Astrology is meant to guide you

Forecast is not the purpose of astrology

Consult

Jyotishguru Deepak Kapoor

On

www.JyotishGuru.com

Tuesday, December 20, 2016

Tuesday 20th December 2016, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries)कामकाज में अपने प्रदर्शन को बढ़ाने की बहुत लालसा है. इसी तरह के समर्पित प्रदर्शन से सफलता मिलती है. यही वजह है की पैसे की स्तिथि भी संतोषजनक बनी रहेगी.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते में तकरार से बचना होगा. आप रिश्तों के प्रति अपनी इच्छा भी ज़ाहिर कर लें और अपनी ईमानदारी भी लेकिन बार बार उभरते हुए मतभेद को भी साथ ही साथ सम्भाल लें. अपने आसपास के लोगों को खुश रखने की कोशिश करें, जरुर लाभ होगा.
क्या न करें – ज़िन्दगी की चुनोतियों और अड्चनो से घबरा ना जाएँ. यही वजह है की अपनी देनदारी को बढ़ा लेना भी ठीक नहीं है. पैसे के फंसने का सीधा सीधा योग है इसलिए कोई ऐसी गलती न करें की बाद में आपको पछताना पड़े.

वृषभ (Taurus) आप बहुत कुछ करना भी चाह रहे हैं और हालात भी आपको मदद कर रहे है, लेकिन अपने बड़े बुजुर्गों की सेहत की ओर भी ध्यान दे लेने की ज़रूरत है. घर-परिवार से जुडी जो भी चिन्ताएं हैं उन्हें भी एक बार समझ लें.
क्या करें – बहुत ज्यादा भावुक होकर सोचने से बचना होगा. अपने घर-परिवार के सुख और सुकून को भी बनाये रखना होगा. अगर लोग आपसे कुछ खफा से हैं तो उनकी बात को समझने की भी कोशिश कर लें.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में जो भी आपको सहयोग मिल रहा है उससे मुहं न मोड़ें. ऐसा ना सोचें की आप सबकुछ खुद-ब-खुद कर लेंगे. आपके अंदर बहुत सारी प्रतिभा है लेकिन अपनी घबराहट के चलते उसमे कमी बिलकुल न आने दें.

मिथुन (Gemini) नुकसान भरा योग है जिससे आपको बचना होगा. वैसे भी आपको इस समय कुछ अच्छा नहीं लग रहा है. यही कारण है की परेशानियां बढती चली जा रही हैं. किसी प्यार के रिश्ते को संभालना भी मुश्किल है.
क्या करें – अपनी योग्यता पर भरोसा रखें. ऐसा करने से आप बहुत कुछ कर भी पाएंगे और लोगों का दिल भी जीत पाएंगे. यह समय ही कुछ ऐसा है की घर-परिवार में अपनों को खुश रखने के लिए बहुत कुछ किया जा सकता है.
क्या न करें – खुद की या अपनों से जुड़ी हुई जो भी सेहत की परेशानियां हैं उन्हें नज़रअंदाज़ न करें. जो भी इलाज़ आपको बताया गया है उसके बारे में एक बार सोच लें. पूरी बात को समझ लेने में कोई गलती करना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) खुशिओं भरा समय है और धन की स्तिथि बेहतर हो रही है, लेकिन आप अपनी बचत से खुश नहीं है. ना ही आप अपने पैसे को या अपनी बचत को संभाल पा रहे हैं. यह ऐसी कमी है जिसे सुधारने की ज़रूरत है.
क्या करें – अपने रोज़मर्रा के खर्चों को संभालना होगा. अपनी बचत को भी खतरे में डालने से बचना होगा. बिना सोचे, समझे कही हुई बात आपको परेशानी में डाल सकती है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से कोई बड़ी उम्मीद न लगायें. ना ही ऐसा सोचें की समस्याओं का हल आसानी से हो जायेगा. घर-परिवार के सुख चैन को लेकर भी आप जैसे हाशिये पर खड़े हैं. ज़रा सी गलती से बात को बिगड़ने ना दें.

