Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, March 2, 2018

Vedic Astrology forecasts, Daily rashiphal 2nd March 2018

राशी 02 मार्च 2018, शुक्रवार
मेष (Aries) धनलाभ की संभावनाएं बढ़ रही हैं और आर्थिक स्तिथि बेहतर हो रही है. इसमें आपके बेहतर होते हुए प्रदर्शन का भरपूर योगदान है. जिस भी काम से आप जुड़े हुए हैं उसी में आपकी मेहनत नजर आ रही है.
क्या करें – अपनी मेहनत के साथ-साथ अपनों का साथ और समर्थन मिला रहे तो उपलब्धियों का एहसास और भी बढ़ जाता है. रिश्तों से जुडी मधुरता भी इस एहसास को और परिपूर्ण कर देती है. किसी भी सुखद समय को बनाये रखना ही आपका प्रयास होना चाहिए.
क्या न करें – लोगों की अच्छाई के खिलाफ कोई शक की भावना न रखें. इस वजह से किसी की गलती निकालना या लोगों के प्रति आलोचनात्मक रवय्या अपनाये रखना भी ठीक नहीं है.
उपाय – मेष राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है की आने वाले चार शुक्रवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और लक्ष्मी माता की पूजा अर्चना कर लें. बढ़ते हुए खर्चों को संभालना भी आसान हो जायेगा और रिश्तों को संभाले रखने में भी जरुर मदद मिलेगी.

वृषभ (Taurus) कामकाज के प्रति आपका समर्पण अच्छा है जिसके चलते आपका प्रदर्शन और बेहतर हो जाए. यह और बात है की किसी भी अच्छी-भली स्तिथि में कुछ न कुछ तकरार की संभावनाएं बनी रहती हैं. अपना भरोसा बनाये रखने से उस कमी को भी दूर किया जा सकता है.
क्या करें – मन में कुछ सीखने का और कुछ बेहतर करने का ज़ज्बा बना रहेगा तो सफलता के रास्ते खुलते चले जायेंगे. आपका बेहतर होता हुआ प्रदर्शन भी आपको नयी संभावनाओं से जोड़े रखेगा, इसलिए भरोसा रखें सबकुछ ठीक होगा.
क्या न करें – अगर कामकाज से जुड़े दबाव हो तो उसके चलते अपनी मानसिकता को न बिगाड़ें. अपनों से मिलती हुई मदद में कमियां निकालना ठीक नहीं होता. वैसे भी आपके अपने आपके साथ हैं और हर तरह से आपकी सहायता कर रहे हैं, यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

मिथुन (Gemini) अपनी मेहनत को ऊंचे स्तर तक पहुंचाने के लिए दूरदर्शिता भी अपनानी पडती है, पर अपनी इच्छाओं को बढाकर कोई कदम उठाने से पहले एक बार फिर सोच लेना जरूरी है. बढ़ते हुए नुकसान की संभावनाएं भी साथ ही साथ बनी हुई हैं.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों का समर्थन मिला रहेगा और उसके चलते आप बहुत कुछ संभाल पाएंगे. यही तालमेल आपको तरक्की पाने में भी मदद करेगा. अपना नजरिया बहुत व्यावहारिक बना लीजिये जरुर फायदा होगा.
क्या न करें – अपनी मेहनत से आगे बढने की कोशिश जरुर करें पर अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को अपने ऊपर हावी न होने दें. अपनी कोशिशों को किसी कमी की नजर से देखते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) हर छोटी बात आपको परेशान करती चली जा रही है इसलिए हालात चुनोती भरे हैं. घर-परिवार की खुशियों में कमी आ सकती है और आपका पैसा कहीं फंस भी सकता है इसलिए हर फैसले से जुडी चुनोतियों को साथ ही साथ समझने की जरूरत है.
क्या करें – किसी नए रास्ते पर चलने से फिलहाल बचना होगा. इस वजह से किसी भी तरह के यात्रा या बदलाव से फिलहाल दूर रहें ताकि किसी बेहतर समय में ऐसे फैसले किये जा सकें.
क्या न करें – जरूरी नहीं है की हर वक्त आप अपनी ही बात कहें और यह भी जरूरी नहीं है की लोगों की बात ही सही हो. हालात कई बार ऐसे बन जाते हैं की रुक जाना ही बेहतर है ताकि आगे चलकर कोई बड़ी गलती न हो जाए.

