लेगा. आपकी गलतियाँ इस वजह से नजर आ रही हैं क्योंकि आप अपनी ही धुन में चल रहे हैं और अपने ही फैसलों को बार-बार बदलते चले जा रहे हैं. यही आपकी रुकावटों का एक बड़ा कारण भी हो सकता है.
क्या न करें – इस समय का सारा फोकस काम से ही जुड़ा हुआ है और ऐसे में अपनी काबलियत पर भी भरोसा करना होगा. अपनी गलतियों से बचने के लिए भी आपको अपने काम पर ही ध्यान देना होगा.

क्या न करें – सिर्फ तकदीर को आजमाने के प्रयास में आप गलत फैसले न करते चले जाएँ. जो इस समय मिल रहा है उसी से संतोष पा लें, ताकि आप अपने पैसे को कहीं व्यर्थ में फंसाते न चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.