Astrology is meant to guide you

Forecast is not the purpose of astrology

Consult

Jyotishguru Deepak Kapoor

On

www.JyotishGuru.com

Saturday, December 24, 2016

Saturay 24th December 2016, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries) रिश्तों को लेकर मन में असमंजस बना रह सकता है. कुछ आपका असंतोष खुद का बनाया हुआ है जबकि परेशानी इतनी बड़ी नहीं है. घर-परिवार में खुद को शांत रखने की जरूरत है ताकि सबकुछ ठीक-ठाक चलता रहे.
क्या करें – कामकाज से जुड़े जो भी विकल्प उभर रहे हैं उसके बारे में एक बार जरुर सोच लेना होगा. लेकिन उसमे भी इस रूप से सोचें की आपका प्रदर्शन कितनी दूर तक आपका साथ निभा सकता है. आपका ज्ञान, आपकी क्षमताएं कुछ ऐसी बनी रहनी चाहिए जो आपको मदद करें और आपको आगे बढने में रास्ता दिखा सकें.
क्या न करें – घर-परिवार के रिश्तों को अपनी परेशानियों की वजह से बिगड़ने न दें. ऐसा न सोचें के लोग आपके खिलाफ हैं क्यूंकि उससे कोई लाभ होगा नहीं. अपने मन को व्यर्थ में परेशान करते रहना भी ठीक नहीं है. अपने कामकाज को लेकर भी मन में असंतोष पैदा करते चले जाना ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) अगर मन में परेशानियां बनी रहेंगी तो उसका असर आपके घर-परिवार के रिश्तों पर आयेगा और कोई भी परिस्थिति जो घर-परिवार के सुख और सुकून को कम कर दे वो ठीक नहीं है. अपनी सोच को बदलना होगा और अपने मन को शांत रखना होगा. थोड़ी सी कोशिश करके देखेंगे तो आपका रास्ता सुखद जरुर बन जाएगा.
क्या करें – अपनी अच्छाई की और भी देख लें और अपनी उपलब्धियों की ओर भी. ऐसा करते हुए मन की अशांति को दूर करने में मदद जरुर मिलेगी. थोडा सा ध्यानपूर्वक सोचेंगे तो आपको यह समझ आएगा की हालात आपके लिए मददगार हैं और कोई ऐसी कमी नहीं है. कुल मिलाकर लोगों से और अपने कामकाज के प्रति अपनी इन्वोल्वेमेंट बनाये रखनी होगी जिससे फायदा जरुर होगा.
क्या न करें – अपने असमंजस को इतना ना बढ़ा दें की आपका प्रदर्शन भी कम हो जाए. आपके अन्दर योग्यता बहुत है लेकिन किसी भी कारणवश अपने मन के भटकाव को बढने न दें. घर-परिवार में किसी भी तरह की ग़लतफहमी पैदा बिलकुल न होने दें.

मिथुन (Gemini) आपकी इस समय की समस्या यह है की आप खुद पर भी भरोसा नहीं कर पा रहे हैं. इसी वजह से हालात उतने सुखद नहीं है जितने की आप चाह रहे हैं. रिश्तों पर भी इसका असर पढ़ सकता है और यह एक ऐसी स्तिथि है जिसे तो संभालना ही पड़ेगा.
क्या करें – खुद पर भरोसा रखें और जितना हो सके लोगों से जुड़ें ताकि आपकी क़ाबलियत प्रदर्शित हो पाए. किसी प्यार के रिश्ते को भी सँभालने की जरूरत है ताकि उसमे व्यर्थ में बनती हुई अनबन से बच सकें. अपने खर्चों को या नुकसान को भी बढ़ा लेने से बचना होगा.
क्या न करें – बातचीत के रास्ते को बंद न करें. कितनी भी परेशानी क्यों न हो किसी से भी रिश्तों को बिगाड़ें नहीं. जो चीज़ शान्ति से संभाली जा सकती है वो बहस करके बिगडती ही है, ऐसा बिलकुल न होने दें. आने वाले चार शुक्रवार को किसी मंदिर में जरुर जाएँ ताकि मन में वो संतोष पैदा हो सके जिसकी ज़रूरत है.

कर्क (Cancer) घर-परिवार में आप अपनों के लिए बहुत कुछ करना चाह रहे हैं लेकिन बात बिगडती चली जा रही है. आपकी कही हुई बात परेशानी पैदा कर सकती है जिससे बचने की ज़रूरत है. पैसे को लेकर बनता हुआ असंतोष भी आपकी दिक्कतों को बढ़ा सकता है.
क्या करें – अपनों की केयर भी करनी होगी और अपनों का साथ भी निभाना होगा. अगर कोई इन्वेस्टमेंट की इच्छा है मन में तो उस दिशा में भी सोचा जा सकता है. यही वजह है की पैसे की अच्छाई को अपनों के लिए इस्तेमाल करना भी सीख लें.
क्या न करें – घर-परिवार में बनती हुई खुशियों को किसी भी वजह से कम न होने दें. अगर कोई लोग आपके खिलाफ नहीं हैं या आपको किसी भी तरह से उकसा रहे हैं तो ऐसी कोई गलती न करें जिसका असर आपके निजी रिश्तों पर आये.

