Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, March 28, 2018

Wednesday 28th March 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) कामकाज से जुडी चिंताएं मन में बनी रह सकती हैं. आपके प्रदर्शन में भी इस वजह से कमी आ सकती है क्योंकि आप अपनी स्तिथि का पूरी तरह से आंकलन नहीं कर आप रहे और इसलिए बहुत सारी कमियां हैं. आपकी मेहनत भी इसी वजह से कमज़ोर पड़ गयी है.
क्या करें – लोगों को भी समझना होगा और रिश्तों को भी संवारना होगा. चाहे प्यार का रिश्ता हो या कामकाज से जुड़े रिश्ते. हर चीज़ में अपनी ओर से समर्पण की भावना लानी होगी तब जाकर लोग आपकी अच्छाई को पूरी तरह से समझ पाएंगे.
क्या न करें – लोगों की अच्छी मिलती हुई सलाह को भी कमी की नजर से न देखें. जो भी विकल्प आपके सामने खुल रहे हैं उन्हें भी पूरी तरह से नकारे नहीं, पर अपनी कमियों को बढाकर कोई गलती न करें. उसमे आपकी कम होती हुई मेहनत भी शामिल है.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार में सुख पाना चाह रहे हैं और उसके लिए आप प्रयास भी कर रहे हैं. फिर भी कभी कभी आपको ऐसा लगता है की जैसे हालात आपका पूरी तरह से साथ नहीं देते. जब भी यह कमी इंसान के मन में खलती है तो कुछ भी अच्छा नहीं लगता.
क्या करें – अपनों से जो ख़ुशी मिल रही है उसे सहेज लें और रिश्तों में जो कमियां हैं उन्हें भी सँभालने की कोशिश कर लें. आप अगर कोई बात लापरवाही से करेंगे तो हो सकता है की उसका कोई और मतलब निकाल लिया जाए और वही चीज़ आपके खिलाफ चली जाएगी.
क्या न करें – ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसे फैसले न करें जिसका बुरा असर पड़े. पैसे के लेनदेन में भी किसी तरह की लापरवाही न बरतें. खुद की गलतियों की वजह से यह नुकसान भरा समय है इसलिए कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न होने दें जो आपको नुकसान की ओर ले जाती चली जाए.

मिथुन (Gemini) आप मेहनत करना चाह रहे हैं और कर भी रहे हैं, यह आपकी अच्छाई है, पर फिर भी आपके मन में बहुत सारा ऐसा उतार-चढ़ाव चल रहा है जो उस मेहनत को पूरी तरह से उभरने नहीं दे रहा, इसलिए आपको यह लगता है की पीठ पीछे बहुत कुछ ऐसा हो रहा है जो आपके खिलाफ है या आपके हित में नहीं है. लोगों को भी आप इसी वजह से किसी न किसी तरह की शक की नजर से देखते चले जा रहे हैं.
क्या करें – जो भी कर रहे हैं उसमे एकाग्रता चाहिए और समर्पण चाहिए, तब जाकर आपकी अच्छाई उभरकर आएगी और आपकी मेहनत पूरी तरह से रंग लाएगी. कामकाज की स्तिथि को बेहतर करने के अच्छे परिणाम आपको जरूर मिलेंगे, इसलिए लोगों की बात को भी समझे और अपनी बात को भी लोगों तक जरूर पहुंचाएं.
क्या न करें – ज्यादा लाभ कमाने की इच्छा में आप कहीं अपना ज्यादा नुकसान न कर बैठें. किसी भी चीज़ को बहुत भावुकता से लेने से भी नुकसान हो सकता है, इसलिए अपने मन में उठते हुए तूफ़ान को थाम लें. कहीं ऐसा न हो की आपकी गलतियों से ही इस समय आपको कोई बड़ा नुकसान हो जाए.
आज के दिन में ख़ास – मिथुन राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है की आपको अपने मन में बिठाई हुई छुपी हुई चिंताओं को दूर हटाना होगा. यह चिंताएं ऐसी हैं जिनका कोई वजूद नहीं है. आप बहुत ज्यादा सोचकर खुद को परेशान करते चले जा रहे हैं और अपनी चिंताओं को बढाते चले जा रहे हैं और यही ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) आर्थिक दृष्टिकोण से समय अच्छा है क्योंकि आपके खर्चे संभले हुए हैं, पर खराबी यह है की आपकी मेहनत भी उस रूप से नहीं बन पा रही जिस रूप से होनी चाहिए, इसलिए आप अपने भविष्य को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित हैं. क्या, क्यों और कब के बहुत सारे सवाल आपके मन में उमड़ रहे हैं और आपको परेशान करते चले जा रहे हैं.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को संभाले रखने के लिए बहुत सारा धैर्य चाहिए. किसी भी तरह के बड़े फैसले को लेने से पहले एक बार फिर सोचना होगा. क्योंकि हालात कुछ ऐसे बन रहे हैं की आपका लाभ बिखरता चला जाए और इसी चीज़ से बचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि को लेकर यह न सोचते चले जाएँ की सबकुछ ठीक है. पैसे से जुड़ी जरूरतें बढ़ रही हैं और अपनों के लिए भी बहुत कुछ करना है, इसलिए अपने मन में किसी भी तरह की घबराहट न आने दें. अपने मन को साफ़ करके जो हासिल हो पायेगा वो किसी और चीज़ से संभव नहीं होगा.

