Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, March 14, 2018

Wednesday 14th March 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal, Monthly

आज सूर्य मीन राशि में प्रवेश कर रहे हैं रात 11 बजकर 43 मिनट पर. आइये जानते हैं की इसका असर विभिन्न राशियों पर अगले एक महीने के लिए किस रूप से पड़ेगा.

मेष (Aries) बढ़ते हुए खर्चों को थाम लें ताकि उसका बुरा असर आपकी बचत पर और आपकी मेहनत पर न पड़े. अगर मेहनत बिखर जाएगी तो वैसे ही यह हालात सँभालने मुश्किल हो जायेंगे, इसलिए भी किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बचना होगा. पहले की हुई गलतियों से सबक न लेकर आप बार-बार अपनी गलती को दोहराते चले जायेंगे तो फिर मुश्किल होगी.
क्या करें – अपने मन में बिठाये हुए असमंजस को तो हटाना ही पड़ेगा, तब जाकर कामकाज की स्तिथि को पूरी तरह से समझने में मदद मिलेगी. ऐसा करने से आप अपने धनलाभ को भी सुनिश्चित कर पाएंगे.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को इतना न बिखेर लें की बात बिगडती चली जाए. किसी छोटी बात को लेकर इतना भी न उलझ जाएँ की गलतफ़हमी होती चली जाए. हर स्तिथि का सही आंकलन करेंगे तो वैसे भी गलती नहीं होगी.

वृषभ (Taurus) अपने मित्रों से किसी भी तरह की उलझन बनेगी तो विचारों का मतभेद बढ़ेगा, इसलिए अपने मन में छुपी हुई परेशानियों को तो हटाना ही पड़ेगा. पूरी बात को समझने के लिए अपनी जागरूकता बढ़ा लें और अपने मन की घबराहट को हटा दें, तब जाकर आप इस समय की चुनोतियों से पार पा सकेंगे.
क्या करें – कामकाज से जुड़े दबाव को समझें ताकि उन्हें संभाला जा सके. कामकाज में किसी बड़े परिवर्तन से भी बचें. नुकसान भरी स्तिथि को समय रहते संभाल लेने से ही फायदा होता है, इसलिए भी अपने बढ़ते हुए दबाव को काबू में रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – पैसे से जुडी कोई बड़ी उम्मीद न लगायें. अपनी पढाई में भी ऐसी कमी न लायें जिसका दूर तक बुरा असर पड़े. ऐसा न सोचें की आप जो सोच रहे हैं वही सही है. ऐसा सोचकर अपने हालात को समझने में गलती करते चले जाना ठीक नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) रिश्तों की अच्छाई भरपूर है जिसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है. कोई प्यार का रिश्ता भी इसी वजह से आपको बहुत लुभा रहा है. अगर वो रिश्ता आपके कामकाज के क्षेत्र से जुड़ा हुआ है तो उसमे भी कई तरह के उतार-चढ़ाव हो सकते हैं.
क्या करें – घर-परिवार के रिश्तों की स्तिथि चुनोती भरी बनी रह सकती है. एसे में अपनों को और ज्यादा समझने की कोशिश करनी होगी, तभी जाकर आप अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को हटा पाएंगे. पारिवारिक रिश्तों में किसी भी तरह की कमी होगी तो उसका बुरा असर आपके कामकाज पर भी पड़ सकता है.
क्या न करें – अपने कामकाज की स्तिथि को किसी कमी की नजर से न देखें और ऐसा करके आप किसी परिवर्तन के लिए इतना भी उत्तेजित न हो जाएँ की आप अपना नुकसान कर लें. अपने मन में असंतोष पैदा करके कोई गलत फैसला कर लेना इस समय ठीक नहीं होगा.