सिंह (Leo) नयी संभावनाओं को टटोलेंगे तो बहुत कुछ अच्छा भी लगेगा और प्रेरणा भी जगेगी की जिंदगी में कुछ और बेहतर किया जा सके. कामकाज से जुड़े अच्छे विकल्प उभरकर आ सकते हैं जो आपसे मेहनत भी करवा लें और आपको उस मेहनत का पूरा लाभ भी दे लें.
क्या करें – पैसे से जुड़े हालात इसलिए अच्छे हैं क्योंकि काम से धनलाभ बना हुआ है पर सबसे बड़ी बात यह है की आप भी अपनी ओर से अपने काम में समर्पित हैं. ज़िन्दगी को आगे बढाने के बहुत सारे अच्छे मौके मिल रहे हैं जिनका पूरा फायदा उठा लें.
क्या न करें – रिश्तों की अच्छाई भरपूर बनी हुई है पर सिर्फ रिश्तों को आधार बनाकर ज़िन्दगी के फैसले न करें. किसी प्यार के रिश्ते में बहुत सारी चुनोतियाँ भी बनी रह सकती हैं. इस बात को लेकर भी व्यर्थ में दुखी न होते चले जाएँ.

कन्या (Virgo) अगर आप अपने पैसे को नहीं संभाल पाएंगे तो उसका दूरगामी असर कई चीज़ों पर पड़ेगा और आपका अपना रव्व्या भी बिगड़ता चला जायेगा, इसलिए उत्तेजित होकर तकदीर को आजमाने की कोशिश फ़िलहाल बिलकुल न करें. ऐसा न सोचें की सबकुछ खुद-ब-खुद ठीक हो जायेगा.
क्या करें – कामकाज के प्रति जितना केन्द्रित रहेंगे उतना ही फायदा हो जायेगा और छुटपुट परेशानियों को सँभालने में मदद भी जरुर मिलेगी. आपकी मेहनत और आपका समर्पण ही इस समय काम करेगा जो आपको बड़ी परेशनियों से बचा सके.
क्या न करें – अपने अंदर किसी भी तरह की नकारात्मकता न उत्पन्न होने दें. अपने बढ़ते हुए खर्चों को नुकसान में भी परिवर्तित न होने दें. किसी भी चीज़ का बुरा असर अगर आपके पैसे के लेनदेन पर पड़ेगा तो वो ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra) रिश्तों को सँभालने के लिए आपने बहुत कोशिश की है और बहुत समय भी लगाया है और बहुत सारी चीज़ों को दिशा देने में आपको मदद भी मिली है. ज़िन्दगी की बहुत सारी अच्छाइयों के बावजूद आगे बढ़ते हुए हर छोटे कदम पर नजर तो रखनी ही पड़ती है.
क्या करें – हालात इस वजह से मददगार हैं की आपकी मेहनत और बढ़ जाए और आपका प्रदर्शन आपको बड़ा फल दे सके, पर किसी भी रास्ते पर चलने से पहले उससे जुड़ी हर परेशानी की ओर एक नजर जरूर रख लें. पहले से सतर्क हो जाना ज़िन्दगी में ज्यादा जरूरी है.
क्या न करें – अगर किसी की मदद करनी है तो जरूर कर दें पर रिश्तों को पैसे की वजह से बिगाड़े नहीं. कहीं ऐसा न हो की आपका कोई स्वार्थ उजागर हो जाए और आपके मतभेद बढ़ जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) वही संभावनाएं अच्छी होंगी जो आपको अपनों के करीब ले जाए क्योंकि ऐसा करने से आप को दिली ख़ुशी मिलेगी और पारिवारिक रिश्तों में मधुरता आ जाएगी. ऐसे में थोडा बहुत खर्चा बढ़ जाये तो इस बात को कबूल कर लें.
क्या करें – धनलाभ की बेहतर होती हुई संभावनाओं को जरुर टटोल लें. ऐसे में आपका भरोसा भी बढ़ जायेगा और कुछ बेहतर करने का ज़ज्बा भी. दूरस्थान से जुडी हुई संभावनाओं को भी उजागर कर लें.
क्या न करें – कामकाज से जुडी स्थिरता को किसी भी वजह से कम न होने दें और ना ही कामकाज में कोई बड़ा फेरबदल लाने की कोशिश करें. जब तक संभव हो सके अपने कामकाज को बनाये रखें उसे कम करने की कोशिश न करें.

