Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, March 23, 2018

Friday 23rd March 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) अपनों से सुख का आभास होगा और ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहेंगी. आमदनी के जरिये बढ़ेंगे और हालात हर तरह से मददगार बनते चले जायेंगे, यह भी एक तरह का आशीर्वाद है जिसके चलते ईश्वर के प्रति शुक्रगुज़ार होना बहुत जरूरी है.
क्या करें – जिस काम से भी जुड़े हुए हैं उसमे अपनी लगन बनाये रखें. तकदीर का उतार-चढ़ाव भी रहेगा इसलिए भी अपने मन में धैर्य बनाये रखें. ज़िन्दगी में बहुत कुछ ऐसा है जो होता है, ऐसी सब चीज़ों को कबूल करना सीख लें.
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को इतना बड़ा न मान लें की आपसे कोई गलती हो जाए. किसी की मदद से भी आप बहुत ज्यादा उत्तेजित न हो जाएँ. कहीं ऐसा न हो की उसके चलते आप अपना नुकसान कर जाएँ.

वृषभ (Taurus) आपकी मेहनत भी रंग लाएगी और आपकी अच्छाई भी बनती चली जाएगी. थोडा सा भरोसा रखें आपके लिए ज़िन्दगी में बहुत कुछ ऐसा है जो ठीक ठाक चलता चला जाएगा.
क्या करें – लोगों से तालमेल बनाये रखने से अपने कामकाज को संभालना और भी ज्यादा आसान हो जायेगा, और अगर अपने नुकसान से बचे रहेंगे तो पैसे से जुडी परेशानियों को संभाला जा सकेगा, इसलिए अभी भी बहुत कुछ ऐसा है जो ध्यानपूर्वक ही करना है. ऐसे में लोगों के प्रति अपनी अच्छाई भी बनाये रखनी हैं.
क्या न करें – ज्यादा पैसा जुटाने के प्रयास में अपनी परेशानियाँ न बढ़ाएं और ऐसा करके अपने नुकसान की स्तिथि भी न बनने दें. वैसे भी पैसे की स्तिथि अपना ही उतार-चढ़ाव दिखा रही है, इसलिए इस समय कोई बड़ा कदम उठाने की कोशिश बिलकुल न करें.

मिथुन (Gemini) ज़ल्दबाज़ी में उठाया हुआ कोई भी कदम आपका नुकसान कर सकता है. पर अपनी घबराहट को बढ़ा लेने से गलती भी हो सकती है. बहुत कुछ ऐसा है जिसे अपनी सूझबूझ से संभाले रखने की जरूरत है.
क्या करें – लोगों की बात भी सुने और लोगों की मदद भी करें, पर ऐसे में अपनी स्तिथि को संभाले रखें. उदारता कुछ हद तक ही अच्छी होती है.
क्या न करें – रिश्तों से प्रेरित होकर अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा न बढ़ाएं और रिश्तों को अपने ऊपर इतना भी हावी न होने दें की आपका नुकसान होता चला जाये. आपकी लोगों से जुड़ने की लालसा बनी रहती है और शायद यही ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) आपके अंदर कोई नयी उमंग जगेगी तो आप कुछ अच्छा भी करना चाहेंगे. ऐसे में ज़िन्दगी आपको कई अच्छे मौके भी देगी. सुख और सुकून का माहोल बनाये रखना ही इस समय आपका प्रयास होगा.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि में संयम बनाये रखना होगा और रिश्तों को संभाले रखने की भी कोशिश करनी होगी. किसी बड़े झगडे में पड़ने से तो फिलहाल आपको बचना ही होगा.
क्या न करें – रिश्तों में किसी भी तरह का तकरार न बढने दें और किसी बड़े बुज़ुर्ग को नाराज़ भी बिलकुल न करें. ऐसा न हो की आपकी अच्छी कही हुई बात भी किसी तरह की गलतफ़हमी पैदा कर दे क्योंकि वही ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) मन में बहुत सारे भटकते हुए विचार हो सकते हैं जो आपको नयी दिशाओं की ओर खींचना चाहें, पर फिर भी इस समय की चुनोतियों को समझते हुए स्थिरता बनाये रखने में ही फायदा है. कोई चीज़ जो आपको बहुत ज्यादा प्रेरति करे उसके पीछे भी छुपी हुई कुछ परेशानियाँ हो सकती हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखने के लिए हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं, इसलिए पारिवारिक जीवन में किसी भी तरह की कमी को बढाने से बचना होगा. अपने मन में बिठाए हुए अविश्वास को हटा देने की जरूरत पड़ेगी ताकि लोगों को भलीभांति समझा जा सके.
क्या न करें – अपने पैसे को कहीं फंसाकर अपनी मेहनत को जाया न करें. लोगों के बहकावे में आकर भी कहीं आप अपने चुने हुए रास्ते से भटक न जाएँ. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे अपने दबाव या अपनी परेशानियों को बढाते चले जाना ठीक नहीं होगा.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्तिथि ठीक है क्योंकि समय आपकी मदद करना चाह रहा है. लोग भी कुलमिलाकर आपकी बात को समझ पा रहे हैं और आपसे तालमेल बना रहे हैं. तकदीर की अच्छी बनती हुई भूमिका से बहुत कुछ अपने आप संभलता चला जाता है, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – इस समय की परेशानियों को समझेंगे तभी अपने लिए सुख बना पाएंगे. पारिवारिक रिश्तों में कई तरह की खलिश आ सकती है, इसलिए भी अपने अंदर बहुत सारे सकारत्मक परिवर्तन लाने होंगे, ताकि आपकी अच्छाई बनी भी रहे और लोग उस अच्छाई को समझ भी पायें.
क्या न करें – किसी नए रास्ते पर चलने की इस समय कोशिश न करें. वो रास्ता बहुत अच्छा लग सकता है और आपको बहुत बड़ा लाभ भी नजर आ सकता है, फिर भी अपने कदम आगे न बढ़ाएं क्योंकि आपका नुकसान हो सकता है, इसलिए ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा फैसला न करें.

