Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, March 22, 2018

Thursday 22nd March 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) बढ़ते हुए खर्चों का यह असर हो रहा है की रिश्ते भी कमज़ोर पड़ते चले जा रहे हैं. अपनी मेहनत और अपनी लगन में कमी आ जाएगी तो उसका असर बहुत दूर तक पड़ेगा. लोगों को नाराज़ करने से तो आपको बचना ही पड़ेगा.
क्या करें – कोई आपको बड़े सपने दिखायेगा तो आप उस राह पर चलना चाहेंगे और बड़ा खतरा भी मोल लेंगे. ऐसे में नुकसान के बढ़ जाने का अंदेशा है, इसलिए संभलकर चलने में ही फायदा है. लोगों की बात सुनें जरूर पर अपने फैसले ध्यानपूर्वक करें.
क्या न करें – अगर आपकी बात लोगों को समझ में नहीं आएगी तो नुकसान आपका ही होगा, इसलिए अपने व्यवहार में किसी तरह की तेज़ी न लायें. अपनी बचत को और अपने पैसे की स्तिथि को संभाले रखने में किसी भी तरह की गलती न करें.

वृषभ (Taurus) आपके अपने आपकी हर तरह से सहायता करना चाह रहे हैं. इसी वजह से आपके अंदर भी एक नयी प्रेरणा का संचार हो रहा है, ताकि आप अपनी मेहनत से अपनी ज़िन्दगी को बदल सकें. इसी तरह के अच्छे विचार इंसान को आगे बढने में मदद करते हैं.
क्या करें – आसानी से पैसा आ जाने से भी गलती हो सकती है इसलिए अपनी स्तिथि को किसी भी तरह के खतरे में डालने से बचें. खाने-पीने की आदतों में अनुशासित रहें और अपनी सेहत का हर तरह से ध्यान रखें.
क्या न करें – आपकी शक्सियत ही कुछ ऐसी बनती चली जा रही है की लोग आपसे खुश नहीं हैं, इसलिए लोगों के मन में इर्ष्या जग रही है. आप अपनी ओर से कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की लोग आपके खिलाफ सोचना शुरू कर दें.

मिथुन (Gemini) कामकाज हो या कारोबार, पढाई-लिखाई हो या आपकी मेहनत, हर रूप से आपके लिए अच्छी संभावनाएं बनती चली जा रही हैं, पर आपको अपने विचारों में बहुत धीमा बनना पड़ेगा ताकि किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी से बचा जा सके. इस बात को समझना बहुत जरूरी है ताकि आप लापरवाह न हो जाएँ.
क्या करें – बनती-बिगडती हर तरह की परिस्थिति का आंकलन करना बहुत जरूरी होगा, तभी जाकर आप अपने लिए बचाव का माहोल बना पाएंगे. पैसे से जुड़े फैसलों में भी गलती करने से तो बचना ही होगा.
क्या न करें – लोगों की बातों में आकर आप कोई ऐसी गलती न करें की आपका ही नुकसान हो जाए, और अपने कामकाज को सँभालने के प्रयास में आप कोई और बड़ा नुकसान न करते चले जाएँ. काम या कारोबार से जुड़े उतार-चढ़ाव को समझें, ताकि आपकी परेशानियाँ बढ़े नहीं.

कर्क (Cancer) पैसे की स्तिथि बेहतर हो रही है इसलिए आप कोई बड़ा खतरा मोल लेते चले जा रहे हैं. जबकि किसी भी तरह के विकल्प के रास्ते को आजमाने से कोई फायदा होने वाला नहीं है. बेहतर यह होगा की आप इस समय की स्तिथि को सँभालने की कोशिश कर लें, ताकि आप अपनी चुनोतियों को भलीभांति संभाल सकें.
क्या करें – किसी भी तरह के विचारों के तकरार से बचें और ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखें. कभी-कभी ज़िन्दगी में आगे बढने से ज्यादा अच्छा यह होता है की इस समय की स्तिथि से संतोष पा लिया जाए.
क्या न करें – पैसे से जुड़े हालात अच्छे हैं पर पैसे को सँभालने की दिशा में लापरवाही करना ठीक नहीं है, इसलिए तकदीर की अच्छी-भली भूमिका से लाभ तो जरूर उठा लें पर किसी भी तरह के खतरे में पड़ने से बचें.