सिंह (Leo) कामकाज की स्तिथि को लेकर आप संतुष्ट नहीं है. अपनी मेहनत भी उतनी उजागर नहीं हो रही जितनी की ज़रूरत है. इसी वजह से लोगों से भी आपके विचार नहीं मिल पा रहे हैं.
क्या करें – अपनी कोशिशों को बढ़ाने की ज़रूरत है. अगर अपने ज्ञान और क्षमताओं में कोई कमी आ गयी है तो उसे भी सुधारना होगा. इस समय की अच्छाई यह है की किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाना आसान हो जायेगा.
क्या न करें – आप जो भी सोचें या जिस रूप से भी आगे बढ़ें पर घर-परिवार के चैन को कम न होने दें. इस वजह से यह कहूँगा की अपनों के प्रति अपने मन में किसी भी तरह का शक भी ना पैदा करें. जहाँ भी दो बर्तन होंगे तो थोड़ी सी आवाज़ तो होगी, लेकिन इस बात को लेकर भी अपनी ज़िन्दगी में कमियां ना ढूँढे.

कन्या (Virgo) अच्छे समय के बावजूद आप उतना खुश नहीं है जितने की होने चाहिए. शायद कुछ ज्यादा सोच रहे हैं और कुछ negatively भी सोच रहे हैं. पुरानी बातों को भी लेकर जैसे आप परेशान से ही हैं.
क्या करें – अगर ज़िन्दगी में ख़ुशी पानी है तो यादाश्त थोड़ी सी कमज़ोर होनी चाहिए. बीते बातों को याद करके क्यों परेशान हो रहे हैं. जो बीत गया सो बीत गया, उसे जाने दीजिये. आगे बढ़कर अपनों के लिए कुछ अच्छा करने का सोच लें.
क्या न करें – परेशानियां भी हैं और उन्हें संभालना भी है, इसलिए जो भी विकल्प खुल रहे हैं उनसे दूर न भागें. घबरा के ज़िन्दगी के मसलो को हल नहीं किया जा सकता.

तुला (Libra)आप अपनों की केयर कर रहें है और अपनों का साथ निभा रहे हैं. इसके चलते थोडा खर्चा भी होगा, थोडा नुकसान भी होगा, लेकिन इसके पीछे जो अच्छाई उभर रही है उसे भी समझना होगा.
क्या करें – धन की स्तिथि को संभालना बहुत ज्यादा जरूरी है. आपकी लापरवाही से कुछ तो नुकसान हो रहा है और आपको लग रहा है की सबकुछ ठीक है. किसी भी समस्या की पीछे कोई न कोई कारण जरुर होता है उसे भी समझना जरूरी है.
क्या न करें – बहुत सारी अच्छाई है और उस ओर भी आपको देखना होगा. किसी भी कारणवश अपने मन को इतना ना उत्तेजित कर लें की नुकसान हो जाए, इसलिए गुस्सा बिलकुल न करें और शान्ति से परिस्थितियों का आंकलन कर लें.

वृश्चिक (Scorpio) कई सारे विकल्प भी है और बहुत सारी प्रेरणा भी है. कामकाज से लाभ भी सुनिश्चित है लेकिन तनाव भी बहुत है. कभी काम या कारोबार कम, तो कभी ज्यादा, यह तो ज़िन्दगी की सच्चाई है. आप क्यों नहीं समझ रहे इसे.
क्या करें – कामकाज से जुड़े असमंजस को हटा देना होगा. तभी जाकर वो regularity बन पायेगी जो आप चाह रहे हैं. अच्छे समय में बनाई हुई सही योजना बहुत दूर तक साथ निभाती है.
क्या न करें – फिलहाल मेहनत करने का समय है इसलिए समय को बर्बाद न करें. ज़िन्दगी की और चीज़ों को संभालने के लिए इंतज़ार किया जा सकता है, लेकिन इस समय की प्राथमिकता में कोई कमी ना आने दें.