धनु (Sagittarius) हालात भाग्यशाली रूप से आपका साथ निभाना चाह रहे हैं. कई तरह की बेहतर होती हुई परिस्थितियां आपको बड़ी सफलता के करीब ले जा सकती है. ऐसे में किसी बात को पूरी तरह से समझने में कोई गलती न करें.
क्या करें – अपने आसपास के लोगों को समझने की कोशिश भी करें और अपने कामकाज की अच्छाई को भी इस्तेमाल करें. अपनी शक्सियत को मधुर बनाये रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – तकदीर आपके लिए बहुत कुछ कर रही है इस बात का फायदा उठा लें. अपना मन परेशान न करें. बहुत कुछ आपके हित में बना हुआ है इसलिए किसी छोटी बात को लेकर मन परेशान भी न करें.

मकर (Capricorn) आपके अंदर काबलियत भी है और कामकाज से लाभ भी बना हुआ है पर आपका मन कुछ ऐसा है जिसमे बहुत कुछ एक साथ चलता चला जा रहा है और यही चीज़ आपसे गलती भी करवा सकती है.
क्या करें – कामकाज की अच्छाई को बनाये रखना बहुत जरूरी है ताकि काम में स्थिरता बनी रहे और आपका लाभ बना रहे. अगर कोई चीज़ परेशान कर रही है तो उसे भी बातचीत के माध्यम से संभाल लें पर यह सबकुछ बहुत विनम्रता से करें.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की गलती न करें. आपका मन किसी रास्ते पर चलने के लिए कितनी भी प्रेरणा क्यों न दे रहा हो फिर भी हर बात को भलीभांति समझे बिना कोई फैसला न करें. कहीं ऐसा न हो की आपका पैसा कहीं फंस जाए और बड़ी परेशानी आ जाए.

कुम्भ (Aquarius) हालात हर तरह से मददगार हैं और लोग भी आपसे जुड़ना चाह रहे हैं. ज़िन्दगी की सच्ची ख़ुशी इस बात से ही मिलती है की आप निजी रिश्तों में कितना तालमेल बना पाते हैं. इस वक्त निजी रिश्तों के साथ-साथ आपका कामकाज भी बेहतर होता हुआ नजर आ रहा है.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता भी आपको ख़ुशी दे रहा है इसलिए घर-परिवार की ओर भी आपका झुकाव अच्छा है. आपको अपनों का साथ और समर्थन मिला रहे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – लोगों के विचारों को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें. ऐसा न सोचें की लोग आपकी क्यों सहायता कर रहे हैं, अपने मन में कडवाहट लाकर आप रिश्तों में किसी भी तरह की कमी न ले आयें.

मीन (Pisces) आपकी कोशिशों का पूरा फल नहीं मिल पा रहा, क्योंकि बहुत सारी चुनोतियों का साथ ही साथ सामना भी करना पड़ सकता है. ऐसे में अगर लोग फासला बना लेंगे तो मुश्किल और भी ज्यादा बढ़ सकती है.
क्या करें – पारिवारिक रिश्तों में हर तरह का तालमेल बनाये रखना होगा. अगर कोई चीज़ अच्छी नहीं भी लग रही तो भी कई चीज़ों को नज़रंदाज़ करके आपसी सहमति बनाये रखनी होगी. यही सुख आपका दूर तक साथ निभाएगा.
क्या न करें – अपनी ओर से लोगों से किनारा न करें और लोगों से फासले न बनायें. कहीं उसका बुरा असर इस रूप से न पड़े की लोग भी आपसे दूर हटते चले जाएँ क्योंकि यह ठीक नहीं होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.