सिंह (Leo) संभवतः लोगों को सँभालने में आप गलती कर रहे हैं, इसलिए कामकाज पर भी इस बात का असर आ सकता है. कोशिश यह भी करनी होगी की आपकी मेहनत सही दिशा में लगे और आपको उसका पूरा फायदा मिल जाए, पर ऐसे में लोगों से उलझने से तो बचना ही होगा.
क्या करें – कामकाज से जुड़े दबाव को झेलना सीख लें. किसी नए रास्ते पर चलने से पहले एक बार फिर सोच लें. अगर किसी भी तरह की रुकावट है तो उसमे पहले से सतर्क हो जाना ही बेहतर है.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार को किसी ऐसी स्तिथि में न डालें की कोई गलती हो जाए. इसी वजह से पैसे को भी कहीं फंसाए नहीं. पैसे की स्तिथि इस समय वैसे भी थोड़ी सी कमज़ोर है. ऐसे में कोई और गलती करते चले जाना ठीक नहीं होगा.

कन्या (Virgo) अपनों के लिए आप कुछ भी कर सकते हैं. यहाँ तक की अपना नुकसान करके भी आप लोगों की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, फिर भी लोग आपकी अच्छाई को नहीं समझ पा रहे बल्कि आपकी कमियां ही निकाल रहे हैं.
क्या करें – हालात कई तरह से मददगार हैं पर हर बात को ध्यानपूर्वक सोचने और समझने की जरूरत है. आप किसी भी रूप से एकतरफा विचार बनायेंगे तो पैसे से जुड़े फैसले गलत हो जायेंगे. इसी चीज़ से बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या न करें – लोगों की अच्छी सलाह और मदद के खिलाफ कोई सवाल न खड़े करें. जो कुछ आपको अपने बड़े बुजुर्गों से मिल रहा है उसे आशीर्वाद समझ लें पर इसका यह मतलब नहीं है की आप अपने पैसे को कहें फंसाते चले जाएँ.
आज के दिन में ख़ास – बढ़ते हुए नुकसान से बचना है तो अपने कामकाज की स्तिथि को भलीभांति समझना होगा और संभालना होगा. किसी पर भी शक करना अच्छी बात नहीं है पर किसी से मिलती हुई मदद लेने से पहले यह जरूर सोच लें की वो मदद आपको क्यों मिल रही है.

तुला (Libra) पैसे की स्तिथि ऐसी नहीं जिससे किसी भी तरह का खिलवाड़ किया जाए, इसलिए अपने विचारों को बहुत सख्त बना लेने में भी कोई फायदा होने वाला नहीं है. बेहतर यह होगा की आप अपनी सूझबूझ को बनाये रखें और उसमे व्यर्थ के उतार-चढ़ाव न आने दें.
क्या करें – आपकी हर बात के पीछे अच्छाई हो सकती है, बशर्ते आप अपनी मधुरता बनाये रखें. लोगों से शान्ति बनाये रखने से भी बहुत सारी चीज़ों को आसानी से संभाला जा सकता है. अपनी अच्छाई को लोगों पर ज़ाहिर करने की भी जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात को समझने में कोई गलती न करें. रुकावटें भी हैं और परेशानियाँ भी हैं, जिस चीज़ में भी आपकी अपनी गलती है उसमे लोगों को कसूरवार ठहराने की कोशिश न करें.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज में आपका प्रदर्शन बढेगा तो कई तरह की अच्छी संभावनाएं आपके लिए बनती चली जाएँगी. यहाँ तक की दूरस्थान से जुड़े विकल्प भी आपको अपनी ओर खींचेंगे और यह सबकुछ आपकी अपनी काबलियत से हो पायेगा.
क्या करें – हालात आपको लोगों से भी जोड़ेंगे और आपकी ज़िन्दगी में खुशियाँ भी लायेंगे. ऐसे में रिश्तों को समझने और सँभालने का मौका भी मिल जायेगा. अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – लोगों की किसी बात में गलतियाँ न निकालें. यह न सोचें की सिर्फ लोगों की वजह से ही आपका नुकसान हो रहा है, बल्कि अपनी गलतियों की ओर भी देखें ताकि आगे चलकर आप उन गलतियों को दोहराए नहीं.

