Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, March 10, 2018

Saturday 10th March 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) कामकाज से जुडी परिस्थितियां आपको झंझोड़ रही हैं. आप बहुत कुछ करना चाह रहे हैं फिर भी कई तरह की रुकावटें हैं जो आपने अपने मन में बिठा रखी हैं, इसलिए भी वो तसल्ली नहीं बन पा रही जिसकी जरूरत है.
क्या करें – खुद पर भरोसा करना होगा और ज़िन्दगी में आगे बढने की कोशिश करनी होगी. ऐसे में हालात आपकी जरुर मदद करेंगे. चुनोतियों भरे दौर में मन में बिठाई हुई चिंताओं को दूर कर लेने से ही फायदा होता है. आपको भी अपने भटकते हुए विचारों को मन से हटाना तो पड़ेगा.
क्या न करें – रिश्तों से जुड़े विचारों को बार-बार बदलते न चले जाएँ. अपने बहुत कुछ कर लिया था और संभाल लिया था पर अब फिर से कई सारी चीज़ों को समझने का समय आ गया है, इसलिए अगर कोई पहले गलती हुए थी अब उसे दोहरायें नहीं.

वृषभ (Taurus) मन परेशान रहेगा तो कुछ भी अच्छा नहीं लगेगा और फिर आपको यह लगता रहेगा की हालात ने आपका पूरा साथ नहीं दिया. जबकि यह महज़ आपके मन का वहम है जो आप इस तरह से सोचते चले जा रहे हैं. चुनोतियाँ हैं और रहेंगी पर उन्हें संभाले रखना ही तो ज़िन्दगी है.
क्या करें – नुकसान भरे दौर में बचकर निकल जाना ज़िन्दगी की सबसे बड़ी चुनोती होती है, पर अगर पहले से इस बात का आभास हो तो उन चुनोतियों से झूझना भी आसान ही हो जाता है. यही ज्योतिषीय मार्गदर्शन का लक्ष्य है की आप पहले से आगाह हो जाएँ और बचकर निकल जाएँ.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में आप जागरूक हैं और बहुत सम्भलकर चल रहे हैं, फिर भी कोई ऐसी गलती न होने दें जिसके बारे में आपने पहले सोचा न हो, और ऐसा करते हुए आप अपने पैसे की स्तिथि को किसी भी वजह से कमज़ोर न पड़ने दें.

मिथुन (Gemini) पीठ पीछे बहुत कुछ ऐसा चल रहा है जो आपके रिश्तों पर असर डालता चला जा रहा है. विचारों के न मिलने का और परेशानियों के बढ़ते चले जाना का एक कारण यह भी है की गलतफ़हमी पैदा होती चली जा रही है, इसलिए निजी जीवन के हालात को और ध्यानपूर्वक संभालना पड़ेगा.
क्या करें – लोगों के हित बात करेंगे या लोगों की जरूरतों को पूरा करेंगे तो माहोल बेहतर होने की संभावनाएं बढ़ जाएँगी. अपने व्यवहार में बहुत सारे सकारत्मक परिवर्तन लाने होंगे तब जाकर बात बनेगी.
क्या न करें – अपनी सूझबूझ को अपने काम में लगाया जा सकता है. पर कोई ऐसा एकतरफा विचार न बनायें जिसे आगे चलकर आपकी गलती के रूप में देखा जाए, इसलिए अपने काम में और ज्यादा नियमित हो जाएँ ताकि आपकी ओर से कोई कमी न रहे.

कर्क (Cancer) लोगों के लिए अच्छा सोचें और लोगों से ताल्लुकात बनाये रखें ताकि आपका मन हल्का बना रहे. अपने अंदर बहुत सारा तनाव एकत्रित करेंगे तो उससे कोई लाभ होने वाला नहीं है, बल्कि उसका बुरा असर आपके पारिवारिक रिश्तों पर भी पड़ सकता है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. रुकावटें इस वजह से भी हैं की कई लोग आपसे नाराज़ हैं. इसी का असर है की आपका मन भी भटका हुआ है जिसे संभालना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें – पारिवारिक परिस्थिति में किसी भी तरह का उतार-चढ़ाव न बनने दें. रिश्तों को लेकर कोई ऐसी बड़ी इच्छा न बनाएं जिसके चलते परेशानियाँ बढ़ जाएँ.

