Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, December 12, 2016

Monday 12th December 2016, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries)किसी प्यार के रिश्ते में कठिनाईयां रही हैं और अब आप बात भी करना चाह रहे हैं. लेकिन मन फिर भी घबराया हुआ है की क्या सबकुछ ठीक हो पायेगा. अगर लोग आपसे खुश नहीं है तो उन कारणों को समझने की ज़रूरत पड़ेगी.
क्या करें – कामकाज में तवज्जो बनाये रखना इस समय की प्राथमिकता है. कामकाज से जुड़े जो भी विकल्प हैं उस बारे में भी सोच लीजिये क्यूंकि फायदा हो सकता है. ऐसा कोई भी फैसला करते हुए अपनों की अच्छी सलाह ज़रूर ले लें.
क्या न करें – ज़िन्दगी के हर फैसले को लाभ की नजर से न देखें. लाभ से बढ़कर भी बहुत कुछ ऐसा है जो औरभी ज्यादा जरूरी होता है. कामकाज से जुडी चुनोतियों के चलते घबराएँ नहीं, उनसे जूझने की कोशिश कर लें.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार की खुशियाँ इसलिए बनी रहेंगी क्यूंकि आप अपनों के प्रति जागरूक हैं. आपकी कोशिशें भी इसलिए कारगर होंगी क्यूंकि आप निरंतर प्रयत्नशील हैं. ज़िन्दगी में कुछ पाने के लिए इसी तरह की एकाग्रता काम करती है.
क्या करें – सूझबूझ से जुडा हुआ एक आशावादी नजरिया बनाने की ज़रूरत है. यही अच्छाई आपको लोगों से जोड़ेगी जिससे आपको औरफायदा होगा. ज़िन्दगी में एक तालमेल या balance बनाये रखना होगा चाहे वो रिश्तों से जुडा हो, कामकाज से, या धन दौलत से.
क्या न करें – कामकाज में अपनों की मदद को या सहायता को शक की दृष्टि से न देखें. वैसे भी किसी के बहकावे में आकर ऐसा कोई बड़ा कदम न उठायें जिसकी ज़रूरत नहीं है. अगर आप संतुष्ट नहीं है तो किसी भी ऐसे रास्ते पर बिलकुल न चलें जिससे आपका नुकसान हो जाए.

मिथुन (Gemini) कुछ ऐसी एकतरफा सोच आपने बना रखी है जो आपको लोगों से दूर हटाती चली जा रही है. अपने ही मन के वहम को बढाकर आपने लोगों को नाराज़ कर रखा है. हर परिस्थिति को सूझबूझ से समझने की ज़रूरत है.
क्या करें – अपने पैसे की स्तिथि को प्लान करके चलें. क्यूंकि आपके खर्चे बढ़ते चले जा रहे हैं इसलिए औरभी ज्यादा सतर्क रहने की ज़रूरत है. ऐसा करते हुए अपने मन को शांत रखने की ज़रूरत है.
क्या न करें – जल्दबाजी में कोई ऐसा फैसला न करें जिससे आपके लिए परेशानियां बढ़ जाएँ. वैसे भी अपने आसपास के लोगों को किसी भी तरह से नाराज़ न करें. अपनी performance में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

कर्क (Cancer) अगर किसी प्यार के रिश्ते में कठिनाईयां उभर रही हैं तो बातचीत करने से लाभ होगा. आपका आत्मविश्वास इस समय आपकी बहुत मदद कर सकता है जो आपको सही रास्ता भी दिखायेगा. अपने मित्रों से या चाहनेवालों से जुड़ने की ज़रूरत बनी रहेगी.
क्या करें – घर-परिवार में उस सुख को और उस अच्छाई को जरुर ढूंढ लें जो आपके लिए बनी हुई है. ऐसा करते हुए खुद अपने मन में थोडा सा औरविनम्र हो जाएँ. ज़िन्दगी की खुशियाँ अपनों से जुड़ कर ही बनेगी इस बात को याद रखें.
क्या न करें – कामकाज से जुडी चुनोतियों से घबरा न जाएँ. हमेशा ऐसा न सोचें की आपकी बढ़ती हुई जिम्मेदारियां आपको परेशान कर रही हैं. बल्कि बढती हुई जिम्मेदारियों में अपने लिए अच्छा ही ढूँढने की कोशिश करें. लोगों के प्रति आपकी अच्छाई बहुत है लेकिन बहुत ज्यादा उदारवादी न बने.

