Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, March 19, 2018

Monday 19th March 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) ऐसी बात की वजह से आप परेशान हो सकते हैं जिसका कोई मतलब ही न हो, फिर भी बहुत कुछ ऐसा एक साथ चल रहा है जो आपको चैन से बैठने नहीं दे रहा. लोग आपसे नाराज़ हैं और फासले बढ़ते चले जा रहे हैं. एक-एक करके बहुत कुछ संभालना है.
क्या करें – अपने काम में व्यस्त रहेंगे तो बहुत सारी चीज़ों से हट पाएंगे पर साथ ही साथ उन कमियों को भी दूर करना होगा जो इस समय परेशान कर रही हैं, और सबसे बड़ी कमी यह है की अपनी परेशानियों को दूर करने के लिए आपके अंदर प्रेरणा की कमी आ गयी है इसलिए अपनी कोशिश को तो बढ़ाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – खर्चों को व्यर्थ में बेकाबू न होने दें. कारण कोई भी क्यों न हो पर दिलों के फासले बना लेना ठीक नहीं होगा, इसलिए लोगों के प्रति अपने व्यवहार में उतार-चढ़ाव न आने दें.

वृषभ (Taurus) पैसे से जुड़े ऐसे दबाव बढ़ सकते हैं जिसके चलते आपकी बचत भी फीकी पड़ जाए, इसलिए अपनी आमदनी को बहुत ध्यानपूर्वक खर्च करने की जरूरत है. कामकाज की बढती हुई चुनोतियों की वजह से भी पैसे के ऊपर दबाव आ सकता है.
क्या करें – बढ़ते हुए खर्चों को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी और किसी भी तरह के नए काम में हाथ डालने से भी बचना होगा ताकि हालात आपके काबू में रहें. रिश्तों को संभाले रखने के लिए भी अपने व्यवहार में विनम्रता लानी होगी.
क्या न करें – सेहत को नज़रंदाज़ बिलकुल न करें. अगर जाँच और इलाज़ कराने की जरूरत पड़े तो ऐसे किसी कर्तव्य से पीछे न हटें. जाने अनजाने ज़िन्दगी में कई बार ऐसे हालात बन जाते हैं जिनसे मूंह मोड़ लेना ठीक नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) कामकाज से जुड़े कई तरह के ऐसे दबाव हो सकते हैं जिनके चलते आप खुश नहीं हैं. कुछ हद तक आपने अपनी सोच को भी ऐसा बना लिया है की किसी चीज़ से ख़ुशी ही नहीं मिलती, जबकि ऐसी कोई बड़ी समस्या भी नहीं है. यह रोज़मर्रा के उतार-चढ़ाव हैं जिनसे हमें हर रोज़ झूझना ही पड़ता है.
क्या करें – पारिवारिक रिश्तों को हर सूरत में संभालना होगा. पैसे से, अपनी लगन से या कैसे भी, अपनों की जरूरतों को समझने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी. कामकाज में आप कितने भी व्यस्त क्यों न हों पर अपनों के लिए समय निकाल लें.
क्या न करें – अगर आप विद्यार्थी हैं तो रिश्तों की तुलना में अपनी पढाई को ज्यादा एहमियत दें. यह समय आपको अपना भविष्य बनाने में मदद जरूर करेगा इसलिए अपनी ओर से किसी भी तरह की कमी न रखें.

कर्क (Cancer) आप कितना भी क्यों न सोचें पर यह समय किसी भी तरह के बदलाव के लिए अनुकूल नहीं है. जब भी इंसान बड़े सपने देखता है तो नयी संभावनाओं को टटोलता है और यह समय ऐसा है जिसमे स्थिरता बनाये रखने से ही सुख मिलेगा.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी मेहनत को बढाने की जरूरत पड़ेगी. अगर लोगों से विचार नहीं मिल रहे तो ओर भी ज्यादा संभलना पड़ेगा. खुद पर भरोसा करेंगे तो आगे कदम बढ़ाना आसान हो जायेगा.
क्या न करें – ज़िन्दगी का सुख बनाये रखना बहुत जरूरी होगा इसलिए पारिवारिक रिश्तों को संभाले रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. कोई प्यार का रिश्ता आपके लिए बहुत अहम है पर उसके चलते घर-परिवार में किसी भी तरह के मतभेद की स्तिथि न बनने दें.

