Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, March 12, 2018

Monday 12th March 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) आपकी मेहनत से या आपके काम से कितना लाभ बन पायेगा यह आपके मन में विचार है. इसी विचार को लेकर आप अपनी मेहनत करना चाह रहे हैं या अपने ज्ञान को बढाना चाह रहे हैं, यह अच्छी बात है, पर लाभ ही ज़िन्दगी का लक्ष्य नहीं हो सकता, बल्कि ज़िन्दगी के इस रास्ते को सुखद और स्थिर बनाना बड़ा लक्ष्य है जिस ओर आपको प्रयास करना होगा.
क्या करें – अगर वक्त को समझना है तो अपने आसपास के लोगों को भी समझना होगा और उनसे तालमेल भी बिठाना होगा. ज़िन्दगी की खुशियाँ तब बन पाएंगी जब अपने मन में बिठाये हुए असमंजस को हटा देंगे. तब जाकर तस्वीर साफ़ नजर आएगी और आगे बढने का मौका मिलेगा.
क्या न करें – तकदीर के उतार-चढ़ाव हैं और रहेंगे. इसलिए तकदीर को आधार बनाकर ज़िन्दगी के फैसले न करें. बल्कि अपनी कमज़ोर पडती हुई कोशिशों को सुधार लें ताकि इस वक्त को सँभालने में कोई कमी न रह जाए.

वृषभ (Taurus) मन बहुत हद तक परेशान रह सकता है फिर भी ज़िन्दगी में बहुत कुछ पाने की संभावनाएं बनती चली जा रही हैं. पढाई-लिखाई आपके लिए इस समय की कमी का क्षेत्र है जिसे सुधारने की कोशिश तो आपको करनी ही पड़ेगी, तब जाकर आप अपना भविष्य बना पाएंगे.
क्या करें – इस समय की चुनोतियों को समझना होगा. पैसे ले लेनदेन में जो गलतियाँ हो रही हैं उन्हें भी संभालना होगा. लोगों से उलझते चले जाने से तो बचना ही होगा.
क्या न करें – हालात खुद-ब-खुद बेहतर नहीं बनेगे, उन्हें अपनी मेहनत और शिद्दत से ही संभालना होगा इसलिए अपने मन में सिर्फ पैसे से जुड़े विचार बनाने की गलती न करें. किसी भी तरह के तकरार की वजह से आप कहीं घबरा न जाएँ.

मिथुन (Gemini) आपकी अपनी मेहनत आपके ज़िन्दगी की द्वार खोल सकती है. बड़ी सफलता इसी बात पर निर्भर करेगी की आप कितनी मेहनत कर पा रहे हैं और यह समय आपको हर तरह से मदद करेगा की आप अपने ज्ञान को इस्तेमाल कर सकें और तरक्की के रास्ते पर चल सकें.
क्या करें – अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढ़ाने की दिशा में अपनी प्रेरणा को जगा लें. थोडा और नियमित हो जाएँ ताकि कुछ सीखने का और समझने का मौका मिल जाए, पर सबसे बड़ी बात यह है की उसे अपने काम में इस्तेमाल करें ताकि काम के माध्यम से भी आप बहुत कुछ सीख सकें.
क्या न करें – आपके अंदर बहुत सारी कमियां हैं पर लोग आपके लिए अच्छा सोचते हैं, इसलिए अपनी बात मनवाने की कोशिश न करें. कामकाज के क्षेत्र में भी लोगों की अच्छी सलाह मान लें ताकि आपकी ओर से कोई कमी न रह जाए.