धनु (Sagittarius) आर्थिक दृष्टिकोण से समय अच्छा है और धन लाभ का योग बना हुआ है, लेकिन आप ध्यान नहीं दे रहे इसलिए नुकसान भी होता चला जा रहा है. अपने मन के असंतोष को तो दूर करना ही पड़ेगा.
क्या करें – कामकाज को आगे बढ़ाने का सुंदर समय है इसलिए और केन्द्रित हो जाएँ. हालात आपके लिए हर तरह की अच्छाई सुनिश्चित कर देंगे इसलिए भरोसा रखें सबकुछ ठीक होगा.
क्या न करें – किसी यात्रा, बदलाव या परिवर्तन का ना सोचें. ऐसा करते हुए अपनी मेहनत को भी बिखरने ना दें. आने वाले चार शनिवार को किसी मंदिर में जाएँ और हनुमान जी की पूजा-अर्चना कर लें.

मकर (Capricorn) सुंदर भाग्यशाली समय है लेकिन अपने मन को संभालना होगा. खुद मन में शान्ति बनाये रखने से बहुत सारी बातों को आप समझ पाएंगे. खासकर घर-परिवार में अपनों के प्रति एक सकारत्मक सोच बनानी होगी.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा समय है इसलिए पैसे की planning करनी होगी. सिर्फ अपनी परेशानियों का ही ना सोचकर अपनी उपलब्धियों की ओर देखना होगा ताकि आप उनमे और इजाफा कर सकें.
क्या न करें – किसी को भी नाराज़ बिलकुल न करें. यह समय ही कुछ ऐसा है की कोई आपको नुकसान पहुंचा सकता है. और अगर पीठ पीछे कुछ ऐसा हो जाए तो वो नुकसान दुखदाई भी बहुत होता है. इसलिए ऐसा कुछ ना होने दें थोडा सा बचकर चल लें.

कुम्भ (Aquarius) अच्छाई के बावजूद कुछ नुकसान भरा योग है. खासकर रिश्तों को संभालना थोडा कठिन हो सकता है इसलिए अपने अंदर थोड़ी सी और पारदर्शिता ले आयें. जो भी कहें स्पष्ट हो जो लोगों को समझ आये.
क्या करें – रिश्तों में अच्छाई भी बनी हुई है और असंतोष भी, लेकिन अच्छाई की ओर देख लें, कमियां तो हर व्यक्ति में और हर परिस्थिति में होती है. अपनों की बात को समझेंगे तो उससे लाभ जरुर होगा.
क्या न करें – कामकाज के प्रति अपने focus में कोई कमी न आने दें. यह समय ऐसा है जो आपसे बहुत कुछ करवा लेगा. इसलिए अपने मन में किसी भी तरह की घबराहट को बढने न दें.

मीन (Pisces)मेहनत कर लेने से और चुनोतियों से झूझ लेने से ही लाभ होगा. इसी कारण आपकी involvement बहुत सुंदर बन रही है लेकिन अपने मन में बनायीं हुई उधेड़बुन से बचना ही होगा.
क्या करें – काम या कारोबार में पैसा लगाने की ज़रूरत पड़ेगी. ऐसा करते हुए लोगों का साथ और समर्थन भी भरपूर बना रहेगा. कोशिश करके देखेंगे तो रास्ता भी निकल आएगा. अगर आपके आसपास के लोगों से विचार ना मिलें तो खुद शांत बने रहना होगा.

क्या न करें – लोगों को खुश करने के लिए अपने पैसों का नुकसान न करें. किसी प्यार के रिश्ते में जो भी कमियां हैं उन्हें भी नज़रअंदाज़ न करें. अपनी बचत को खतरे में डाल लेना ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.