Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, March 31, 2018

Saturday 31st March 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) कभी इंसान खुद के लिए चिंताएं लगाता है और कभी अपनों के लिए. सबकुछ ठीक होते हुए भी कभी-कभी मन का भटकाव बना रहता है. यह एक ऐसी आदत है जिसे दूर करने की कोशिश करनी ही पडती है.
क्या करें – हर छोटी बात को अपने मन में बड़ी परेशानी का रूप देने से बचना होगा. इस बात को समझ लें की ज़िन्दगी में चुनोतियाँ बनी रहना स्वाभाविक सी बात है और अगर अपनी मेहनत या कोशिशों में कमी आ जाये तो परेशानियाँ बढ़ भी सकती है. इस बात को समझते हुए आगे बढ़ेंगे तो बहुत कुछ संभला रहेगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की कामकाज में कोई कमी है. बहुत सहजता से अपने समर्पण को बनाये रखें पर अपने प्रदर्शन को कम करके अपनी गलतियों को उजागर न होने दें.

वृषभ (Taurus) रिश्तों के बारे में आप बहुत ज्यादा सोच रहे हैं पर रिश्तों से जुड़े अरमान पूरे नहीं हो रहे. कोई न कोई कमी बार-बार उभरती चली जा रही है जो आपको सुकून नहीं दे रही. शायद यही एक वजह है की आप अपनी बात को लोगों पर पूरी तरह से ज़ाहिर नहीं कर पा रहे.
क्या करें – रिश्तों को भी मान देना है और अपनी पढाई-लिखाई की ओर भी समय लगाना है. किसी भी तरह की लापरवाही से बचना होगा. अपने भविष्य को बनाने के लिए ही सही पर अभी बहुत कुछ करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – सिर्फ बड़े सपने ही न देखते चले जाएँ, उन सपनो को यथार्थ में परिवर्तित करने की कोशिश कर लें. मंजिल के करीब पहुंचकर भटक जाना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) घर-परिवार में अपनों से विचारों का आदान-प्रदान चलता रहता है पर फिर भी आप लोगों की मानसिकता को नहीं बदल पा रहे इसलिए आप लोगों की कमियां ही निकालते चले जा रहे हैं. ऐसे में आपकी अपनी कमियां भी उजागर हो रही है.
क्या करें – ज़िन्दगी में जो मिल जाए उससे तस्सली जरूर कर लेनी चाहिए और फिर आगे बढ़कर कुछ और बेहतर करने की कोशिश भी करते रहनी चाहिए. अपने हालात से हमेशा परेशान रहने की आदत कष्ट ही देती है, इसलिए भी कामकाज से जुडी प्राथमिकताओं को समझना होगा. अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढाने से भी फायदा हो सकता है.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों से कोई ऐसी उम्मीद न लगायें की सबकुछ खुद-ब-खुद संवर जायेगा. आपको अपनी कमियों पर ज्यादा काम करना पड़ेगा ताकि आपके साथी सहयोगी किसी भी वजह से आपके खिलाफ न हो जाएँ.

कर्क (Cancer) आपकी मेहनत उतना फल नहीं दे रही जितने की जरूरत है. यह और बात है की पैसे से जुडी जरूरतें आपकी फिर भी पूरी होती चली जा रही है. घर-परिवार में आपके अपने भी आपको हर तरह से सहायता देना चाह रहे हैं.
क्या करें – किसी भी नए रास्ते पर चलने से पहले हालात को भलीभांति परखना होगा. किसी भी नए प्रस्ताव से जुडी हुई शर्तों को भी समझना होगा ताकि अपने विचारों को आगे चलकर बदलने से बचा जा सके.
क्या न करें – कोई ऐसे विचार न बनाये की आपकी किसी से बहस छिड़ी रहे और उसके चलते कोई झगडा हो जाए. रिश्तों में भी किसी भी तरह की कलह न उत्पन्न होने दें. इस समय जो भी रुकावटें बन रही हैं उसका बुरा असर अपने कामकाज की स्तिथि पर बिलकुल न पड़ने दें.
उपाय – कर्क राशि वालों के लिए खास उपाय यह है की आने वाले चार बुधवार को मंदिर चले जाएँ और दुर्गा माता की पूजा-अर्चना कर लें. आपकी काबलियत और आपकी मेहनत को तराशने में यह आसान सा उपाय बहुत मददगार साबित होगा.

सिंह (Leo) पैसे से जुड़े हालात इसलिए मध्यम हैं क्योंकि आप गलती कर रहे हैं. किसी भी रास्ते पर चलने से पहले अपनी व्यवहारिकता को बढ़ाना होगा. हर चीज़ के पीछे कुछ न कुछ ऐसा छुपा हुआ होता है जो पूरी तरह से समझ में नहीं आता, उसमे कभी-कभी अपनी गलतियाँ भी जुड़ जाती हैं.
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसलों को बहुत ध्यानपूर्वक करना होगा और किसी भी तरह के नए रास्ते पर चलने से पहले भी संभल जाना होगा. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे हर कदम ध्यानपूर्वक ही आगे बढाना होगा.
क्या न करें – पढाई-लिखाई में सफलता आसानी से नहीं मिलेगी, झूझना पड़ेगा, मेहनत भी करनी पड़ेगी. यह और बात है की मेहनत का अच्छा फल जरुर मिलेगा. ऐसे में किसी भी तरह की चमत्कार की उम्मीद न लगायें.