सिंह (Leo) विचारों का न मिलना अपने आप में एक बहुत बड़ी खराबी है, जिसके चलते हर संभली हुई बात भी बिगड़ सकती है. वैसे भी आपके इस समय के हालात ऐसे हैं की आप कोई गलती करते चले जाएँ. इसमें पैसे से जुड़े फैसलों की गलतियाँ भी शामिल हैं.
क्या करें – लोगों की बात को समझेंगे तो आपसी ताल्लुकात को संभालना आसान हो जायेगा, क्योंकि अच्छी-भली स्तिथि को संभाले रखना बहुत जरूरी है. ऐसे में लोगों की हर बात को पूरा सम्मान दें पर अपनी कमियों को भी साथ ही साथ समझें ताकि उन्हें भी संभाला जा सके.
क्या न करें – हालात हर तरह से मेहरबान हैं और तकदीर पूरा साथ निभा रही है, लेकिन सिर्फ तकदीर को आजमाने के प्रयास में कोई बड़ा कदम न उठाएं. खासकर अपने साथी-सहयोगियों से किसी भी वजह से ताल्लुकात न बिगाड़ते चले जाएँ.

कन्या (Virgo) किसी प्यार के रिश्ते के प्रति आपकी इच्छाएं बहुत बढ़ रही हैं, पर चिंता का विषय यह है की अपनों के विचार बनते बिगड़ते चले जा रहे है और इसी बात को समझ लेने की जरूरत है.
क्या करें – जो भी मौका मिले अपनों के करीब आ जाएँ. बातचीत भी करें और अपनी अच्छाई भी ज़ाहिर करें और इसी चीज़ में कमी भी हो सकती है क्योंकि आपकी अच्छाई इस समय शायद लोग समझ न पायें. शायद आपकी ओर से भी कमियां बनी रह सकती हैं.
क्या न करें – हालात चुनोती भरे हैं इसलिए किसी भी तरह का खतरा मोल न लें. कोई ऐसा बड़ा विचार अपने मन में बिलकुल न बनायें जो इस समय की स्थिरता को किसी भी वजह से कम कर दे.

तुला (Libra) पैसे के लेनदेन को समझना होगा क्योंकि बढ़ते हुए खर्चों को भी संभालना होगा. यह और बात है की हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं पर फिर भी बहुत कुछ ऐसा है जो आपके लिए चिंता का विषय बना हुआ है.
क्या करें – अगर किसी से किसी भी तरह का वायदा किया है तो उसे पूरा करने की कोशिश कर लें ताकि किसी भी तरह के मतभेद से बचा जा सके. साथ ही साथ इस बात को समझ लें की लोगों से ताल्लुकात बनाये रखना इस समय आपका सबसे बड़ा कर्तव्य है.
क्या न करें – लोगों से जुड़ते हुए या लोगों के लिए कुछ अच्छा करते हुए अपने मन में किसी भी तरह के नकारात्मक विचार बिलकुल न रखें, क्योंकि एक ओर तो आप किसी के प्रति नेकी करना चाह रहे हैं और दूसरी ओर उसी की बदी करेंगे तो फिर यह ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज से जुडी परिस्थितियां ठीक हैं क्योंकि आपकी चुनोतियाँ थमी हुई हैं, पर बहुत कुछ ऐसा है जो आपको आपके चुने हुए रास्ते से भटका ही रहा है, इसलिए आपकी मेहनत उस रूप से उभरकर नहीं आ रही.
क्या करें – अपनी काबलियत को तराशना होगा. बहुत कुछ ऐसा है जो आप इस्तेमाल नहीं कर रहे. उसमे आपका ज्ञान, आपकी क्षमताएं इत्यादि सब शामिल हैं. उन्हें भी इस्तेमाल करेंगे तो लोग आपको और ज्यादा बेहतर तरीके से समझ पाएंगे.
क्या न करें – पारिवारिक परिस्थितियों को व्यर्थ में बिगाड़े नहीं. कहीं ऐसा न हो की आपकी अच्छाई को भी लोग बुराई की नजर से ही देखते चले जाएँ क्योंकि यह आपके हित में नहीं होगा.