सिंह (Leo) मन परेशान रहेगा तो आपकी दिक्कतें बढ़ती चली जाएँगी और बढ़ती हुई दिक्कतों का असर आपके रिश्तों पर आता चला जायेगा, इसलिए लोगों से बहुत शान्ति से पेश आने की जरूरत है. लोगों से तालमेल बनाये रखने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या करें – हालात कई तरह से मददगार हैं और तकदीर आपका साथ निभाना चाह रही है पर आपके पैसे के बनते-बिगड़ते हालात आपके रिश्तों पर असर डाल सकते हैं. इसी बात को संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी. पारिवारिक तालमेल भी इस बात पर निर्भर करेगा की आप अपने मन में कितनी शान्ति बनाये रखते हैं.
क्या न करें – आपके अंदर काबलियत भी है और आपकी कोशिशें भी मज़बूत हैं, पर उसका फायदा नहीं हो पा रहा. बहुत सारी चीज़ों को एक साथ अंजाम देने के प्रयास में आप अपने फोकस को बिगाड़े नहीं.

कन्या (Virgo) किसी भी तरह का अविश्वास ज़िन्दगी की खुशियाँ छीन सकता है, अगर रिश्तों पर भरोसा कम हो जाए तो हालात और भी बिगड़ जाते हैं, इसलिए लोगों के प्रति अपने नजरिये को बदल लेने की जरूरत है.
क्या करें – अपने आसपास सुख और सुकून को ढूँढने की कोशिश करेंगे तो निजी जीवन के हालात बेहतर हो जायेंगे.
क्या न करें – अपने आसपास कमियां न ढूंढते चले जाएँ, कहीं ऐसा न हो की उसका बुरा असर आपके कामकाज पर भी पड़े.
आज के दिन में ख़ास – कन्या राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की आपकी चुनोतियों का समाधान भी आपके अपने पास है. अपनी मेहनत से आप वो शुभता बना सकते हैं जो आपकी परेशानियों को भलीभांति संभाल ले.

तुला (Libra) निजी जीवन की खुशियाँ आपके अपने नजरिये से बन पाएंगी. आप मेहनत कर रहे हैं यह अच्छी बात है पर आप अपनों को वो ख़ुशी नहीं दे पा रहे जिसकी की सख्त जरूरत है, इसलिए जो भी कर रहे हैं या सोच रहे हैं उसमे स्थिरता बनानी होगी.
क्या करें – कोई भी विकल्प आपको कुछ बेहतर करने की प्रेरणा दे सकता है. ऐसा करने से ही आपके व्यवहार में और ज्यादा धीमापन आ जायेगा जो आपके व्यवहार को सँभालने में मदद करे.
क्या न करें – हालात ही कुछ ऐसे हैं जिसमे उतार-चढ़ाव बना रहे इसलिए किसी बड़े चमत्कार की उम्मीद न लगायें. अपनी मेहनत से बढ़कर कुछ ज्यादा पाने की इच्छा रखना इस समय ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) आपको लग रहा है की आपकी कोशिशें जाया हो रही हैं. आप बहुत कुछ कर रहे हैं पर आपकी बात में वो सुकून नहीं झलक रहा जिसकी की जरूरत है इसलिए भी आपकी बात में परेशानियाँ ही ज्यादा झलक रही हैं.
क्या करें – बहुत सारी चीज़ें ऐसी हैं जो आपकी आर्थिक स्तिथि को बेहतर करने के लिए सक्षम हैं पर फिर भी आर्थिक स्तिथि पर दबाव बने रह सकते हैं, इसलिए भी अपने कदम ध्यानपूर्वक ही बढाने होंगे.
क्या न करें – अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढाने की गलती न करें, इसलिए हर छोटी बात को किसी बड़ी समस्या में परिवर्तित न होने दें.