सिंह (Leo) पैसा कहीं फंस सकता है और आपकी परेशानियाँ बढ़ सकती हैं और उन्ही चिंताओं के चलते आपको कुछ अच्छा करने की प्रेरणा जगेगी और आप मेहनत का रास्ता अपना पाएंगे, पर जो भी कर रहे हैं उसमे बहुत केन्द्रित होना होगा. भटकते हुए विचारों के चलते कोई लाभ होने वाला नहीं है.
क्या करें – रिश्तों की एहमियत को समझेंगे तो ज़िन्दगी में बहुत कुछ संभाल पाएंगे. यह चुनोती भरा समय है इसलिए किसी की आलोचना करने से भी बचना होगा.
क्या न करें – कुछ भी ऐसा न करें जिसमे आपके कामकाज के दबाव बढ़ जाएँ. पढाई-लिखाई में भी अपनी मेहनत को बनाये रखें ताकि किसी भी तरह की कमी सामने न आये, और अगर कोई कमी है तो उसे भी समय रहते संभाल लें.

कन्या (Virgo) कामकाज को लेकर आप संजीदा नहीं हैं और ऐसी उम्मीद लगा रहे हैं की लोगों की मदद से ही सबकुछ हो जाए. सिर्फ हालात ही आपकी मदद करते चले जाएँ ऐसा होता नहीं है, इसलिए खुद में परिवर्तन लाने होंगे और इस समय की कमियों को दूर करना होगा.
क्या करें – ज़िन्दगी में आगे बढने के लिए झूझना तो पड़ेगा ही. प्रतियोगिता की भावना तभी बन पायेगी. लोगों से अच्छी सलाह ले लें ताकि सही योजना के रास्ते पर आगे बढ़ सकें.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि को सँभालने में आप कहीं लापरवाह न हो जाएँ. सिर्फ लोगों की जरूरतों को पूरा करने में आप अपना पैसा कहीं फंसाते न चले जाएँ.

तुला (Libra) आपके हालात कुछ ऐसे बन रहे हैं की हर कदम पर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है और आपको ऐसा लग रहा है की तकदीर ने जैसे अपने हाथ खींच दिए हैं. ऐसे समय में ही ज़िन्दगी को नए नजरिये से देखने की जरूरत पड़ेगी ताकि इस समय की प्राथमिकताओं को समझा जा सके. हालात कठिन हैं इसलिए थोडा सा धैर्य तो बनाये रखना होगा.
क्या करें – जो भी विकल्प आपको मेहनत के रास्ते पर डाल दें वही अच्छा होगा. अपनी पढाई और अपने ज्ञान को बढाकर आप अपने लिए नयी मंजिलें ढूंढ पाएंगे और यही इस समय की सफलता का राज़ होगा.
क्या न करें – किसी भी कारण लोगों से उलझते न चले जाएँ. अपने अंदर कोई ऐसी नकारात्मकता न लायें जिसका बुरा असर आपके कामकाज पर पड़े.

वृश्चिक (Scorpio) रिश्तों के बारे में आप बहुत ज्यादा सोच रहे हैं. दूरस्थान की संभावनाएं भी ऐसी हैं जो आपके सामने किसी सपने को संयोज हुए है. इस समय की अच्छी बात यह है की मुश्किलें बहुत हद तक थम गयी हैं.
क्या करें – आपका रास्ता स्पष्ट और साफ़ है. या तो आपको मेहनत करनी है और या घर-परिवार में अपनों का ख्याल रखना है. ज़िन्दगी में अपनों के साथ मिलकर जो ख़ुशी बने वही आपका इस समय का लक्ष्य है.
क्या न करें – किसी से कोई ऐसी बात न कहें जो किसी का दिल दुखाये. किसी भी तरह का आक्रोश ठीक नहीं है. जो कुछ विनम्रता से हासिल किया जा सकता है वो गुस्से से नहीं किया जा सकता.

