Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, December 2, 2016

Friday 2nd December 2016, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries) कई तरह की संभावनाएं आपके मन में उभर रही हैं और आप बहुत कुछ करना भी चाह रहे हैं. बदलता हुआ समय है जिसमे लोग आपकी मदद करना चाहेंगे. इसी आशावादी नजरिये से ज़िन्दगी को आगे बढ़ाने की ज़रूरत है.
क्या करें – सपने देखना अच्छी बात है, लेकिन सिर्फ सपनों को आधार बनाकर कदम बढ़ाने से गलती भी हो सकती है. लोगों की सलाह और मदद को तो जरुर ले लें लेकिन उसमे अपनी मेहनत को शामिल कर दें, तभी जाकर बात बनेगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने का समय नहीं है. अपने विचारों को इतना न भटकायें की लोग आपके खिलाफ हो जाएँ. उनमे आपके colleagues, आपके subordinates, आपके बॉस इत्यादि भी शामिल हैं.

वृषभ (Taurus) खुद की गलतियों का समय है लेकिन आप लोगों को ज़िम्मेदार ठहराने के मूड में हैं. अगर आप किसी झगडे को बढ़ाएंगे तो आपको ही उन परेशानियों को झेलना पड़ेगा. इसलिए मन को बहुत ज्यादा शांत करने की ज़रूरत है.
क्या करें – घर-परिवार में सुख है लेकिन कोई प्यार का रिश्ता संभल नहीं रहा. हर तरह की परेशानी है जिसे बहुत सूझबूझ से संभालना होगा. अगर आपके अपने आपको support नहीं कर रहे हैं तो उनकी बात को भी समझने की ज़रूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में भी अपनों की भूमिका पर शक न करें. किसी भी पार्टनरशिप में या तालमेल में भी उस बनती हुई अच्छाई को कम न होने दें जो आपके लिए कोई बड़ा काम कर सकती है.

मिथुन (Gemini) कामकाज में आपके प्रदर्शन को बढ़ाने के ज़रूरत है. ऐसा करते हुए अपने ज्ञान में इजाफा करने की भी गुंजाईश है. पढाई लिखाई हो या कामकाज में कुछ और सीखने की बात हो वो प्रयास जरुर कर लें.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखना जरूरी है. जीवन का सुख और सुकून इसी बात को लेकर बनेगा. कामकाज में भी अपनों साथियों से जुड़े रहें ताकि कुछ सीखने को मिले.
क्या न करें – अपनी मेहनत की कमियों का दोष लोगो के सर में न मढे. लोगों को blame करने से आपकी परेशानियाँ बढ़ जाएँगी. विचारों के मतभेद में पड़कर अपने लिए दिक्कतें न बढ़ाएं.

कर्क (Cancer) घर-परिवार में बढ़ते हुए stress को बढ़ाने की ज़रूरत पड़ेगी. छोटी छोटी बातों को लेकर अपना मन उचाट करना ठीक नहीं. भरोसा करने से ही ज़िन्दगी को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी.
क्या करें – परेशानियाँ हो सकती है लेकिन हालात बहुत कुछ आपकी मदद करना चाह रहे हैं, लेकिन जो भी करना चाहें उसमे आपकी involvement को बढ़ाना ही पड़ेगा. कोई और चारा नहीं है, अपनी motivation को बढ़ाने से ही ज़िन्दगी का रास्ता सुखद बन पायेगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की किसी प्यार के रिश्ते को संभालना आसान है. किसी भी गलतफ़हमी में बिलकुल न पड़ें. आपकी पीठ पीछे बहुत कुछ हो रहा है जो आपके हित में नहीं है.

सिंह (Leo) कामकाज को आगे बढ़ाने के लिए बहुत सुंदर समय है. आपकी अपनी मेहनत से आपकी performance निखर कर आएगी. संभावनाएं बहुत सारी हैं, एक-एक करके उन्हें समझना पड़ेगा.
क्या करें – धन लाभ के लिए अच्छा समय है. कोशिश करेंगे तो आपकी बचत और आपकी समृधि जरुर बढ़ेगी. थोडा सा मन में विश्वास जगाने की ज़रूरत है, आप अपनों से भी जुड़ पाएंगे.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों की गलतियाँ न निकालें. अगर लोग अपनी बात को प्रबलता से कह पा रहे हैं तो इस बात में भी कोई गलती न निकालें. ज़िन्दगी में बहुत कुछ accept करना पड़ता है.

कन्या (Virgo) बहुत सुखद और भाग्यशाली समय है जिसके चलते घर-परिवार की खुशियाँ बनी रहेंगी. अपनों को खुश करने के लिए भी आप बहुत कुछ अपनी ओर से कर पाएंगे. इस अच्छाई को बनाये रखना इस समय की प्राथमिकता है.
क्या करें – अपनों से जितना तालमेल बना सकें बना लें. ऐसे अच्छे समय रोज़ रोज़ नहीं बनते. लोग आपके लिए बहुत कुछ करना चाहेगे और आपका भी दिल करेगा की आप बदले में इनका पूरा साथ निभाएं.
क्या न करें – किसी भी तरह के अविश्वास के चलते अपना नुकसान न करें. किसी प्यार के रिश्ते में बनती हुई परेशानियों को भी नज़रअंदाज़ न करें. रिश्तों की कशमकश को संभालना आसान नहीं है.

