Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, December 8, 2016

Thursday 8th December 2016, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries) कई तरह के विचार चल रहे हैं मन में, आपको लग रहा है की आगे का रास्ता आसान नहीं. खर्चा भी ज्यादा है और काम को संभालना भी मुश्किल.
क्या करें – अपने बढ़ते हुए खर्चों को नियंत्रित करना होगा. अपनी भागती हुई ज़िन्दगी को थोडा सा थाम लेना होगा. शान्ति से एक-एक चीज़ के बारे में सोचेंगे तो उसे संभालना भी आसान हो जायेगा. हर चीज़ को तकदीर पर छोड़ना ठीक नहीं है, थोड़ी कोशिश करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की कोई आपको नुकसान पहुँचाना चाह रहा है. मन में बनायीं हुई परेशानियों के चलते अपने दोस्तों से मनमुटाव न पैदा करें. पैसे को लेकर भी ऐसा कोई बड़ा कदम न उठायें जिसकी जरूरत नहीं है.

वृषभ (Taurus) कामकाज को आगे बढ़ाना आसान है क्यूंकि अपनों का साथ मिल रहा है. किसी भी सांझेदारी में या पार्टनरशिप में थोडा भरोसा जागाये रखें आपको फायदा जरुर होगा. अपनी लगन को और अपने focus का बनाये रखने की ज़रूरत है.
क्या करें – रिश्तों के प्रति थोड़ी तवज्जो देने की कोशिश करनी होगी. खासकर कोई प्यार का रिश्ता कमज़ोर होता चला जा रहा है. अपनी अच्छाई और सूझबूझ से उसे भी आसानी से संभाला जा सकता है.
क्या न करें – अपने कामकाज को कमी के रूप में न देखें. अपने हालात को किसी और की तुलना में कम मान लेना भी ठीक नहीं है. उस आशीर्वाद को समझें जो आपके लिए बना हुआ है.

मिथुन (Gemini) चुनोतियाँ भी हैं और विचार भी नहीं मिल रहे. कामकाज की स्तिथि को ध्यान से चलाने की ज़रूरत है. अपनी मेहनत की दिशा बनाये रखने की भी कोशिश करनी होगी.
क्या करें – अपने मन में सूझबूझ भी बनाये रखें और शान्ति भी बनाये रखें. आपकी अच्छाई और समझदारी इस समय बहुत बड़ा काम कर सकती है. मन में स्थिरता बनाये रखने से कई तरह के हालात संभाले जायेंगे.
क्या न करें – अपनी सोच को भटकायें नहीं. अपनी उम्मीदों को बढ़ाकर अपने हालात में कमियां न ढूँढ़ते रहें. उससे कभी कुछ हासिल नहीं होता.

कर्क (Cancer) रिश्तों को सँभालने के लिए कई तरह की चुनोतियों का सामना करना पड़ेगा और इस समय की बनती हुई परिस्थितियां आपको सही रहा भी दिखाएंगी. अगर आपकी सोच सकारात्मक हो जायेगी तो आप वैसे भी बहुत कुछ संभाल पाएंगे.
क्या करें – अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए अपनी सीमाओं का आंकलन जरुर कर लें. अपने बढ़ते हुए सपनो को भी थोडा सा थाम लें. ज़िन्दगी में जो कुछ आप प्राप्त कर पा रहे हैं वो भी बहुत बड़ी बात है. उस अच्छाई को कबूल कर के अपने कदम आगे बढ़ाएं.
क्या न करें – पीठ पीछे क्या हो रहा है उस बात को लेकर चिन्ताएं न लगायें. हर व्यक्ति की बात के पीछे क्या छुपा हुआ है ऐसा न सोचते रहें. अपनी क़ाबलियत को किसी की तुलना में कम समझना ठीक नहीं.

सिंह (Leo) निजी जीवन में कई तरह की चुनोतियाँ बनेंगी. मन भी भटकेगा और खुद की बनायीं हुई परेशानियां भी बढ़ेंगी. घर-परिवार में मतभेद के बढ़ते हुए कारणों की ओर भी ध्यान देना होगा.
क्या करें – अपने विचार आगे रखने से लाभ जरुर होगा. हर उस बातचीत में ऐसी अच्छाई जरुर जोड़ लें जिसकी अपेक्षा लोग आपसे करते हैं. आपकी सूझबूझ, आपकी इमानदारी, और आपकी straight forwardness लोगों को जरुर भा जाएगी.
क्या न करें – अपने मन की negativity को बढ़ा कर अपना नुकसान न करें. ऐसा न सोचें की लोग क्या कहेंगे. लोगों के विचारों के हिसाब से ज़िन्दगी का रास्ता नहीं तय किया जा सकता.