सिंह (Leo) आपकी मेहनत उतना फल नहीं दे रही है जितना की होना चाहिए. कारण यह है की आपके अन्दर वो भरोसा नहीं बन पा रहा की आप इस समय बहुत कुछ कर सकते हैं. एक negativity सी छाई हुई है जो आपको किसी भी रास्ते पर चैन नहीं दे रही.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में भी अपने मतभेद से बचना होगा. आप जो भी कर रहे हैं उसमे कुछ ऐसा असमंजस सा है जो आपको सही दिशा नहीं प्रदान कर रहा. बहुत केन्द्रित हो जाने की ज़रूरत है ताकि अपने हालात को समझ सकें और अपने हालात को सुधार सकें.
क्या न करें – व्यर्थ में किसी भी तरह का बदलाव करने की कोशिश न करें. वैसे भी यह समय कुछ ऐसा है जिसमे पैसे को संभालना होगा. उत्तेजित होकर अपने पैसे का नुकसान बिलकुल न करें और न ही कोई ऐसी उम्मीद लगायें जो इस समय पूरी होने वाली नहीं है.

कन्या (Virgo) बहुत सारी चिंताएं हैं मन में जो आपको परेशान किये हुए हैं. आपको ऐसा लग रहा है की आपका नुकसान हो जायेगा और आपको ऐसा लग रहा है की अपनों से दूरियां पैदा हो जायेंगी. बहुत कुछ आपकी अपनी सोच है जिसे थोडा सा नियंत्रित करने की ज़रूरत है.
क्या करें – चाहे घर-परिवार में रिश्तों की बात हो या किसी प्यार के रिश्ते की, थोड़ी अपनी अच्छाई भी दर्शानी होगी और अपनी इन्वोल्वेमेंट भी. कोशिश करके देखेंगे तो बहुत कुछ आपकी पकड में भी आ जायेगा. आपकी मेहनत रंग ला सकती है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने पैसे की अच्छाई को नज़रअंदाज़ बिलकुल न करें और इसी वजह से अपने पैसे को रिस्क में भी बिलकुल न डालें. अगर किसी रास्ते पर मन नहीं बन पा रहा तो उन कारणों को नज़रअंदाज़ न करें, उसके पीछे कोई बड़ा मार्गदर्शन छुपा हुआ हो सकता है.

तुला (Libra) पैसे की स्तिथि को लेकर मन में असंतोष रहेगा और इसका एक और असर भी पड़ेगा. आपको अपने आसपास अपने मित्रों पर भी उतना भरोसा नहीं बन पायेगा जितना की होना चाहिए. आपके ऊपर कई तरह के दबाव हैं जिन्हें संभालना थोडा सा कठिन हो रहा है.
क्या करें – सबसे बड़ी बात इस समय यह होगी की घर-परिवार में अपनों से जुड़े रहें और अपनों को समझें. आपकी थोड़ी सी कोशिश से जीवन की खुशियाँ बनी रह सकती हैं जो आपकी घबराहट को भी दूर करेंगी. इसी वजह से घर-परिवार में छोटी छोटी बातों को भी संभाल लेनग होगा.
क्या न करें – कोई ऐसी बात न कहें जो आपको नहीं कहनी चाहिए. कामकाज के क्षेत्र में भी अपने मन में भी ऐसा असंतोष न पैदा करें जिसका असर आपके कामकाज पर आ जाए, इसलिए किसी भी तरह की नकारात्मक सोच मन में बनाये रखना ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज को लेकर आपका मन भटक रहा है. आपको ऐसा लगता है की आपने ज़िन्दगी में क्या पाया. इस तरह के सवाल खड़े करना भी अपने आप में ठीक नहीं है.
क्या करें – मेहनत करनी होगी और अपने भटकते हुए मन को थोडा सा संभालना होगा. सकारात्मक दृष्टिकोण से देखेंगे तो आपको अपने आसपास का नज़ारा सुंदर और सुखद नजर आएगा. इस वजह से अपने ज्ञान और अपनी क़ाबलियत पर भरोसा तो करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – भाग्य को आजमाने की कोशिश बिलकुल न करें. अभी फ़िलहाल ऐसा समय नहीं है की आप किसी नए और बड़े रास्ते पर चल सकें, ऐसा करने से आप अपना नुकसान भी बिलकुल न करें. आर्थिक स्तिथि ठीक ठाक बनी हुई है उसे खतरे में बिलकुल न डालें.