धनु (Sagittarius) पैसे की स्तिथि ठीक है पर आप फिर भी खुश नहीं हैं. हालात कुछ इस रूप से आपको उकसा रहे हैं जिसका असर आपके खर्चों पर और आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़े, इसलिए भी अपने फैसलों को बहुत ध्यानपूर्वक लेने की जरूरत है.
क्या करें – आपकी मेहनत और आपकी काबलियत इस समय सुंदर तरीके से जुड़ी हुई है, पर आपकी मानसिकता कुछ ऐसी बनी हुई है जिसमे भटकाव बहुत ज्यादा है. ऐसे किसी भी समय को संभाले रखने के लिए बहुत ज्यादा धैर्य बनाने की जरूरत पडती है.
क्या न करें – अपनी बेहतर होती हुई पैसे की स्तिथि की वजह से आप कहीं लापरवाह न हो जाएँ. कामकाज को संभाले रखने में कोई कमी न रखें और लोगों के आपके प्रति जो विचार बन रहे हैं उससे भी आप कहीं परेशान न हो जाएँ.

मकर (Capricorn) मन में धैर्य बना रहे तो बहुत कुछ आसानी से संभाला जा सकता है. इस समय की कमी ही यह है की आप कुछ भी शान्ति से और संयम से संभाल नहीं पा रहे हैं. आप उन कारणों को समझेंगे तभी उन्हें सँभालने का रास्ता भी मिलेगा.
क्या करें – दूरियां भी बन सकती हैं, रिश्तों में दरार भी आ सकती है और नुकसान भी हो सकता है, इसलिए बहुत कुछ ऐसा है जिसे बहुत शान्ति से संभाले रखने की जरूरत है. ऐसे में किसी बड़े फैसले को स्थगित कर देने से भी मदद मिल जाती है.
क्या न करें – कई तरह के विकल्प आपको बहुत अच्छे लग सकते हैं पर फिलहाल कोई ऐसा बड़ा कदम न उठायें जिसे आगे चलकर आपको पलटना पड़े, इसलिए कोई ऐसी स्थिति ही न बनने दें की आपको अपने विचारों को बदलना पड़े.

कुम्भ (Aquarius) आप को चिंता है की आपका नुकसान हो जायेगा और कुछ हद तक नुकसान हो भी रहा है. बेहतर होते हुए लाभ की वजह से भी आप कुछ हद तक लापरवाह होते चले जा रहे हैं.
क्या करें – काम से लाभ सुनिश्चित है और आपकी मेहनत उसमे लगी हुई है और उस लाभ को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. कोई आपका गलत फायदा उठा जाए इस बात से बचना होगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की पैसा सबकुछ संभाल लेगा. किसी प्यार के रिश्ते को संभालने में इसलिए कोई गलती न कर जाएँ. शायद किसी की कोई बात आपको अच्छी न लगे पर ऐसे में बहुत ज्यादा प्रतिक्रिया न दिखाएँ.

मीन (Pisces) कामकाज के प्रति आप अपने प्रदर्शन को बेहतर करना चाह रहे हैं पर मन में बिठाई हुई दुविधाएं कुछ ऐसी हैं जो आपके फोकस को बिगाडती चली जा रही हैं. कामकाज से जुड़ी जरूरतें बढ़ रही हैं और आपको पैसा भी लगाना पड़ सकता है, यह भी उन परेशानियों से जुड़ा हुआ एक कारण हो सकता है.
क्या करें – क्योंकि हालात मददगार हैं इसलिए अच्छी-भली स्तिथि का फायदा उठाने की कोशिश करनी होगी, पर यह तब संभव हो पायेगा अगर आप लोगों को नाराज़ करने से बचेंगे. ऐसे में खुद की बनायी हुई गलतियों से तो बचना ही पड़ेगा.

क्या न करें – आप मंजिल के करीब पहुंचकर रुक गए हैं, बल्कि घबराकर पीछे हटते चले जा रहे हैं. इस समय ऐसी कोई गलती न करें जिसका सीधा असर आपके कामकाज पर आये. कामकाज से जुड़ा कोई ऐसा फैसला न करें जिसे आगे चलकर आपको पलटना पड़े और इस वजह से भी आप लोगों को नाराज़ न करते चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.