Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, December 7, 2016

Wednesday 7th December 2016, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries) किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आप परेशान हैं और इसका असर आपके कामकाज पर भी पड़ सकता है. लोग भी उतने उनते खुश नहीं हैं जितने की होने चाहिए. आपकी मन की दुविधाओं के बहुत सारे कारण हैं.
क्या करें – कामकाज को प्राथमिकता देनी होगी और उससे जुडी संभावनाओं को टटोलना होगा. अगर कोई परेशानी है तो उसके कारण समझ लें और थोडा सा विनम्र बन जाएँ. ऐसा करने से अपनी परेशानियों को सँभालने में मदद मिलेगी.
क्या न करें – अगर मन उतावला हो रहा है तो सबकुछ दांव पर न लगा लें. जल्दबाजी से नुकसान हो सकता है इसलिए गलती न करें. छोटी छोटी बातों को लेकर ज़िन्दगी में कलह मचाना ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) कामकाज की चुनोतियों के चलते आप घर-परिवार में भी दुखी होते चले जा रहे हैं. किसी भी एक चीज़ का असर दूसरी चीज़ पर पड़े तो शायद वो वाजिब नहीं. आपके अपने आपके साथ हैं, उनमे गलती न निकालें.
क्या करें – तालमेल बनाना होगा और लोगों को समझना होगा. अगर लोग कोई प्रबल विचार लेकर चल रहे हैं तो उनकी बात को भी साथ ही साथ सुन लें. थोडा धैर्य रखेंगे तो मन की परेशानियाँ हट जायेंगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को इस समय आगे बढ़ाने की कोशिश न करें. उसमे जुडी हुई बहुत सारी बातें हैं जो सुखद नहीं है. अपनी कार्य क्षमताओं को भी इसी वजह से कम न होने दें.

मिथुन (Gemini) आपके आसपास के लोग, आपके भाई-बहन, आपके दोस्त आपसे किनारा किये हुए हैं. अगर आपको ऐसा लग भी रहा है की वो आपके साथ हैं तो शायद वो सच्चाई नहीं. इसी वजह से आपके मन में लोगों के प्रति अविश्वास बनता चला जा रहा है.
क्या करें – दिक्कतें हैं और उन्हें संभालना भी होगा. अगर लोग आपसे कुछ नाराज़ हैं तो उन बातों को भी समझना होगा ताकि उन्हें दूर किया जा सके. अपने साथियों और अपने जूनियर्स की बात को भी समझने की ज़रूरत पड़ेगी.
क्या न करें – घर-परिवार की ख़ुशी को कम न होने दें. किसी भी ऐसी मौके को न खोएं जो आपको अपनों से जोड़ सके. पैसे को भी किसी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें.

कर्क (Cancer) कामकाज से तो धन लाभ है लेकिन बचत को लेकर आप बहुत ज्यादा खुश नहीं है, इसी कारण आप अपने हालात में कमियां ढूँढ़ते चले जा रहे हैं जो की ठीक नहीं है. हर परिस्थिति में किसी न किसी अच्छाई को ढूँढने की भी कोशिश कर लें.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए बातचीत करनी पड़ेगी. कामकाज के क्षेत्र में भी विचारों के आदान – प्रदान से लाभ होगा. इस सारे प्रयास में अपने प्रियजनों को भी शामिल कर लें जो आपकी बात को समझना चाह रहे हैं.
क्या न करें – अपने सीनियर्स से या अपने बड़े बुजुर्गों से किसी भी तरह का मतभेद है तो उस बात को समझने की कोशिश करें. ऐसा न सोचें की हर कोई आपके खिलाफ है, लेकिन अगर हालात को संभालना है तो बहुत ज्यादा अड़ियल बिलकुल न बने.

सिंह (Leo) आपके अन्दर एक अविश्वास की भावना बनती चली जा रही है जो ठीक नहीं है. अपनों से जुड़ने की आप कोशिश भी कर रहे हैं लेकिन भरोसा नहीं कर पा रहे हैं. यहीं पर जाकर बहुत सारी कमियां उभर रही हैं.
क्या करें – लोगों से अगर विचार न भी मिलें तो भी शांत रहना होगा. कोशिश करके लोगों की बात को समझना होगा. यह तभी संभव हो पायेगा अगर आप नुकसान की चिंता को अपने मन से हटा लेंगे.
क्या न करें – रिश्तों की अच्छाई आपकी अपनी सूझबूझ से बनेगी. सबकुछ आसानी से हो जाए ऐसा होता नहीं है, इसलिए अपनी सूझबूझ को किसी भी तरह से कम न करें. घर-परिवार में अपनों से मनमुटाव न बढ़ाएं.

कन्या (Virgo) किसी बदलाव को लेकर बहुत सारी चिन्ताएं हो सकती हैं आपके मन में. कोई कुछ कह रहा है तो कोई कुछ कह रहा है. आप परेशान हैं की कौन सा रास्ता अख्तियार किया जाए. जो भी रास्ता चुनेंगे उसमे अच्छाई जरुर मिलेगी.
क्या करें – अपनी क़ाबलियत पर भरोसा रखना चाहिए. मन की चिंताओं को हटाकर अपने हालात को समझने की ज़रूरत है. कोशिश करें और लोगों के प्रति मददगार बने रहें.
क्या न करें – अपने पैसे को कहीं फंसाए नहीं. अगर पैसा चुकता करना है तो उस स्तिथि में भी मतभेद न पैदा करें. किसी भी बात को इस समय बिगड़ने देना ठीक नहीं है.

