Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, December 3, 2016

Saturday 3rd December 2016, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries) अगर लोग आपसे खुश नहीं हैं तो इसका असर आपके कामकाज पर आ सकता है. अगर लोगों में कोई ऐसा व्यक्ति शामिल है जो आपका नुकसान पहुंचा सकता है तो और भी ज्यादा संभल कर चलने की ज़रूरत है. कुल मिलाकर किसी को भी नाराज़ करना ठीक नहीं.
क्या करें – भाग्यवादी बनकर सपना देखना अच्छी बात है लेकिन कर्मवादी बनकर उस सपने को साकार करने की कोशिश करनी होगी. तभी जाकर आप उन रोज़मर्रा की समस्याओं को संभाल पाएंगे जो बनती चली जा रही है.
क्या न करें – कामकाज को लेकर जो नए विकल्प खुल रहे हैं उस अच्छाई को कम न समझें. किसी नए काम में पैसा लगाने की संभावना बनेगी जो आपके अन्दर एक नयी उमंग का संचार करेगी. ऐसी किसी बात को लेकर मन में संशय न पैदा करें.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार में आपके अपनों की अपनी ही सोच हो सकती है. बात यह नहीं है की वो सही विचार हो या गलत लेकिन उस बात में कुछ दम जरुर है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने की कठनाई को समझ लेना ज्यादा जरूरी है. मन को दुखी करके कोई रास्ता निकल जाए ऐसा मुश्किल है, इसलिए अपने हालात को कबूल करने में ही भलाई है.
क्या न करें – किसी बड़े कदम को उठाने की इच्छा में बहुत ज्यादा पैसा जुटाने की कोशिश न करें, न ही कोई ऐसा बड़ा रिस्क लें जो आपकी स्तिथि को खतरे में डाल दे.

मिथुन (Gemini) ऐसा हो सकता है की आपके भाई-बहन आपसे दूरियां बना लें, लेकिन आपके माँ बाप आपको पूरा समर्थन देंगे और आपको भी उनसे जुड़े रहने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – घर-परिवार में खुशियाँ बनी रहेंगी तो कामकाज में भी एक स्थिरता बनेगी. इसी वजह से घर-परिवार में अपनों को समझने की कोशिश भी करनी होगी. अपनी ओर से अपनी अच्छाई को बनाये रखें.
क्या न करें – अगर कोई आपको बड़ा सपना दिखा रहा है और आपसे पैसा ऐठना चाह रहा है तो ऐसे किसी झांसे में बिलकुल न आयें. कुछ हद तक नुकसान भरा समय है इसलिए अपने पैसे को कहीं फंसाय नहीं.

कर्क (Cancer) किसी प्यार के रिश्ते को सँभालने के लिए कई तरह की चुनोतियाँ का सामना करना पड़ेगा. बातचीत भी इस रूप से करनी होगी की कोई गलतफ़हमी न पैदा हो. कामकाज को आगे बढ़ाने का अच्छा समय है.
क्या करें – जो हालात आपको परेशान कर रहे हैं वही हालात आपको कुछ सिखाना भी चहा रहे हैं, लेकिन हालात सुधरेंगे तब जब आप लोगों के प्रति अपने मन को साफ़ कर लेंगे. किसी भी तरह के विचारिक मतभेद से बचना ही होगा.
क्या न करें – घर-परिवार में बनते हुए सुख और स्थिरता को किसी भी रूप से कम न होने दें. घर-परिवार में बनते हुए सुख का असर आपके कामकाज पर पड़ सकता है और काम में बढ़ोतरी हो सकती है, इस बात को किसी भी तरह से कम न समझें.

सिंह (Leo) आप अपनों के प्रति समर्पित हैं और अपनों का ख्याल भी रखना चाह रहे हैं. अगर सेहत से जुडी कोई परेशानी है तो उसे भी संभालने की कोशिश करनी होगी. इस समय के हालात आपके लिए मददगार बनते चले जा रहे हैं.
क्या करें – अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए कोई पढाई करनी पड़े या कोई कोर्स करना पड़े तो जरुर कर लें. इस प्रयास में कितना खर्चा होगा और क्या लाभ होगा ऐसा सोचना ठीक नहीं है. एक आशावादी नजरिया बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े हालात अब बेहतर हो रहे हैं, इस बात में कोई कमी न निकालें. वैसे भी अपने हालात को लेकर अपने मन में किसी तरह का असंतोष न पैदा करें.

कन्या (Virgo) किसी यात्रा या बदलाव में अपनी ही समस्याएँ हैं, इसलिए कोई कदम उठाने से पहले इस बारे में जरुर सोच लेना होगा. हालात बिगड़ते देर नहीं लगती इसलिए नुकसान से बचने की ज़रूरत पड़ेगी.
क्या करें – अपने मन में सुकून और शान्ति का माहोल बनायेंगे तो नुकसान से बच जायेंगे. इसी घबराहट में कोई फैसला करेंगे तो गलती हो जायेगी. गलितयों से बच कर निकलने का समय है.
क्या न करें – किसी आसान रास्ते पर चलने का न सोचें. मुश्किल रास्ते पर चलने से ही आपकी अच्छाई उभर कर आएगी. अगर आज मुश्किल रास्ते पर चल लेंगे तो आगे का रास्ता आसान हो जाएगा. इस बात को न भुलाएँ.