धनु (Sagittarius) कामकाज की ओर ध्यान नहीं दे पा रहे क्योंकि घर-परिवार से जुडी प्राथमिकतायें उभर रही हैं. समय का सदुपयोग करना एक बड़ी चुनोती हो सकती है. ऐसे में अपनों की सहायता ले लें ताकि आप कामकाज की ओर अपना मन लगा सकें.
क्या करें – पढाई-लिखाई की ओर ध्यान देना होगा और अपने बढ़ते हुए खर्चों को थामना होगा. ऐसा करने से ही हालात को संभालना आसान हो जायेगा. मुश्किलें भी हैं और उन्हें संभालना भी है. इस तरह की सोच बनानी होगी.
क्या न करें – पैसे से जुडी प्राथमिकतायें हैं जो अच्छी बात है पर उसके चलते कामकाज की स्तिथि में किसी भी तरह की गिरावट न आने दें. लोगों से तालमेल बनाये रखने से भी किसी तरह की कमी न आने दें.

मकर (Capricorn) जितना भी पैसा जुटा लेंगे वो आपके बढ़ते हुए खर्चों के सामने प्रयाप्त नहीं होगा, इसलिए इस कमी को अपनी मेहनत और लगन से ही दूर करना पड़ेगा. जब तक किसी भी बात की तह तक नहीं पहुंचेंगे उसको समझना और संभालना मुश्किल हो जायेगा.
क्या करें – बढ़ते हुए खर्चों को थाम लें और अपनों के करीब आ जाएँ. जो पहले गलती हुई है उसे अब सुधार लें ताकि इस समय की परेशानियों के कारण ही खत्म हो जाएँ.
क्या न करें – कामकाज में मेहनत करना अच्छी बात है पर कामकाज को लेकर अपना नुकसान करते चले जाना ठीक नहीं है, इसलिए किसी भी ऐसे रास्ते पर बिलकुल न चलें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ा दे.

कुम्भ (Aquarius) आपके प्रदर्शन में कमी आ रही है जिसका असर आपके कामकाज की परिस्थितियों पर पड़ सकता है. अच्छी बात यह है की किसी भी कमी को संभालना इस वक्त आसान हो सकता है क्योंकि आपके अंदर बहुत सारे अच्छे विचार हैं जो आपको आगे बढने में मदद करें.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे मेहनत करने का समय है और अच्छा फल पाने का समय है. आपकी लगन आपको कामकाज से भी जोड़ेगी और आपको अच्छे नतीजे भी देगी, पर किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी से फिर भी बचना ही होगा.
क्या न करें – क्योंकि हालात आपकी मदद कर रहे हैं इसकी वजह से अपनी पढाई-लिखाई में कोई कमी न आने दें. लोगों की बात को समझने की भी कोशिश करें और लोगों की अच्छी सलाह भी मान लें ताकि मन में बैठा हुआ अविश्वास दूर हो सके. व्यर्थ की बहस में बिलकुल न पड़ें.
आज के दिन में ख़ास – कुम्भ राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की कोई प्यार का रिश्ता कमज़ोर पड़ता चला जा रहा है. आपकी अच्छी कही हुई बात भी लोगों को समझ नहीं आ रही और आपको लग रहा है की लोग आपके खिलाफ हैं. इस समय की कमियों को दूर करने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.

मीन (Pisces) बहुत सारे दबाव हैं जिसके चलते आपका मन घबराया हुआ है. आपको लग रहा है की लोग आपकी सहायता कर सकते हैं पर कर नहीं रहे हैं. यह भी इस समय की कमी का कारण हो सकता है.
क्या करें – अपने कामकाज की स्तिथि को सँभालने के लिए पैसा भी लग सकता है और आपकी मेहनत भी लग सकती है, पर चुनोतियाँ फिर भी ऐसी हैं जो बनी रहें, इसलिए बहुत सूझबूझ से अपने फैसले करने की जरूरत पड़ सकती है.

क्या न करें – अपने कामकाज से जुड़े दबाव को सँभालने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी, लेकिन अपनी ही धुन में कोई गलती करते चले जाना भी ठीक नहीं होगा, इसलिए कोई भी कदम उठाने से पहले फिर सोच लें ताकि आपकी परेशानियाँ बढ़े नहीं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.