कन्या (Virgo) लोगों से अपेक्षाएं ज्यादा रख रहे हैं आप और इसका असर आपकी मेहनत पर पड़ रहा है. आपके अन्दर मेहनत करने की क्षमता भरपूर है, लेकिन लोगों से उम्मीद लगाकर आप उस क्षमता में कमी लाते चले जा रहे हैं.
क्या करें – जितना लोग आपसे जुड़ रहे हैं उसे भी काफी समझें और जितना आप कर पा रहे हैं वो भी बहुत है. ज़िन्दगी के इस खेल को कई बार बहुत सुकून से देखने की ज़रूरत होती है, ऐसा जरुर कर लें.
क्या न करें – अपनी सेहत को लेकर मन में शक न पैदा करते रहें. किसी छोटी बात को मन में इतना न बढ़ा लें की वो बड़ी समस्या लगे. हर चीज़ को सूझबूझ से देखना अच्छी बात है लेकिन मन को बहुत ज्यादा भटकाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) आपके ज्ञान और आपकी मेहनत को लेकर हालात बेहतर होते चले जा रहे हैं, लेकिन आपके मन में वो भरोसा नहीं बन पा रहा जिसकी ज़रूरत है. अपनी क़ाबलियत को किसी भी तरह से कमतर समझना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – ज़िन्दगी में थोड़ी सी स्थिरता बनाने की कोशिश करनी होगी. वो चाहे कामकाज से जुड़ी हो या आपके सोच विचार से. बदलाव से हर समस्या का हल हो जाए ऐसा जरूरी नहीं.
क्या न करें – जहाँ तक आपकी पढाई लिखाई या ज्ञान की बात है उसमे गलतियाँ न निकालें. कोई प्यार के रिश्ते में भी कमियां न निकालते रहें. ज़िन्दगी का रास्ता किसी के लिए भी आसान नहीं होता, इसलिए अपनी कमियों को उजागर करते रहना भी ठीक नहीं.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज से और मेहनत से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है. हालात भी मददगार है और ऊपर वाले की कृपा भी बनेगी. मन में थोड़ी विनम्रता जरुर बना लें ताकि नुकसान से बचा जा सके.
क्या करें – अपनी मेहनत में और अपनी लगन में नियमित हो जाएँ. किसी बड़ी छलांग लगाने से बेहतर होगा की आप छोटे-छोटे कदम आगे बढ़ा लें. उसी से एक दिन बड़ी सफलता के द्वार खुल जायेंगे.
क्या न करें – रिश्तों के प्रति किसी भी तरह के अविश्वास की भावना न रखें. यह तभी संभव होगा अगर खुद को धीमा करके लोगों को एहमियत देंगे. अपनी ही बात न कहते रहें, अपनों की बात में भी दम हो सकता है.

धनु (Sagittarius) नुकसान भरी परिस्थितियां बनी हुई हैं जिन्हें संभालना होगा और वो तब अगर आप व्यर्थ के रिस्क ले रहे हैं तो और भी ज्यादा सतर्क हो जाएँ. ज़िन्दगी में आगे बढने की लगन जरुर होनी चाहिए लेकिन व्यर्थ का खतरा मोल न लें.
क्या करें – कामकाज भी प्राथमिकता का क्षेत्र है और घर-परिवार भी. आप अपनों का बहुत ख़याल रखना चाह रहे हैं, बहुत अच्छी बात है. जो भी कर रहे हैं उसमे मन की ख़ुशी बनी रहनी चाहिए, तभी फायदा होगा.
क्या न करें – अगर लोग आपकी बात नहीं समझ रहे तो भी अपनी involvement में कोई कमी न आने दें. हालात से घबरा जाना और मुहं मोड़ कर भाग जाना भी ठीक नहीं है. चुनोतियों का समय बहुत लंबा नहीं है इसलिए घबराये नहीं. आने वाले चार शनिवार को किसी मंदिर में जाकर एक दिया जरुर जलाएं.

मकर (Capricorn) आपकी मेहनत जरुर रंग लाएगी, उससे आपके लिए लाभ भी बनेगा और सफलता भी मिलेगी. उस मेहनत को बहुत ऊंचा स्तर का बनाये रखने की ज़रूरत है.
क्या करें – आपकी सूझबूझ इस बात पर निर्भर करेगी की आप कितना संभाल कर चलते हैं. रोज़मर्रा की बातों को बड़ा बना लेने से दिक्कत पैदा हो सकती है. अपने बड़े बुजुर्गों की सेहत का भी ख्याल रखने की ज़रूरत है.
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को लेकर दुखी न हों. आपकी बचत आपकी जरूरतों को पूरा करने के लिए काफी है, इसलिए अपनी बचत को कहीं फंसाय नहीं और किसी भी तरह से खतरे में न डालें.

कुम्भ (Aquarius) पैसे की स्तिथि कुछ ऐसी बन रही है की नुकसान का योग है, खासकर अगर आप किसी कामकाज में या कारोबार में पैसा लगाना चाह रहे हैं तो फिर सोच लेने की ज़रूरत है, ऐसा न हों की आपका खर्चा भी हो जाए और आपकी उम्मीदें पूरी न हों.
क्या करें – लोगों की सलाह लेने के अभिप्राय से विचार विमर्श जरुर कर लें. मंशा यह नहीं है की आप किसी बहस में जीत जाएँ, बल्कि कोशिश करके लोगों की बात को समझें ताकि उनके तजुर्बे से आप कुछ सीख सकें.
क्या न करें – जैसे भी हालात बन रहे हों मन को दुखी न करें, क्यूंकि ऐसा करने से गलती की संभावनाएं और बढ़ जाएँगी इसलिए ऐसी कोई गलती इस समय बिलकुल न करें. लोगों के लिए शक का नजरिया बनाये रखना भी ठीक नहीं है.

मीन (Pisces)धन लाभ भी है लेकिन खर्चा भी बहुत है. खर्चों को रोकने की कोशिश करनी होगी खासकर अपने नुकसान भरे खर्चों को थाम लेना होगा. पैसा कहाँ से आ रहा है इस बात पर भी नजर रखने की ज़रूरत है.
क्या करें – लोगों से जुड़ने से और लोगों की बात को समझने से लाभ जरुर होगा. आपकी सूझबूझ कुछ ऐसी बनी रहनी चाहिए की रिश्तों को एहमियत दें. उसमे कोई प्यार का रिश्ता भी शामिल है.

क्या न करें – मन को भटकाकर अपना नुकसान न करें. हमेशा यह सोचते रहना की आपका नुकसान हो जाएगा ऐसा करना ठीक नहीं है, ना भी होना हो तो भी वह नुकसान हो जायेगा, इसलिए अपने सोच विचार को नेगेटिव न बनने दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.