धनु (Sagittarius) भाग्य को दोषी ठहराने से कुछ होगा नहीं. ज़िन्दगी की उस अच्छाई की ओर देखना पड़ेगा जो कामकाज से आपको बहुत कुछ दे सकती है. जिस भी काम में आप जुड़े हुए हैं उसी में सुख है सुकून है और बहुत बड़ा एक आशीर्वाद है. यही वजह है की अपने मन को शांत रखने की ज़रूरत है.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि धन आगमन के रूप में अच्छी है, लेकिन आर्थिक स्तिथि अपनी बचत के रूप में उतनी अच्छी नहीं है. कारण यह है की आप अपने खर्चों को संभाल नहीं पा रहे हैं. थोडा सा प्लान करके चलने से बहुत कुछ काबू में किया जा सकता है.
क्या न करें – व्यर्थ में लोगों से पैसा मांगने की कोशिश न करें. ऐसी भी न उम्मीद लगायें की आसानी से आया हुआ पैसा कोई ज्यादा सुख देगा. ज़िन्दगी में हर रूप से स्थिरता बनाये रखना ही ज्यादा जरूरी है. किसी भी एकतरफा सोच को लेकर बढना ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्तिथि से संतोष पाना होगा. आप को ऐसा लगता है की आपके सामने परेशानियां ज्यादा हैं और सुख कम है. हर परिस्थिति में कोई न कोई चुनोती हमेशा सामने खड़ी रहती है. कामकाज में या कारोबार में भी यह एक सच्चाई है जिसे समझना होगा.
क्या करें – अपने काम के प्रति इतना समर्पित हो जाएँ की आपका प्रदर्शन खुद-ब-खुद बोले. आपकी अच्छाई इस रूप से उभर कर आये की लोग आपको समझ पायें और आपकी सराहना कर पायें. ऐसा अच्छा सा योग बना हुआ है जिसका पूरा फायदा उठाया जा सकता है.
क्या न करें – लोगों से बनती हुई और मिलती हुई मदद को मना न करें, उसके पीछे बहुत बड़ा आशीर्वाद हो सकता है और बहुत बड़ी अच्छाई हो सकती है जो आगे चलकर आपका साथ निभाए. लोगों से व्यर्थ में उलझे भी नहीं. अगर विचार नहीं भी मिल रहे हैं तो भी लोगों को और ज्यादा नाराज़ बिलकुल न करें.

कुम्भ (Aquarius) घर-परिवार में असंतोष हो सकता है लेकिन बातें बहुत छोटी छोटी सी हैं. कोई ऐसी बड़ी बात नहीं है जिसे संभाला न जा सके. कोई प्यार का रिश्ता ऐसा है जिसमे बहुत उतार-चढ़ाव है जिसकी वजह से भी आपके मन में बहुत असमंजस सा है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखना बहुत बड़ी बात है. यह तभी सम्भव हो पायेगा अगर आप अपनी अच्छाई को भी बनाये रखें और लोगों को भी समझने की कोशिश करें. इसमें तकदीर भी आपका पूरा साथ निभायेगी और इसमें कोई कमी नहीं है, लेकिन व्यर्थ में ऐसा बड़ा कदम न उठाएं जो किसी तरह की गलती करा दे.
क्या न करें – अपने मन में मतभेद बनाकर बात को बिगड़ने न दें. इस समय की अच्छाई आपके कामकाज से जुडी हुई है और उसमे कोई कमी भी न आने दें. व्यर्थ में अपनी मानसिकता को बिगाड़ कर अपने जीवन की स्थिरता को बिगाड़ लेना भी ठीक नहीं है.

मीन (Pisces)ज़िन्दगी की चुनोतियाँ ऐसी हैं जो आपको घबराहट में डाल रही हैं लेकिन वही चुनोतियाँ आपको एक रास्ता भी दिखा रहीं हैं जिसपर आप मेहनत करके अपने लिए बहुत सुख प्राप्त कर सकते हैं. कोशिश इस रूप से भी करनी होगी की व्यर्थ में हर परिस्थिति में कमियां न ढूँढें.
क्या करें – अपनी मेहनत पर भरोसा करना होगा और हालात कुछ ऐसे हैं जो आपको मदद भी जरुर करेंगे. थोड़ी सी मेहनत करेंगे तो आपको यह भी नजर आएगा की अचानक हालात आपके पक्ष में बनते चले जा रहे हैं. इस अच्छाई से जुड़कर आप बहुत कुछ प्राप्त कर सकते हैं.

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में अपनी ही कुछ परेशानियाँ छुपी हुई हो सकती हैं इसलिए ऐसे किसी रिश्ते से कोई बड़ी उम्मीद न लगायें. वैसे भी आपका मन कुछ हट सा गया है और भरोसा टूट रहा है. जब भी ऐसा हो तो ऐसे रास्ते पर चलना नहीं चाहिए. अपने पैसे को भी इस समय किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.