धनु (Sagittarius) भाग्यशाली समय है और ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रह सकती हैं. आप खुश भी हैं पर चिंतित भी हैं. कई चीज़ें ऐसी हैं जिन्हें सँभालने के लिए बहुत ज्यादा धैर्य बनाये रखने की भी जरूरत है.
क्या करें – निजी जीवन में अपनों की खुशियों का ख़याल रखें और अगर आपके आसपास आपको कमियां नजर आ रही हैं तो अपना बड़प्पन दिखाएँ और उन्हें भूल जाएँ. ज़िन्दगी में सुख बनाये रखने के लिए कई चीज़ों को बहुत विनम्रता से कबूल भी करना पड़ता है.
क्या न करें – सेहत को नज़रंदाज़ न करें और किसी बात को लेकर जरूरत से ज्यादा भी सोचना न शुरू कर दें. समय को भी अपना काम करने दें और आप देखेंगे की धीरे-धीरे सबकुछ ठीक हो जायेगा.

मकर (Capricorn) परेशानियां भी हैं और मेहनत के रास्ते में रुकावटें भी हैं. लोग आपके अच्छे प्रयास की आलोचना करें ऐसा भी हो सकता है. ज़िन्दगी में हर कदम पर झूझना तो पड़ता ही है, यह बहुत बड़ी सच्चाई है.
क्या करें – अपनी हिम्मत को बहुत मज़बूत करना होगा और अपनी कोशिशों में नियमित हो जाने की जरूरत पड़ेगी, तब जाकर अपने कामकाज को आगे बढ़ाने का अच्छा मौका मिलेगा.
क्या न करें – रिश्तों में इतना भी मगन न हो जाएँ की पैसे से जुडी गलतियाँ होती चली जाएँ. अपनी आमदनी को भी खतरे में न डालें और अपनी बचत को भी बर्बाद न करें. वैसे भी ज़ल्दबाज़ी करने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों की अच्छाई बन रही है क्योंकि घर-परिवार में आपके अपने आपके साथ हैं और जिस प्यार के रिश्ते से आप बहुत बड़ी उम्मीद लगा रहे हैं उसमे छुपी हुई बहुत सारी कमियां भी साथ ही साथ हो सकती हैं. जहाँ अपनों से जुड़ने की बहुत सारी ख़ुशी है आपके मन में वहां बहुत सारा तकरार भी है जो आपको आपकी कमियों से आगाह करा रहा है.
क्या करें – हालात कई तरह से मददगार हैं, बशर्ते आप अपनी सूझबूझ बनाये रखें. कामकाज से लाभ है और आपकी मेहनत रंग ला रही है. जो भी प्राथमिकता का क्षेत्र है उस ओर ध्यान देने की जरूरत पड़ती है ताकि आप अपना समय और तवज्जो उसी ओर लगाये रखें.
क्या न करें – अनजाने में भी आप किसी ऐसे प्यार के रिश्ते में न उलझ जाएँ जो आपकी उम्मीदों पर खरा नहीं उतर रहा, इसलिए कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की कोई आपकी भावनाओं को ठेस पहुँचा जाए और आपका गलत फायदा उठा जाए.

मीन (Pisces) आपको लग रहा है की लोग आपकी सहायता कर रहे है पर उस बात के पीछे बहुत सारी परेशानियाँ भी छुपी हुई हैं, पर वो सहायता भी दिखावे के लिए हो सकती हैं, उसमे बहुत ज्यादा दम नहीं है.
क्या करें – अपनी कोशिशों को उजागर करेंगे तो अपनी कमियों को दूर करने का मौका मिलेगा, और अपनी कमियों को समझेंगे तो अपने कामकाज की स्तिथि को भी संभाल पाएंगे. बहुत कुछ आपकी अपनी सूझबूझ पर निर्भर करता है और उसमे भी आपको उतार-चढ़ाव झेलने पड़ सकते हैं.

क्या न करें – आपकी रूचि किस बात में है उस चीज़ को बढ़ावा दे लें. जब आपकी लगन बढ़ जाएगी तो आपसे गलती नहीं होगी क्योंकि आपकी मेहनत उभरकर आएगी. इस समय लोगों से कोई बड़ी उम्मीद लगाकर अपनी मेहनत को कम कर लेना ठीक नहीं होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.