तुला (Libra) पैसे को लेकर मन चिन्तित है लेकिन आपकी मेहनत उसमे बहुत सुधार ला सकती है. आपकी क़ाबलियत या आपका प्रदर्शन आपके मानसिक उतार-चढ़ाव से जुडा हुआ है. मन में शान्ति रखेंगे तो आपकी performance में और इजाफा होगा.
क्या करें – घर-परिवार में सुख भी है और सुकून भी है. किसी भी तरह के निवेश का विचार भी आपके मन में बना रह सकता है. अपनी बात बहुत शान्ति से और प्यार से कहनी होगी.
क्या न करें – कुछ हद तक नुकसान भरा समय है. किसी भी यात्रा या बदलाव में नुकसान न होने दें. इसी कारण अपनी बचत को भी अपने खतरे में बिलकुल न डालें. अपने मन की आवाज़ को सुन लें उसमे कोई गलती न निकालें. आने वाले चार ब्रहस्पतिवार को अगर आप किसी भी पूजा स्थल पर जायेंगे तो उससे लाभ जरुर होगा.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज को लेकर एक नयी प्रेरणा जगानी की ज़रूरत है. लम्बी दौड़ के लिए खुद को तैयार करना भी बहुत बड़ी बात है. ऐसा करने के लिए मन में बनायीं हुई परेशानियों से बचना होगा.
क्या करें – लोगों की मदद ले लें. लोगों से बात भी कर लें. ऐसा करने के लिए खुद को धीमा बनाने की ज़रूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपने अन्दर जो धैर्य बनाने की कोशिश कर रहे हैं उसे कम न समझें. रातों-रात कोई बदलाव नहीं होगा, कोई चमत्कार भी नहीं होगा. धीरे-धीरे बनती हुई इस अच्छाई में कोई कमी न आने दें.

धनु (Sagittarius) भाग्य के खिलाफ सवाल खड़े करना ठीक नहीं है. अगर कोई परेशानी आती है तो उसमे अपनी कमियां भी शामिल होती हैं. अपनी planning में इस समय कोई गलतियाँ न करें.
क्या करें – अपनी बचत को बचाकर चलाना बहुत जरूरी है. कोई भी बड़ा कदम उठाने से पहले फिर सोच लेना होगा. शान्ति के साथ काम के प्रति समर्पण बनाये रखना ही इस समय की प्राथमिकता होनी चाहिए.
क्या न करें – पैसे का नुकसान भी नहीं करना है और लोगों को नाराज़ भी नहीं करना है. यह दोनों ही परिस्थितियां कुछ ऐसा नुकसान कर देती हैं जिससे बचने की ज़रूरत है, इसलिए किसी भी फैसले को करते हुए बहुत ज्यादा उत्तेजित न हों.

मकर (Capricorn) अपने हालात को लेकर आप बहुत ज्यादा खुश नहीं है. मन में कुछ परेशानियाँ सी बना रखी हैं आपने जिनका कोई बड़ा कारण भी नहीं. अपनी बनायीं हुई सोच है जो थोड़ी सी नेगेटिव होती चली जा रही है.
क्या करें – अपने हालात को सुधारने के लिए अपने अन्दर एक प्रेरणा जगानी होगी. लोगों को भी खुश करने की कोशिश करनी होगी. हालात अच्छे बन जाएँ या ख़राब इस में उन्नीस-बीस का ही फर्क होता है, इसे भी समझना होगा.
क्या न करें – लाभ कमाने की धुन में अपना नुकसान न कर बैठें. इस वजह से कोई खतरा भी मोल न लें. किसी भी तरह के बड़े फेरबदल करने की ज़रूरत नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) लोगों के प्रति थोडा सा भरोसा जगाने की ज़रूरत है, तभी आप देखेंगे की उनका साथ मिलेगा आपको जो आपके कामकाज को सुधारने में मदद करेगा. कोशिश यह भी कर लें की आपके मन का भटकाव बढ़े नहीं.
क्या करें – काम में समर्पित रहें लेकिन काम में बहुत ज्यादा पैसा लगाने से बचें. वैसे कामकाज के हालात ठीक हैं, इसलिए अपने मन के उतार-चढ़ाव को भी संभालना होगा.
क्या न करें – कोई ऐसी बात न कहें जिसे गलत समझा जाए, आपकी अच्छी कही हुई बात भी परेशानी का कारण बन सकती है. अगर लोग आपके खिलाफ हैं तो लोगों की बात में गलती न ढूंढे. अपनी गलती को तलाशने की कोशिश करें.

मीन (Pisces)सेहत को लेकर असमंजस की स्तिथि हो सकती है. और इसी वजह से आपकी परेशानी के कई सारे कारण हैं. खर्चों को सँभालने की और बचाने की भी ज़रूरत पड़ेगी.
क्या करें – अपना focus बनाये रखना होगा. घबराहट में किये गए किसी भी तरह के गलत फैसले से भी बचना होगा. थोड़ी सी सावधानी बनाये रखने की ज़रूरत है.

क्या न करें – बहुत ज्यादा शान्ति से और सूझबूझ से चलने की ज़रूरत है. इस समय की प्राथमिकताओं में कोई गलती न करें. उसमे आपका काम भी शामिल है और आपके अपनों की ज़रूरतें भी. मन में किसी भी तरह की friction पैदा करना ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.