तुला (Libra) कई तरह के दबाव का सामना करना पड़ सकता है. कामकाज में भी सबकुछ उस रूप से नहीं चल रहा जैसा की आप चाह रहे हैं, इसलिए भी कमियां बनी रह सकती हैं और अगर आप ध्यानपूर्वक सोचें तो बहुत हद तक आपकी भी गलती रही है.
क्या करें – जो भी बात कहें या लिखें उसमे बहुत विनम्रता बनी रहनी चाहिए. आपकी अच्छाई भी इसी बात पर निर्भर करेगी की आप परेशानियों को किस रूप से और कितने धैर्य से संभाल पाते हैं, तब जाकर आपके मन की घबराहट दूर हो पायेगी.
क्या न करें – अपने व्यवहार को इतना भी सख्त न बनाये की लोगों से सम्बन्ध बिगड़ते चले जाएँ और पैसे के लेनदेन में ऐसी भी गलती न करें की आपका ही नुकसान होता चला जाए. जो नुकसान पहले थम गया था अब वो फिर से बन सकता है और यही ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) मददगार स्तिथि है क्योंकि लोग आपके लिए अच्छा सोचते हैं और आप भी कुलमिलाकर लोगों की बात को समझना चाह रहे हैं और लोगों से जुड़ना चाह रहे हैं. हालात कई रूप से आपके हित में ही बन रहे हैं. रिश्तों को समझना और संभालना इसी वजह से आसान होता चला जा रहा है.
क्या करें – कोई कितना भी क्यों न उकसाए पर अपनी विनम्रता बनाये रखें. किसी भी तरह के गुस्से से बचें. जब समय बीत जायेगा तो आपको इस अच्छाई का आभास होगा की आपने कितना संयम बनाये रखा.
क्या न करें – किसी भी तरह का बड़ा परिवर्तन करके अपने कामकाज को खतरे में न डालें, पर अपने कामकाज को आगे बढाने के लिए वो सभी कदम उठा लें जो आपको उठाने चाहिए. अपने हक से किसी भी तरह का समझोता करना ठीक नहीं होगा.