धनु (Sagittarius) पैसे की स्तिथि को लेकर आप खुश हैं पर खर्चों को लेकर आप परेशान हैं, इसलिए मन में आपने अपने लिए परेशानियाँ ज्यादा पैदा कर रखी हैं और इसी बात को संभाल लेने की जरूरत है.
क्या करें – हालात हर तरह से मददगार हैं और आपके लिए लाभ की स्तिथि बनी हुई है, पर उस मानसिकता का क्या करें जो आपको तनाव में ही रखे हुए हैं, इसी बात को समझेंगे तो हालात आपकी मदद भी करना शुरू कर देंगे, इसलिए उस आशीर्वाद को समझे जो आपकी खुशियों के रूप में आपके लिए भाग्यशाली स्थिति बना सकता है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुडी चुनोतियों को नज़रंदाज़ न करें. कहीं ऐसा न हो की कोई छोटी बात बिगडती चली जाये और आप उसके प्रति लापरवाह बने रहें क्योंकि ऐसा करने से आप कहीं अपनी दिक्कतें बढ़ा न लें.

मकर (Capricorn) मन परेशान रहेगा तो आपको कुछ भी अच्छा नहीं लगेगा और हर चीज को आप शक की नजर से देखते चले जायेंगे. अपने ही प्रति किसी भी तरह की कमी अपने मन में ले आते चले जाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – बहुत सारी चुनोतियाँ हैं जो आपने अपने मन में बिठा रखी हैं. इसी वजह से विचार भी नहीं मिल रहे और बार-बार उभरते हुए उतार-चढ़ाव आपको अस्थिरता की ओर ले जा सकते हैं और इसी बात से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – कामकाज की अच्छी-भली स्तिथि को भी आप किसी कमी की नजर से न देखते चले जाएँ और ऐसा करके आप किसी बड़े बदलाव के बारे में भी न सोचते चले जाएँ. इस समय की अच्छाई को समझें जो स्थिरता के रूप में आपके लिए भरपूर बनी हुई है.

कुम्भ (Aquarius) लोग आपके प्रति अच्छा सोचते हैं इसलिए रिश्तों में बहुत सारी अच्छाई है, फिर भी कोई प्यार का रिश्ता ऐसा है जो आपके लिए बहुत उतार-चढ़ाव दिखा रहा है. अगर किसी भी तरह की कमी है तो उसे समय लगने दें और सहजता से किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखें.
क्या करें – लोगों से बात भी करनी होगी और लोगों के विचारों को समझना भी होगा, जबकि कमी यह है की आपकी ओर से आपके विचारों में उतार-चढ़ाव बना रहे और आप अपने विचार बदलते चले जाएँ. इस कमी को भी समय रहते संभाल लेना होगा.
क्या न करें – हालात इस रूप से बन रहे हैं जो आपसे मेहनत करवा ले. इसलिए ऐसे किसी मौके को हाथ से न जाने दें जो आपके लिए ऐसी अच्छे परिस्थितियां बना रहा है. आपकी अपनी मेहनत से आपके लिए हर तरह का लाभ मिल सकता है पर उस लाभ को भी आप किसी कमी की नजर से न देखें.

मीन (Pisces) लोगों की बात का कोई और मतलब न निकालें, ऐसा करने से आप आपसी दरार बनाते चले जायेंगे और अपनी इस समय की अच्छी-भली बनती हुई परिस्थिति को भी पूरी तरह से समझ नहीं पाएंगे.
क्या करें – लोग अगर आपको कोई अच्छी सलाह देना चाह रहे हैं तो उस बात का पूरा सम्मान करें. हो सकता है आपको उसमे भी कोई कमियां नजर आयें पर उन्हें अपनी ओर से चुप रहकर सुन लें, क्योंकि इस समय अगर आप किसी के आलोचना करेंगे तो यह आपकी गलती होगी.

क्या न करें – इस समय की चुनोतियों को बातचीत के माध्यम से संभाला जा सकता है, लेकिन बातचीत इस रूप से करें जिसमे आपकी विनम्रता बनी रहे ताकि आपका कोई भी विचार इस रूप से न लिए जाये जो आप ही की कमियां दर्शाए या आप ही को नुकसान पहुँचा दे. अपने धैर्य को इस समय बिलकुल न खोएं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.