तुला (Libra) भविष्य में धन कमाने की उम्मीद में आज अपना नुकसान कर लेना ठीक नहीं. वैसे भी आज की स्तिथि आपको भ्रमित ही कर रही है. जब तक कोई तस्वीर साफ़ न नजर आये उस पर विश्वास बिलकुल न करें.
क्या करें – आप कोशिश करना चाह रहे हैं यह अच्छी बात है, लेकिन अगर आपकी कोशिश में कोई कमी है तो उस कमी को सुधारने की कोशिश करनी होगी. हालात अपने आप सुधर जाएँ, ऐसा मुश्किल है.
क्या न करें – आप अपनों के लिए बहुत कुछ करना चाह रहे हैं और यह एक अच्छी बात है. इस प्रयास में कोई कमी न ढूंढे. किसी भी विकल्प को इसी वजह से negativity की नजर से बिलकुल न देखें.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज के प्रति आपका रुझान अच्छा है और यह अच्छाई आपकी मेहनत को बढ़ा रही है. भाग्यशाली रूप से आपकी आर्थिक स्तिथि भी संवर रही है, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – अपनी बचत को संभालना भी होगा और एक नए रूप से अपनी बचत को प्लान करने की कोशिश करनी होगी. planning इस रूप से करें की कोई रिस्क बढ़े नहीं.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों के साथ किसी मतभेद को बढने न दें, क्यूंकि मतभेद से नुकसान की संभावना हो सकती है, इसलिए financial planning में कोई कमी न रखें.

धनु (Sagittarius) अपने पैसे को किसी भी तरह से खतरे में डालने से नुकसान हो सकता है, इसलिए अपने दिल की आवाज़ को सुनने की ज़रूरत है. लोगों के उकसाने से आगे बढना ठीक नहीं.
क्या करें – किसी चमत्कार की उम्मीद लगाये बिना अपने कामकाज से जुड़े रहें. उसी से जो stability और regularity मिलेगी वो ही आपके लिए बड़ा काम करेगी.
क्या न करें – अपने बढ़ते हुए नुकसान को किसी उधार से पूरा करने की कोशिश न करें. बेहतर यह होगा की उस नुकसान के रास्ते से हट जाएँ. नुकसान को और बढने न दें. आने वाले छह हफ्ते तक हर शुक्रवार को लक्ष्मी माता की मूर्ती के आगे माथा जरुर टेकें.

मकर (Capricorn) धन की स्तिथि अच्छी है और अचानक धन लाभ का भी योग बना हुआ है, लेकिन वो धन लाभ किस वजह से बन रहा है इसपर एक नजर रखनी होगी. पैसा कमाने के लिए किसी गलत रास्ते पर चलना इस समय ठीक नहीं है.
क्या करें – अगर अपने नुकसान की स्तिथि को भली-भाँती समझना है तो अपने बड़े बुजुर्गों की सलाह को मान लें. जो व्यक्ति आपको तस्सली दे रहा है उसमे उसका स्वार्थ हो सकता है. इस बात को भी समझ लें.
क्या न करें – इस समय के हालात बहुत भाग्यशाली बने हुए हैं, इसलिए अपने सुखद बनते हुए हालात में कोई गलती न निकालें. किसी भी तरह की negativity को इस समय बढने न दें.

कुम्भ (Aquarius) किसी काम या कारोबार में आप अपने साथियों – सह्योगिओं से जुड़ पायेंगे और आपके साथी आपसे जुड़ पाएंगे. अच्छी सी स्थिति है जिससे ज़िन्दगी में stability बनी रह सकती है.
क्या करें – इस अच्छाई के बावजूद अपने पैसे की स्तिथि पर एक नजर रखनी होगी. कामकाज को लेकर कोई ऐसा कदम जो आपके पैसे को खतरे में डाल दे उससे भी बचना होगा.
क्या न करें – हालात सुखद हैं, लेकिन रिस्क फिर भी बिलकुल न लें. जब भी मिलीजुली संभावनाएं हो तो बड़ा रिस्क लेना ठीक नहीं है.

मीन (Pisces)किसी की बात को लेकर इतना न प्रेरित हो जाएँ की अपना नुकसान कर बैठें. वैसे भी हालात कुछ ऐसे हैं जिसमे पारदर्शिता की कमी है. ऐसे में खतरा मोल लेना ठीक नहीं है.
क्या करें – अपनी सूझबूझ से अपने फैसले करने होंगे. लोगों से जुड़े जरुर लेकिन अपनी क्षमताओं को भी समझें और अपनी सीमाओं को भी समझें.
क्या न करें – किसी के बहकावे में बिलकुल न आयें. किसी चमत्कार से आपको कोई बड़ा लाभ हो जाए ऐसी कोई उम्मीद न लगायें. ऐसे किसी चमत्कार के विचार को लेकर कोई आपको धोखा दे जाए ऐसा बिलकुल न होने दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.