धनु (Sagittarius) आपकी परेशानियाँ कुछ ऐसी हैं जो आप संभाल नहीं पा रहे, इसलिए बात बढती चली जा रही है. जबकि हालात ही आपको इस रूप से उकसा रहे हैं की आप अपना धैर्य खो दें और इसी बात को समझने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी पढाई-लिखाई की ओर ध्यान दें और बाकी सारी चीज़ों को भुला दें, और पढाई-लिखाई को आगे बढाने के प्रयास में अगर कुछ ज्यादा खर्चा करना पड़े तो वो भी कर लें क्योंकि आगे चलकर आपको उसके अच्छे नतीजे जरूरत प्राप्त होंगे.
क्या न करें – विचारों के न मिलने से अपने अंदर किसी भी तरह का आक्रोश न पैदा करें. ऐसा करके उसका बुरा असर अपने कामकाज की स्तिथि पर भी न आने दें. विनम्रता और संयम बनाये रखना इस समय बहुत ज्यादा जरूरी होगा ताकि आपसे कोई गलती न हो.

मकर (Capricorn) आपका मन चाहता है की रिश्तों में बहुत सारी मधुरता आ जाये पर हालात इस रूप से बन रहे हैं की कुछ न कुछ कमी रहती चली जाए और फासले बढ़ते चले जाएँ. आप अपने कदम पीछे हटाते चले जायेंगे तो हालात को सँभालने में गलती भी होती चली जाएगी और इस समय यही समझ लेना तो संभाल लेना जरूरी है.
क्या करें – नुकसान की स्तिथि से बचना होगा इसलिए किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन के विचार को फ़िलहाल त्याग देना होगा ताकि आपके लिए बचाव का माहोल बना रहे और आप स्थिरता की राह पर चलते हुए अपनी मंजिल की ओर बढ़ सकें.
क्या न करें – अपनी पढाई-लिखाई में किसी भी तरह की कमी न आने दें. उन चुनोतियों को साथ ही साथ समझ लें जो रुकावट के रूप में आपके सामने उभरती चली जा रही हैं. उसमे रिश्तों से जुडी परेशानियाँ भी शामिल हो सकती हैं जिसके चलते विचार न मिलें, इसलिए ज़ल्दबाज़ी बिलकुल न करें.

कुम्भ (Aquarius) मन कितना भी परेशान क्यों न हो फिर भी घर-परिवार में खुशियाँ बनाये रखें. अपनी अच्छाई और अपनी विनम्रता इस रूप से बनायें की लोग आपकी सरहाना कर पायें और आपकी काबलियत की अच्छाई को समझ पायें.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपकी मेहनत जरूर रंग लाएगी. यह और बात है की आपकी घबराहट बनी रहे और उस मेहनत में थोड़ी सी कमी आ जाये, फिर भी आपने जो अपने लिए दिशा बना रखी है वो सरहानीय है जिसे आपको आगे बढाये रखना होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से कोई ऐसी उम्मीद न लगायें की सबकुछ अपने आप हो जायेगा. हो सकता है की आपको भी अपने कदम पीछे हटाने पड़ें, पर ऐसे में दुखी न हों क्योंकि इस समय किसी भी वजह से आगे बढ़ना ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces) आपकी मेहनत और आपकी काबलियत का सुंदर सामंजस्य हो रहा है. इसी तरह की अच्छाई से सलफता की इबारत लिखी जाती है, पर आपके बनते बिगड़ते विचार कुछ ऐसे हैं जो उसमे कमी भी ला सकते हैं.
क्या करें – हालात कामकाज की स्थिरता को बनाने के लिए आपकी मदद करना चाह रहे हैं, फिर भी बहुत सारी चुनोतियाँ हैं जिन्हें एक-एक करके संभालना पड़ेगा. ऐसे में अपनी बाजुओं की ताकत पर भरोसा करेंगे तो बहुत कुछ संभालना आसान हो जायेगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आपकी परेशानियाँ बहुत आसानी से संभल जाएँगी, आपको झूझना तो पड़ेगा ही और अपने हालात पर नजर भी रखनी होगी. कोई भी ऐसी गलती न करें की आप लोगों को नाराज़ करते चले जाएँ.

उपाय – मीन राशी वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की शुक्रवार वाले दिन मंदिर जाने का नियम बना लें. किसी भी पूजा स्थल पर जा सकते हैं. ऐसा करने से इस समय की चुनोतियों को संभालना आसान हो जायेगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.