सिंह (Leo) कामकाज में कुछ बदलाव चाह रहे हैं और घर में आपका समर्पण अच्छा है. इस तालमेल को बनाना थोडा कठिन हो सकता है क्यूंकि इस समय अपनों से दूर जाना शायद ठीक नहीं है.
क्या करें – कामकाज से जुड़े जो भी वैचारिक मतभेद हैं उसे समझना होगा. अगर आप विचार-विमर्श करेंगे तो कई तरह की दुविधाओं से छुटकारा भी पा लेंगे, लेकिन ऐसा करते हुए काम के प्रति अपनी involvement को बनाये रखने की ज़रूरत है.
क्या न करें – भाग्य को इस कद्र आजमाने की कोशिश न करें की कोई आपका फायदा उठा जाए. ऐसा भी न सोचें की हर व्यक्ति ईमानदार है या बेईमान है लेकिन कम से कम ऐसी स्तिथि भी न उत्पन्न होने दें की कोई आपका व्यर्थ में नुकसान कर जाए. सतर्क रहना भी बहुत बड़ी बात है.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्तिथि संतोषजनक है लेकिन खर्चे बढ़ते चले जा रहे हैं, कुछ हद तक आपका असंतोष आपको परेशान भी किए हुए है. समस्या यह है की आप लोगों के लिए ज्यादा सोच रहे हैं और अपना नुकसान करते चले जा रहे हैं.
क्या करें – तकदीर की भूमिका बहुत अच्छी है. एक बचाव सा बना हुआ है आपके लिए जो आपका नुकसान नहीं होने देगा. इस अच्छाई से जुड़े रहना और अपनों की केयर करना बहुत बड़ी बात है. लेकिन कोई भी तस्वीर साफ़ नजर आये तभी फायदा होता है.
क्या न करें – बहुत कुछ अच्छा होने के बावजूद आपकी अपनी कमियां आपको नुकसान पहुंचा सकती है. ऐसा कुछ न होने दें की आपकी अपनी लगन में कोई कमी आ जाए. अपनी ही गलतियों की वजह से अपनी परेशानियों को बढ़ने बिलकुल न दें.

तुला (Libra) आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा समय है क्यूंकि आपके आमदनी सही दिशा में लग रही है. आपकी अपनों के प्रति केयर या पढाई लिखाई की ओर रुझान आपको बहुत सुख दे सकता है. इसके बावजूद आप खुश नहीं हैं क्यूंकि आप बहुत ज्यादा ही सोच रहे हैं.
क्या करें – कामकाज को लेकर थोडा धैर्य रखना होगा. रातों रात सफलता के सपने देखने से भी बचना होगा. जो मेहनत धीरे धीरे रंग लाती है वो आपका बहुत दूर तक साथ निभाती है. वैसे भी कहते हैं सहज पके सो मीठा होए, याद रखिये इस बात को.
क्या न करें – किसी ऐसे विकल्प को ignore न करें जो आपके किसी प्यार के रिश्ते को ज़िन्दगी में वापिस ले आये, इसलिए अपने मन को शांत रखकर हर तरह की परिस्थिति का जायजा ले लें. बहुत ज्यादा अड़ियल विचार बनाकर अपना नुकसान बिलकुल न करें.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज के प्रति आपका समर्पण अच्छा है और इसी से आपकी मेहनत भी उजागर हो रही है. बड़ी बात यह है की तकदीर आपका साथ निभा रही है जो आपके धन लाभ को बनाये रखे.
क्या करें – जो भी हालात आपको प्रेरणा दें कुछ अच्छा करने के लिए उनसे जुड़ना होगा. ज़िन्दगी में यही motivation इंसान को आगे बढने में मदद करती है. मेहनत करने के लिए भी अपने मन में उस जुनून को पैदा कर लें जो इस समय आपके लिए बना हुआ है.
क्या न करें – सिर्फ घर-परिवार के सुख से जुड़कर आलसी न बनें. अभी बहुत कुछ करना है और बहुत कुछ पाना है, इसलिए आगे बढ़कर परिस्थितियों से झूझना होगा. किसी भी तरह का आलस या लापरवाही ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) पैसे को खतरे में डालना ठीक नहीं. किसी ऐसी स्तिथि से मन की घबराहट को बढ़ा लेना भी नुकसान ही पहुंचाता है. थोडा सा शांत रहकर आप अपने हालात को बेहतर तरीके से समझ पायेंगे, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – आमदनी या योग अच्छा है लेकिन बचत नजर नहीं आ रही. कुछ छुपे हुए खर्चे ऐसे हैं बने रहते हैं जो आपके मन को परेशान भी करते हैं, फिर भी कोशिश करें और अपने पैसे से अपनी जरूरतों को पूरा करें.
क्या न करें – ज़िन्दगी की परेशानियों से घबरा न जाएँ. कुछ ऐसा समय बना हुआ है जो आपको बहुत सीख दे सकता है और आपको सही रास्ते पर चला सकता है. सिर्फ किसी प्यार के रिश्ते के बारे में ही न सोचते रहें. अपने कामकाज में अपने focus को कम न करें.