तुला (Libra) यह समय कुछ ऐसा बन रहा है जो आपसे मेहनत तो करवा ही लेगा. लेकिन अब कई तरह के विकल्प भी आपको समझने पड़ेंगे. हालात बहुत तेज़ी से बदल रहे हैं इसलिए बहुत धैर्य से फैसले करने होंगे.
क्या करें – कोई भी फैसला जो आपका नुकसान बढ़ा दे उससे बचना होगा. किसी भी यात्रा को फिलहाल स्थगित कर दें, आप ज़िन्दगी के ऐसे चोराहे पर खड़े हैं जिसमे कई रास्ते खुल रहे हैं. उन्हें भी एक एक करके समझना पड़ेगा.
क्या न करें – अपने ज्ञान से और अपनी क्षमताओं से जो सफलता मिल रही है उसे कम न समझें. अपनी सफलता के खिलाफ सवाल खड़े करना भी ठीक नहीं. अपनी समृधि को लोगों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

वृश्चिक (Scorpio) खर्चों का या नुकसान का समय बना हुआ है, बहुत संभलकर चलना होगा. लेकिन आपकी बचत बनी रहेगी कोई बड़ी चिन्ता की बात नहीं है. रोज़मर्रा के खर्चों पर एक नजर रखनी होगी.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता अलग-थलग सा पड़ गया है. आपकी ज़िन्दगी की प्राथमिकताये बदल रही हैं. अगर यह समय आपको कामकाज से जोड़ रहा है तो उसी रास्ते पर चलने में भलाई है.
क्या न करें – कामकाज में एक regularity है और इस अच्छाई को कम न समझें. अगर आप खुश नहीं भी हैं तो भी अपनी involvement को किसी भी तरह से कम न होने दें. काम के प्रति समर्पित समय रोज़ रोज़ नहीं बना करते.

धनु (Sagittarius) अपनी सेहत का ख्याल रखने का समय है, इसी के चलते खाने पीने से जुडी लापरवाही से भी बचना होगा. मन में शांति बनाने से भी लाभ जरुर होगा.
क्या करें – आप कितने भी मशरूफ क्यों न हो घर-परिवार में अपनों का भी ख्याल रखना होगा. ज़िन्दगी के इस तालमेल को समझने की जरूरत है. अपनी अच्छाई और सूझबूझ बनाये रखेगे तो सही रास्ते पर चलना आसान हो जायेगा.
क्या न करें – न तो अपने पैसे को खतरे में डालें और न ही कोई रिस्क लें. आँख बंद करके अपने जोखिम को बढ़ा लेना ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) समय तो अच्छा है लेकिन वो अच्छाई अभी नजर नहीं आ रही. बहुत कुछ जैसे परदे में छुपा हुआ है और आपकी परेशानी को बढ़ा रहा है. बादल छटने में समय लग सकता है.
क्या करें – धन लाभ सुनिश्चित है इसलिए कोई चिन्ता की बात नहीं है. लोग जो आपकी आलोचना कर रहे थे वो भी अब आपको समझना चाह रहे हैं. इसी रूप से अपने हालात को समझना होगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आपकी परेशानियाँ खुद ब खुद हल हो जायेंगी. समय रहते बहुत कुछ सँभालने की ज़रूरत पड़ेगी. अगर पैसे को लेकर चिन्ताएं बनी हुई हैं तो अपने बड़े बुज्रुगों की सलाह में गलतियाँ न निकालें.

कुम्भ (Aquarius) बहुत लाभदायक समय है जिसमे हर तरह का सुख आपके लिए बन सकता है. यही वजह है की पैसे के स्तिथि को हर तरह से समझने की ज़रूरत है. ज्यादा पैसा आ जाने से भी परेशानियाँ बढ़ सकती हैं.
क्या करें – बड़ी चुनोती यह है की पैसे को कैसे को कैसे प्लान किया जाए. उससे बड़ी चुनोती है की कामकाज को खतरों से कैसे बचाया जाए, इसलिए आप कई तरह से घिरे हुए हैं जिसमे चिन्ताएं हावी हैं. हर एक बात को एक एक करके सँभालने की ज़रूरत है.
क्या न करें – अपने साथियो और सह्योगिओं की मदद को कम न समझें, लेकिन उस मदद के बावजूद आप कोई aggressively कदम न बढ़ाएं. इस समय अपने नुकसान को बढ़ा लेना ठीक नहीं.

मीन (Pisces)कामकाज के क्षेत्र में कई तरह की चुनोतियाँ बनी रहेंगी. लेकिन एक चीज़ जो इस समय आपको मदद कर सकती है वो आपकी अपनी involvement. थोड़ी सी कोशिश से आप अपने हालात को संभाल पाएंगे.
क्या करें – मेहनत करना एक विकल्प है लेकिन लोगों से तालमेल बनाना एक बेहतर रास्ता है, अपनी अच्छाई और सूझबूझ से आप रिश्तों को सुधारने में सफल होंगे. इसी सूझबूझ को बनाये रखने की ज़रूरत है.

क्या न करें – सेहत से जुड़े मसलों में लापरवाही बिलकुल न बरतें. अगर कोई इन्फेक्शन है या बुखार है तो इसे भी ignore न करें, किसी भी बात को समझने में गलती कर लेना ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.