कर्क (Cancer) बहुत संभलकर चलना होगा क्योंकि आपके फैसले गलत हो सकते हैं. ऐसे में अगर आपका पैसा कहीं फंस जायेगा तो मुश्किल होगी. लोगों को नाराज़ करके भी कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें जिसके चलते आपका पैसा कहीं फंसता चला जाए.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ इस बात पर निर्भर करेंगी की आप कितना आशावादी बने रहते हैं. अपने व्यवहार को बदल लें और अपने नजरिये को भी बदल लें. ख़ुशी से किया हुआ काम आपको अच्छे नतीजे देगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – लोगों से किसी भी तरह का तकरार न बढने दें. अपनी मानसिकता को भी न बिगाड़ें. अपने मन में पहले से किसी भी तरह के विचार बना लेना ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) हालात इस वजह से मददगार हैं क्योंकि आप लोगों को समझना चाह रहे हैं. रिश्तों को भी सुधारना चाह रहे हैं. अपने मन की घबराहट को हटाकर इस तरह का आशावादी नजरिया अपनाना पड़ेगा जो आपको आगे भी मदद करता चला जाए.
क्या करें – आपकी कोशिशे बहुत प्रबल हैं पर उन्हें सही दिशा नहीं मिल रही. आप बहुत कुछ कर रहे हैं और यह आपके मन का महज़ भटकाव है जो बहुत सारी चीज़ें एक साथ करने की कोशिश रहा है. एक समय में एक चीज़ करें पर उसे अपने अंजाम तक पहुँचा लें.
क्या न करें – कामकाज की तुलना में किसी प्यार के रिश्ते की ओर अपना झुकाव न बनाते चले जाएँ, क्योंकि वो रास्ता इतना आसान नहीं है. आपकी कोशिशों के बावजूद किसी भी ऐसे विचार को आगे बढाने के लिए बहुत सारा उतार-चढ़ाव बना रह सकता है जो इस समय ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) पैसे के लेनदेन में नुकसान हो सकता है और किसी भी तरह का नुकसान आपको लोगों से दूर भी कर सकता है, इसलिए सहजता अपनानी होगी. हर बात को बहुत ध्यान से समझना होगा ताकि किसी से भी किसी तरह के फासले न बढ़ जाएँ.
क्या करें – सहजता बातचीत में भी हो और आपके विचारों में भी हो. आप अपनी बात कह पायें और लोगों की बात समझ भी पायें, तभी जाकर आपसी तालमेल की परिस्थिति बनेगी जो आपका दूर तक साथ निभाएगी.
क्या न करें – जिन लोगों के साथ आप काम करते हैं उनसे अपने रिश्ते न बिगाड़ें. अगर कामकाज की स्तिथि कमज़ोर पड़ रही है तो भी यह समझ लें की उसमे उन लोगों की गलती नहीं है जो आपके लिए समर्पित हैं.