मकर (Capricorn) लोग अगर आपसे खुश नहीं है तो उससे आपकी हानि हो सकती है. लेकिन आपका आत्मविश्वास आपकी बहुत मदद भी कर सकता है जिसमे कोई कमी नहीं है. आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा समय है जिससे फायदा जरुर उठाना होगा.
क्या करें – लोगों से तालमेल बनाये रखें ताकि उनकी बात को समझा जा सके. मन के वहम को भी हटाना है ताकि वो आपके ऊपर हावी न हो जाए. सबसे बड़ी बात यह है की अपनी क़ाबलियत पर भरोसा कर लें, अपने कामकाज से जुड़े रहें.
क्या न करें – पैसे की बेहतर होती हुई स्तिथि के चलते अपने मन में किसी भी तरह की aggressiveness को बढने न दें. इसी वजह से कहूंगा की गुस्सा बिलकुल न करें क्यूंकि उससे नुकसान आप ही का हो सकता है. यहाँ तक की रिश्तों में बढती हुई अच्छाई को भी इसी वजह से कम न होने दें.

कुम्भ (Aquarius) लोगों से तालमेल आपके कामकाज में मदद जरुर करेगा. कोई भी साथी, सहयोगी या पार्टनर आपसे जुड़े रहें और आपको समझें तो बहुत बड़ी बात है.
क्या करें – दूरियां बन सकती हैं जिन्हें संभालना है. लेकिन कामकाज की स्तिथि को सँवारने के लिए विनम्रता बनानी है. जो बात आप प्यार से कहेंगे उसका वजन बहुत होगा और लोग उसे समझ पाएंगे.
क्या न करें – किसी बड़ी उम्मीद के चलते कोई बड़ा फैसला न करें और अपनों से दूरियां न बढ़ाएं. अपने मन की agitation को भी थोडा सा शांत रखें, उसे बढने न दें. अपने और अपनों के प्रति थोडा सा भरोसा बनाये रखने की ज़रूरत है.

मीन (Pisces)जरा सी गलतफ़हमी आपका नुकसान कर सकती है और इस समय की अच्छाई को भी कम कर सकती है. आपकी मेहनत आपका प्रदर्शन और आपके रिश्तों की अच्छाई एक ऐसा प्राथमिकता का क्षेत्र है जिस ओर आपको ध्यान तो देना ही होगा.
क्या करें – धन लाभ का एक सुंदर योग है जो आपकी मेहनत से जुडा हुआ है. आपके अन्दर मेहनत करने की इच्छा भी है और सफलता प्राप्त करने की अच्छाई भी बनी हुई है. इसी के चलते जो छुटपुट परेशानियां हैं उन्हें भी सँभालने की कोशिश जरुर कर लें.

क्या न करें – अपना नुकसान न करें. कुछ ऐसा समय बन रहा है जो आपके खर्चों को बढ़ा सकता है और आपको नुकसान की ओर धकेल सकता है. खासकर अपने मन में किसी भी तरह का वहम रखकर अपनी परिस्थिति को बिगड़ने न दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.