कर्क (Cancer) पारिवारिक स्तिथि को सँभालने के अच्छे मौके मिलेंगे पर आपके मन में असंतोष फिर भी बना रहेगा. कुछ न कुछ ऐसा है जिसे आपको सँभालने के लिए अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को भी हटाना ही पड़ेगा.
क्या करें – कामकाज से जुडी चुनोतियों को समझें ताकि उन्हें संभाला जा सके. अगर कोई बढ़ती हुई देनदारी है तो उसे भी सँभालने की कोशिश कर लें. लोगों से उलझते रहेंगे तो उसका बुरा असर आपकी अच्छी-भली स्तिथि पर पड़ सकता है.
क्या न करें – पैसे से जुड़ी उम्मीदों को प्राथमिकता देकर आप अपनी मेहनत को कम न करें. दूरस्थान से जुड़े सपनो को अपने ऊपर इतना भी हावी न कर लें की आप वर्तमान में जीना ही भूल जाएँ.
आनेवाले महीने में ख़ास – कर्क राशि वालों के लिए आने वाले महीने में ख़ास परिस्थिति यह है की बहुत सारी चुनोतियाँ हैं जिन्हें एक-एक करके संभालना पड़ेगा. ऐसे में अपने मन की घबराहट को हटा देंगे तो परेशानियों को दूर करने में मदद भी मिल जायेगी. इस रूप से अपनी योजनाओं को दिशा देने की जरूरत पड़ेगी.

सिंह (Leo) आपके अंदर काबलियत है और आप बहुत कोशिश भी कर रहे हैं, लेकिन आपकी कोशिशों का पूरा फल नहीं मिल पा रहा. खासकर पैसे के आगमन को लेकर उस तरह की बात नहीं बन पा रही जैसे की आप चाह रहे हैं.
क्या करें – रिश्तों को सुधारने और सँवारने का अच्छा समय है. इस चीज़ का पूरा फायदा उठा लें. अपने मन में बढ़ते हुए असंतोष को हटा देंगे तो रिश्तों से जुड़ी अच्छाई को समझना और भी आसान हो जायेगा, इसलिए किसी से उलझने से बचें. जो भी संभावनाएं आपके सामने उभर रही हैं उनमे शायद कोई छुपी हुई कमी भी हो.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार से किसी बड़े धनलाभ की उम्मीद बिलकुल न लगायें, बल्कि अपने पैसे को बचाए रखने की कोशिश करें. कहीं ऐसा न हो की अनजाने में भी आपके फैसले गलत होते चले जाएँ और आपका पैसा कहीं फंसता चला जाए.

कन्या (Virgo) लोगों से अच्छे बनते हुए ताल्लुकात आपको हर तरह से मदद कर सकते हैं, पर इस अच्छाई में भी बहुत सारा उतार-चढ़ाव बना रह सकता है, पर अगर किसी भी तरह की कमी रहेगी तो गलती आपकी होगी.
क्या करें – घर-परिवार से जुडी चुनोतियों को एक-एक करके समझना भी होगा और संभालना भी होगा. जो लोग आपके करीब आना चाह रहे हैं उनसे मन से जुड़ने की कोशिश करनी होगी. रिश्तों से जुड़े तकरार को सँभालने रखने का यह आसान सा तरीका है.
क्या न करें – अपने कामकाज से जुड़े किसी भी मुद्दे में भाग्य को आजमाने की कोशिश न करें. अगर कामकाज से जुड़े हालात कमज़ोर हैं तो उन्हें अपनी मेहनत से सुधारने की कोशिश कर लें ताकि आपके आंकलन में कोई गलती न हो.

तुला (Libra) अगर विचार न मिलें तो कोई भी समय तनावपूर्ण हो सकता है, पर अपनी कोशिशों से हालात को संभाला जाए तो बहुत कुछ आपके हित में भी बन सकता है. यह इस समय की अच्छाई हो सकती है, इसलिए खुद पर भरोसा करना सीख लें.
क्या करें – लोगों को समझने की कोशिश करेंगे तो आपकी अच्छाई भी उभरकर आएगी और लोग अगर आपकी अच्छाई को समझ लेंगे तो आपसे और ज्यादा जुड़ना चाहेंगे, इसलिए अपने हालात को सँवारने के मौके मिलते चले जायेंगे.
क्या न करें – अपना नुकसान बढाकर आप कोई बड़ी गलती न कर जाएँ. किसी बड़े चमत्कार की उम्मीद में भी अपना नुकसान न कर जाएँ, इसलिए अपने मन को शांत करके जैसा चल रहा है वैसा चलने दें ताकि आपकी परेशानियाँ बढ़े नहीं.