कन्या (Virgo) धनलाभ से जुडी संभावनाएं अच्छी हैं, कामकाज की स्तिथि कैसी ही क्यों न हो पर आपकी मेहनत उसमे अच्छा योगदान दे रही है.
क्या करें – कामकाज में फिलहाल स्थिरता बनाये रखनी होगी. अपने किसी भी फैसले में धैर्य बनाये रखेंगे तो गलती से बच जायेंगे, इसलिए भी थोडा सा रुक जाना होगा.
क्या न करें – परेशानियों को इस समय अपने ऊपर हावी न होने दें पर किसी भी मतभेद को इतना न बढने दे की वो आपकी ज़िन्दगी के सुख को छीन ले. रिश्तों को समझने में कोई कमी रखना इस समय ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra) बिना सोचे समझे किये गए फैसले परेशानी का कारण बन सकते हैं, इसलिए रुक जाना होगा. पैसे से जुडी अपनी commitment इतनी न बढ़ाएं की आगे चलकर वो बेकाबू हो जाए.
क्या करें – चाहे हालात हों या पैसे की स्तिथि, आप ऐसे दौर से गुज़र रहे हैं जिसे मध्यम ही कहा जायेगा. ऐसे में अपने मन को भटकाकर अपने लिए दुविधाएं बढाते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – आपके ज्ञान और आपकी क्षमताओं में कोई कमी नहीं है पर ऐसा न सोचें की उसके चलते ज़िन्दगी की हर परेशानी संभल जायेगी. लोगों से तालमेल बनाये रखने में अपनी ओर से कोई कमी न रखें.

वृश्चिक (Scorpio) काम से लाभ जरूर है लेकिन पैसे की स्तिथि फिर भी मध्यम ही है. आपको ऐसा लगता रहेगा की बहुत कुछ कमाया लेकिन वो पैसा गया कहाँ यह समझ में नहीं आएगा.
क्या करें – किस चीज़ के बारे में ज्यादा सोचना है और किस विचार को मन से हटा देना है यह सोचना बहुत जरूरी होगा. हर चीज़ को अपने मन में बिठाकर आप अपने लिए दुविधाएं ही खड़ी करेंगे, इसलिए भी शान्ति बनाये रखनी होगी.
क्या न करें – अपनी मेहनत पर शक न करें और अपने बलबूते पर जो आप हासिल कर रहे हैं उसे किसी कमी की नजर से न देखें. लोगों को बहुत कुछ आसानी से शायद मिल गया हो पर आपने उस चीज़ के लिए बहुत मेहनत की है और यह कोई छोटी बात नहीं है.

धनु (Sagittarius) कामकाज के प्रति रुझान अच्छा है पर मन में बिठाई हुई परेशानियाँ फिर भी बहुत हैं. शायद यह कारण है की हर अच्छे विचार का पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा.
क्या करें – जितना सम्भव हो सके लोगों से तालमेल बनाये रखें. अपने बड़े बुजुर्गों की बात को समझें और उन्हें इज्ज़त मान जरूर दे लें. घर-परिवार में शान्ति बनाये रखेंगे तो अपनों से ख़ुशी जरूर मिलेगी.
क्या न करें – अनजाने में भी कोई ऐसी बात न कहें जो किसी के दिल को दुःख जाए. जो व्यक्ति भी आपकी बात सुन रहा है और अपनी अच्छाई बनाये हुए है उसका अनादर न करें. उसके साथ विचारों के मतभेद में भी न पड़ें क्योंकि ऐसा करने से आपसी ताल्लुकात बिगड़ जाने का अंदेशा है और यही ठीक नहीं.

मकर (Capricorn) हालात उस रूप से नहीं बन पा रहे जैसे की आप उम्मीद लगा रहे हैं. यह इस समय की कमी हो सकती है इसलिए अपने भटकते हुए विचारों को बहुत थामना पड़ेगा.
क्या करें – ज़िन्दगी की किसी भी कमी को अगर अपनी मेहनत से पूरा किया जा सकता है तो फिर वो कमी नहीं है, वो आपकी अच्छाई है जो अपनी प्रेरणा से बढाई जा सकती है, इस अच्छाई को समझें ताकि उसका पूरा फायदा उठाया जा सके.
क्या न करें – किसी भी तरह का नुकसान इस समय ठीक नहीं होगा इसलिए अपने मन में बिठाई हुई नकारात्मकता को और ज्यादा बढने न दें. कहीं ऐसा न हो की आपके फैसलों में कोई गलती होती चली जाए.

कुम्भ (Aquarius) कई तरह की रुकावटें हैं जिन्हें आपको झेलना पड़ सकता है. खुद को दुखी करके इंसान अपनी परेशानियों को भी बढ़ा ही लेता है. इसी चीज़ से बचना होगा.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता अपनी ही परेशानियों से गुजर रहा है. ऐसे में बहस से भी बचना होगा और फिलहाल रुक जाना होगा. सही समय का इंतज़ार कर लेना ज्यादा जरूरी है.
क्या न करें – आर्थिक दृष्टिकोण से समय अच्छा है पर पैसे को बर्बाद न करें. खासकर किसी की बातों में आकर आप अपना नुकसान न कर बैठें.

मीन (Pisces) लोगों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं पर फिर भी रिश्तों को संभालना इतना आसान नहीं है. कुछ तो लोगों की ओर से कमियां रह सकती हैं और कुछ आप लोगों की बात को उतना समझ भी नहीं पा रहे.
क्या करें – इस बात की अच्छाई को समझें की लोग आपसे जुड़ना चाह रहे हैं और आपको समझना चाह रहे हैं, पर आपकी ओर से हालात करवट बदल चुके हैं. आपने अपने आपको लोगों से दूर कर लिया है. शायद इसी चीज़ को संभालना होगा.

क्या न करें – ज़िन्दगी के फैसलों में किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी न करें. किसी भी तरह का बदलाव करने से परेशानियाँ बढ़ सकती हैं इसलिए अपनी परेशानियों को बुलावा न दे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.