तुला (Libra) कोई प्यार का रिश्ता आपकी प्राथमिकता का क्षेत्र हो सकता है पर फिर भी विचार न मिलें यह बहुत हद तक संभव है. ऐसे में आपकी गलतियाँ भी उजागर हो रही हैं और लोगों की आपके प्रति बनती बिगडती अवधारणा भी उजागर हो रही है. ऐसे में अपनी अच्छाई बनाये रखना बहुत जरूरी होता है.
क्या करें – आप बहुत आगे बढ़ गए थे पर अब किसी न किसी चीज़ को ज्यादा समझने के लिए दो कदम पीछे हटाने पड़ सकते हैं. कभी-कभी रुक जाने में भी ज़िन्दगी की तस्वीर साफ़ नजर आती है. आपकी सूझबूझ भी इसी बात में छुपी हुई है.
क्या न करें – रिश्तों का सुख बनाये रखना है तो अपने विचारों को बार-बार बदले नहीं. किसी भी तरह के अविश्वास की भावना भी न रखें मन में. आपके सामने जो भी विकल्प उभर रहा है उसके बारे में ध्यानपूर्वक सोच लें ताकि अपनी स्तिथि का आंकलन करने में कोई कमी न रह जाए.
आज के दिन में ख़ास – तुला राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की लोगों को वो इज्ज़त मान जरुर दें जिसके वो हक़दार हैं. आपके बड़े बुज़ुर्ग या आपसे वरिष्ठ लोग आपकी मदद करना चाह रहे हैं, ऐसे में उनकी ही आलोचना करते चले जाना ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज और घर-परिवार में ऐसा तालमेल बिठा लें की ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहें और अपनी बात इस रूप से कहें की लोग उसे समझ सकें. यह इस समय की सबसे बड़ी बात होगी.
क्या करें – जिंदगी में फायदा भी होता है और नुकसान भी होता है पर अपनी कोशिशों को सही दिशा में लगाये रखना ज्यादा जरूरी है. उसके लिए भरोसा भी करना होगा और एक-एक कदम आगे भी बढ़ते चले जाना होगा. मन में बिठाई हुई परेशानियों को हटाकर ही यह सबकुछ हो पायेगा.
क्या न करें – अपनी मेहनत की ताकत को किसी भी वजह से कम न समझें. हालात आपके लिए मददगार हैं पर अपनी नाकामियों की वजह से आप हालात को ही न कोसते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) आपकी मेहनत आपके लिए सफलता का रास्ता जरुर खोलेगी. किसी भी चुनोती भरे रास्ते पर चलने से परेशानियों का सामना तो करना ही पड़ेगा, पर अंततः अच्छे नतीजे जरुर प्राप्त होंगे. इस भरोसे के साथ आगे बढ़ते चले जाने की जरूरत है.
क्या करें – घर-परिवार की जरूरतों को पूरा करना इस समय की प्राथमिकता बनती चली जा रही है. शायद यही वजह है की कामकाज के प्रति उतना ध्यान नहीं लग पा रहा जितना की होना चाहिए. यह इस समय की कमी हो सकती है जिसे सुधारने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी. लोगों से भी कोई बहुत बड़ी उम्मीद लगाने से बचना होगा.
क्या न करें – अपनी मेहनत को किसी कमी की नजर से न देखें. अगर किसी भी वजह से कोई कमी रह भी रही है तो भी आशावादी बने रहें. अपनी जुबान पर अपनी नाकामियों को लाना इस समय ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn) पैसा आएगा भी और पैसा चला भी जायेगा. आमदनी के साधन भी अच्छे बने हुए हैं पर खर्चे रुक नहीं रहे इसलिए नुकसान की स्तिथि साथ ही साथ चल रही है जिसे संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी. आपकी उत्तेजना से भी और लोगों की सलाह से भी कोई न कोई गलती इस समय हो सकती है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी लगन बहुत ऊंचे स्तर की बनानी होगी. अगर किसी भी तरह की गुंजाइश है की आप कुछ और सीख सकें तो उसे भी पूरा करने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी. धीरे-धीरे ही सही, रास्ता खुलेगा जरूर.
क्या न करें – किसी भी वजह से अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनने दें. पैसे के नुकसान से बढ़कर भी घर-परिवार की खुशियों का नुकसान होता है इसलिए अपनी बात इस रूप से कहें की लोग आपको समझ सकें. किसी भी वजह से लोगों से फासले बनाते चले जाना ठीक नहीं होगा.

कुम्भ (Aquarius) लोगों की आपके प्रति सदभावना बनी रहेगी तो आप ज़िन्दगी को नए नजरिये से देख पाएंगे. ऐसे में काम से और अपनी मेहनत से लाभ बना रहना स्वाभाविक है. काम के प्रति प्रतियोगिता की भावना बनाये रखेंगे तो बड़ा लाभ भी जरूर मिल पायेगा.
क्या करें – आपके बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद इस समय आपके लिए बहुत बड़ा काम करेगा. जब भी हालात साथ न दें तो यही आशीर्वाद काम करता है, इसलिए अपनों से दुआएं ले लें ताकि आपके बिगड़े काम भी बन जाएँ.
क्या न करें – लोगों की अच्छाई आपके प्रति भरपूर बनी हुई है पर कोई ऐसी स्तिथि न उभरने दें जिसके चलते कोई आपका गलत फायदा उठा जाए. ऐसे में अपने नुकसान की ओर एक नजर रखने में कोई कमी न रखें.

मीन (Pisces) पैसे के चले जाने से भी नुकसान हो जाता है और पैसे के आने से भी नुकसान हो सकता है, इस भेद को समझ लें. सबसे बड़ी सच्चाई यह है की पैसा एक जगह टिकता नहीं है, बह जाता है. इसलिए अपने फैसले बहुत संभलकर करने होंगे ताकि हालात आपके हित में बने रहें.
क्या करें – बहुत सारी चुनोतियों का सामना करना पड़ सकता है. बनते-बिगड़ते हालात ऐसे भी रहेंगे जो आपसे गलती करवा ले, इसलिए भी और सतर्क होने की कोशिश करनी पड़ेगी.

क्या न करें – ऐसा न सोचें की ज्यादा पैसा जुटाकर आप बड़ा लाभ कमा लेंगे, या ज्यादा पैसा कहीं लगाकर आपको बड़ा फायदा हो जाएगा. यह समय किसी भी तरह के बड़े खेल खेलने का नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.