वृश्चिक (Scorpio) खर्चे बढे रह सकते हैं और रिश्तों को समझने में कमी रह सकती है. हर छोटी बात आपकी दुविधाओं को बढाती रहे यह भी हो सकता है.
क्या करें – अपने मन में बिठाये हुए असंतोष को हटायेंगे तभी आपकी मेहनत रंग लाएगी और अपनी विनम्रता बनाये रखेंगे तो किसी भी तरह के नुकसान से बचना आसान हो जायेगा. अपनी अच्छाई को हर सूरत में बनाये रखना होगा.
क्या न करें – अपने बढ़ते हुए खर्चों को समझने में कोई गलती न करें. ऐसा न सोचते चले जाएँ की पैसा प्रयाप्त है, इसलिए अपने हालात को भलीभांति संभाले रखें. बहुत ज्यादा उदारता दिखाना भी ठीक नहीं होगा.

धनु (Sagittarius) आपकी अच्छाई इस रूप से बन रही है क्योंकि आप घर-परिवार में खुशियाँ बनाये हुए हैं. आपके मन का उतार-चढ़ाव बना रहे यह फिर भी संभव है, पर कुलमिलाकर हालात मददगार हैं और यह अपने आप में बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या करें – अपनी मेहनत के बलबूते में ज़िन्दगी में आगे बढ़ाना सीख लें. अपने बच्चों की जरूरतों को पूरा करने के लिए कुछ ज्यादा खर्चा करना पड़े तो भी कर लें. जो चीज़ ज़िन्दगी में खुशियाँ दे दे उसे ही समेट लें.
क्या न करें – लोगों से इस समय कोई बहुत बड़ी उम्मीद न लगायें, पर कामकाज को किसी कमी की नजर से न देखें. खुद पर भरोसा करेंगे तो कोई गलती नहीं होगी.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्तिथि अच्छी-भली है जो आपसे आगे बढने की इल्तजा कर रही है पर बड़ी बात यह है की आप अपनी मेहनत से वो सबकुछ कर पाएंगे जो आपके मन को सुकून दे.
क्या करें – कमी का क्षेत्र आपके पैसे की योजनाओं से जुड़ा हुआ है. लापरवाही के चलते आप अपना नुकसान भी कर रहे हैं. इसी बात को सँभालने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी से पैसा मांगकर आप अपने कामकाज की जरूरतों को पूरा करने की कोशिश न करें. ऐसा करते हुए आप अपनी तकदीर को भी न आजमायें. नुकसान भरी संभावनाओं के चलते ऐसा करना ठीक नहीं होगा.

कुम्भ (Aquarius) हालात इसलिए मददगार हैं क्योंकि लोगों की सहायता और सहयोग आपको भरपूर मिल रहा है, पर यह और बात है की आप फिर भी दुखी हैं और आपके मन में बहुत सारी भ्रांतियां हैं. खुश रहने की कोशिश करेंगे तो इन परेशानियों को आप अपने मन से हटा भी पाएंगे.
क्या करें – अपने फैसलों को बहुत व्यवाहरिकता से और सूझबूझ से लेना होगा. भावुकता से लिए गए फैसलों से पैसे का नुकसान हो सकता है, इसलिए भी अपनी स्तिथि को भलीभांति समझने की कोशिश करनी होगी तब जाकर बात बनेगी.
क्या न करें – बहुत ज्यादा आलसी न बनें. खासकर पढाई-लिखाई को लेकर कोई ऐसी कमी न आ जाए ज़िन्दगी में जिसका दूर तक बुरा असर पड़े, इसलिए भी अपने भविष्य को बनाने में जुट जाएँ ताकि आपकी ओर से कोई कमी न रह जाए.

मीन (Pisces) कई तरह के दबाव हो सकते हैं और लोगों से उलझन बनी रहे यह भी बहुत हद तक संभव है. बार-बार कुछ न कुछ ऐसा हो रहा है जो आपकी परेशानियों को बढ़ा ही रहा है.
क्या करें – अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसा जुटाना पड़ सकता है. ऐसे में ही संभलकर चलने की जरूरत पड़ती है. कितना पैसा जुटाएं और कितना पैसा लगायें इसे समझने की जरूरत पड़ सकती है.

क्या न करें – लोगों से जिस तरह का भी सहयोग मिल रहा है उसमे कमियां या गलतियाँ न निकालते चले जाएँ. ऐसा करके आप लोगों से कहीं फासले न बढाते चले जाएँ. 

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.